एशेज से पहले पॉन्टिंग का खुलासा, कहा-जो रूट ने मांगी थी उनसे सलाह 

क्रिकेट
Updated Jul 24, 2019 | 23:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने एशेज सीरीज से पहले खुलासा किया है कि पिछले साल इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने उनसे बल्लेबाजी में सुधार के लिए सलाह मांगी थी।

joe Root
जो रूट  
मुख्य बातें
  • पिछले साल बिग बैश लीग के दौरान रूट ने पॉन्टिंग से मांगी थी सलाह
  • रूट ने पॉन्टिंग से पूछा कैसे अर्धशतक को शतक में करें तब्दील
  • रूट की अर्धशतक को शतक में तब्दील करने की दर 3.56 है

लंदन: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने एशेज सीरीज से पहले जो रूट के बारे में एक बड़ा खुलासा किया है। पॉन्टिंग ने बताया कि इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट ने साल 2018-19 में बिग बैश लीग के दौरान उनसे टेस्ट मैचों में अर्धशतक को शतक में तब्दील करने के बारे में सलाह मांगी थी। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू को दिए एक्सक्लूजिव इंटरव्यू में पॉन्टिंग ने इस बारे में विस्तार से बात की। 

पिछले साल बिग बैश लीग के दौरान तीन सप्ताह के लिए रूट ऑस्ट्रेलिया में थे। इस दौरान उन्होंने सिडनी थंडर्स के लिए 7 मैच खेले थे। इसी दौरान 28 वर्षीय रूट की पॉन्टिंग से मुलाकात हुई और दोनों के बीच एक विषय पर बात हुई जो कि रूट के लिए 80 मैच लंबे टेस्ट करियर में लगातार परेशानी का सबब बना हुआ था।

पॉन्टिंग ने कहा, 'रूट ने उनसे कहा कि वो मुझसे अपनी क्रिकेट के बारे में चर्चा करना चाहते हैं। इसके बाद उन्होंने कहा कि अर्धशतक को शतक में नहीं तब्दील कर पाना उनके लिए करियर में बड़ी मानसिक बाधा बन गया है। जिससे वो आसानी से पीछा नहीं छुड़ा पा रहे हैं। इस तरह की छोटी-छोटी बातों के बारे में जब आप सोचना शुरू करते हैं उसे दिमाग से निकाल पाना उतना ही ज्यादा मुश्किल होता जाता है।' रूट अब तक खेले 80 टेस्ट मैच में 16 शतक और 41 अर्धशतक जड़ चुके हैं। इस दौरान उनका अर्धशतक को शतक में तब्दील करने की दर 3.56 रही है। 

पॉन्टिंग ने आगे कहा, मुझे विश्वास है कि जब भी रूट 50 रन बनाएंगे उसके बाद अगले 50 रन बना पाना उनके लिए उतना ही मुश्किल हो जाएगा। जबकि होना इसके विपरीत चाहिए कि आपको शुरुआती पचास रन बनाने में परेशानी आती है उसके बाद अगले पचास रन बनाना आसान होता है। लेकिन हमेशा ऐसा लगता है कि उनके लिए ऐसा करना समय के साथ और मुश्किल होता जा रहा है।  मैंने रूट को सलाह दी थी कि यदि वो इस तरह की परिस्थिति में खुद को बार-बार लाएंगे तो वो समय दूर नहीं होगा जब वो उन अर्धशतकीय पारियों को आसानी में शतक में तब्दील कर सकेंगे। 

एशेज सीरीज से पहले रूट के कन्वर्जन रेट की चर्चा होना लाजिमी है। रूट के लिए घर पर कन्वर्जन रेट परेशानी की वजह नहीं रहा है। उन्होंने घर पर और विदेशी सरजमीं पर 19-19 अर्धशतक जड़े हैं। लेकिन उनके 16 में से 11 शतक घर पर आए हैं। यदि एशेज सीरीज की बात की जाए तो उन्होंने घर पर एशेज सीरीज के दौरान 3 शतक और 3 अर्धशतक जड़ने में सफल रहे हैं वहीं ऑस्ट्रेलिया में एशेज सीरीज के दौरान उनके बल्ले से 6 अर्धशतक निकले हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया में एकलौते शतक का उन्हें अब भी इंतजार है। 

क्रिकेट/खेल की खबरें SPORTS/ CRICKET NEWS IN HINDI पर पढ़ें,  देश भर की अन्य खबरों के ल‍िए बने रह‍िए TIMES NOW HINDI के साथ। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर