INDIA vs ENGLAND: चोटिल मार्क वुड की जगह इंग्लैंड की टीम में आएगा पाकिस्तानी मूल का खिलाड़ी !

Saqib Mahmood, India vs England 3rd test: भारत-इंग्लैंड तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के चोटिल तेज गेंदबाज मार्क वुड की जगह साकिब महमूद को टीम में शामिल किया जा सकता है पहली बार।

Saqib Mahmood
साकिब महमूद  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • भारत-इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच - मार्क वुड हुए चोटिल
  • चोटिल गेंदबाज मार्क वुड की जगह साकिब महमूद को मिल सकती है टीम में जगह
  • क्रेग ओवर्टन भी हैं लिस्ट में, साकिब पाकिस्तानी मूल के खिलाड़ी हैं

भारत के खिलाफ हेडिंग्ले में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड की टीम को करारा झटका लगा। दूसरे टेस्ट में फील्डिंग करते हुए चोटिल हुए उनके स्टार तेज गेंदबाज मार्क वुड उभर नहीं पाए हैं और वो तीसरे टेस्ट से बाहर रहेंगे। उन्हें कंधे में दर्द की शिकायत थी। अब उनकी जगह जिस खिलाड़ी को तीसरे टेस्ट में मौका मिल सकता है, वो हैं साकिब महमूद। भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच बुधवार से शुरू होना है। भारत पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है।

इंग्लैंड एंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने सोमवार को बताया कि वुड तीसरे टेस्ट में खेलने के लिए फिट नहीं है। ईसीबी ने बयान जारी कर कहा, "वुड टीम के साथ लीड्स में साथ होंगे और रिहेबिलिटेशन में रहेंगे। तीसरा टेस्ट खत्म होने के बाद उनकी चोट की स्थिति देखी जाएगी।" हेडिंग्ले में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच से कंधे की चोट के कारण बाहर हुए मार्क वुड की जगह साकिब महमूद को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिल सकता है।

कप्तान ने दिए संकेत, इन दो खिलाड़ियों की हो सकती है एंट्री

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने संकेत दिए हैं कि साकिब और बल्लेबाज डेविड मलान को अंतिम एकादश में जगह दी जा सकती है। रूट ने कहा, "मुझे लगता है कि साकिब टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए इससे बेहतर जगह पर नहीं हो सकते हैं। हमने देखा है कि उन्होंने पिछले कुछ वर्षो में सभी प्रारूपों में किस तरह प्रगति की है।" उन्होंने कहा, "साकिब पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में थे और शायद सर्वाधिक अनुभव वाले खिलाड़ी भी दबाव में थे। यह देखना सुखद है कि उन्होंने मजबूती प्रदान की है और खुद को विकसित किया है।"

साकिब महमूद कौन हैं..पाकिस्तानी मूल के बॉलर के लिए लकी है 2021

तेज गेंदबाज साकिब महमूद का जन्म 25 फरवरी 1997 को इंग्लैंड के बर्मिंघम में हुआ था। साकिब के माता-पिता पाकिस्तान से हैं। पहली बार वो तब सुर्खियों में आए थे जब उनको 2019 की शुरुआत में इंग्लैंड के भारत दौरे पर वीजा की दिक्कतों के कारण आने की इजाजत नहीं मिली। लेकिन उसी साल साकिब ने इंग्लैंड के प्रतिष्ठित वनडे टूर्नामेंट 'रॉयल लंदन कप' में लैंकशायर की तरफ से खेलते हुए जमकर धमाल मचाया। वो लैंकशायर क्लब की ओर से लिस्ट-ए क्रिकेट मैच में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए। साकिब महमूद को नवंबर 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने का मौका मिला था, उसी के अगले महीने उनको इंग्लैंड की वनडे टीम में भी जगह मिली।

साकिब महमूद ने दो साल पहले लैंकशायर की तरफ से खेलते हुए जिस हेडिंग्ले के मैदान पर अपनी गेंदबाजी से कहर बरपाया था, वो टेस्ट क्रिकेट करियर का आगाज भी उसी मैदान पर करने की दहलीज पर हैं। इस बार उनके सामने भारतीय टीम है। दो साल पहले टी20 मैच में उनकी गेंदबाजी इस मैदान पर कैसी रही थी, खुद ही देख लीजिए..

पहले भी मार्क वुड की जगह टीम में जगह मिल चुकी है

वैसे ये पहला मौका नहीं है जब साकिब महमूद को मार्क वुड की जगह इंग्लैंड की टीम में एंट्री मिल सकती है। इससे पहले, पिछले साल साकिब को चोटिल मार्क वुड की जगह इंग्लैंड के श्रीलंका दौरे पर टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया था। हाल ही में उन्होंने काउंटी क्रिकेट खेलते हुए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पहली बार पारी में 5 विकेट लेकर भी चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर