2023 World Cup Qualification: पाक-जिंबाब्वे सीरीज से शुरू होगा विश्व कप टिकट हासिल करने का अभियान

क्रिकेट
भाषा
Updated Oct 28, 2020 | 21:42 IST

PAK vs ZIM, ICC Cricket World Cup 2023 Qualification: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 की क्वालीफिकेशन की प्रक्रिया पाकिस्तान बनाम जिंबाब्वे क्रिकेट सीरीज से शुरू होगी।

ICC Cricket World Cup
आईसीसी क्रिकेट विश्व कप  |  तस्वीर साभार: Twitter

दुबई पूर्व विश्व चैंपियन पाकिस्तान शुक्रवार से रावलपिंडी में आईसीसी पुरुष विश्व कप सुपर लीग श्रृंखला में जिम्बाब्वे की मेजबानी करेगा, जिससे दोनों टीमें 2023 में भारत में खेले जाने वाले विश्वकप के क्वालीफिकेशन अभियान को शुरू करेंगी। जिम्बाब्वे के खिलाफ पिछली छह घरेलू श्रृंखलाओं के 19 मैचों में सिर्फ एक में हार का सामना करने के रिकार्ड से पाकिस्तान के नये कप्तान बाबर आजम का हौसला बढ़ेगा।

मेजबान भारत के अलावा सुपरलीग तालिका की शीर्ष सात टीमें इस विश्व कप के लिए स्वत: ही क्वालीफाई करेंगी। सुपरलीग में 13 टीमें है जिसमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पूर्ण 12 सदस्यों के साथ नीदरलैंड भी है। नीदरलैंड की टीम ने आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैम्पियनशिप 2015-17 को जीत कर इसमें जगह बनाई है। सुपरलीग में हर टीम तीन मैचों की आठ श्रृंखला खेली है जिसमें चार घरेलू जबकि चार दूसरी टीम के मैदान पर खेले जाएंगे।

इन टीमों को मिलेगा एक और मौका

सुपर लीग से जो टीम क्वालीफाई करने में नाकाम रहेगी उसके पास क्वालीफायर के जारिये एक और मौका होगा। इसमें जीत दर्ज करने वाली टीम को 10 अंक मिलेगे जबकि टाई/ नतीजा नहीं निकलने/ रद्द होने पर पांच अंक और एक हार के लिए कोई नहीं। आठों श्रृंखलाओं में अर्जित कुल अंकों के अनुसार टीमों को स्थान दिया जाएगा।

आईसीसी विश्व कप की मौजूदा चैम्पियन इंग्लैंड फिलहाल 30 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है। टीम ने आयरलैंड को 2-1 से हराया था जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसे इसी अंतर से हार का सामना करना पड़ा था।

बाबर आजम पर नजरें

श्रृंखला में भाग लेने वाले दोनों टीमों के खिलाड़ियों में बाबर आईसीसी एकदिवसीय बल्लेबाजी सूची में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं। उन्होंने हालांकि इस प्रारूप में आखिरी मुकाबला एक साल पहले श्रीलंका के खिलाफ खेला था। बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज यह खिलाड़ी श्रंखला का इकलौता खिलाड़ी है जो शीर्ष 10 में शामिल है।

चामू चिभाभा की अगुवाई वाली जिम्बाब्वे की टीम में सिकंदर रजा 47वें स्थान के साथ सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले टीम के बल्लेबाज है जबकि शीर्ष 10 में रह चुके ब्रेंडन टेलर 50वें पायदान पर है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर