PAK vs SL: पाकिस्‍तान के टॉप-4 ने जमाए शतक, बनाया ये खास रिकॉर्ड

Pakistan top-4 hit centuries: पाकिस्‍तान के शीर्ष चार बल्‍लेबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट की दूसरी पारी में शतक जमाकर इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम यह कमाल करने वाली दुनिया की पहली टीम है।

babar azam, shan masood, azhar ali and abid ali
बाबर आजम, शान मसूद, अजहर अली और आबिद अली  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • पाकिस्‍तान के शीर्ष चार बल्‍लेबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ शतक जमाए
  • इससे पहले भारतीय टीम के शीर्ष चार बल्‍लेबाजों ने बांग्‍लादेश के खिलाफ शतक जमाए थे
  • पाकिस्‍तान ने श्रीलंका को जीत के लिए 476 रन का लक्ष्‍य दिया है

कराची: पाकिस्‍तान के शीर्ष चार बल्‍लेबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ कराची में जारी दूसरे टेस्‍ट की दूसरी पारी में शतक जमाकर इतिहास रच दिया। पाकिस्‍तान की तरफ से शान मसूद (135), आबिद अली (174), कप्‍तान अजहर अली (118) और बाबर आजम (100*) ने श्रीलंका के खिलाफ शतक जमाए। इसकी मदद से पाकिस्‍तान ने अपनी दूसरी पारी 555/3 के स्‍कोर पर घोषित की और श्रीलंका के सामने 476 रन का विशाल लक्ष्‍य रखा। पाकिस्‍तान के क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी विरोधी टीम के खिलाफ टेस्‍ट की एक पारी में टॉप-4 बल्‍लेबाजों ने शतक जमाए हो। वैसे, विश्‍व क्रिकेट में भी यह पहला मौका है जब दूसरी पारी में टॉप-4 बल्‍लेबाजों ने यह कमाल किया हो।

वैसे, टीम इंडिया दुनिया की ऐसी पहली टीम है, जिसके टॉप-4 बल्‍लेबाजों ने एक टीम के खिलाफ एक पारी में शतक जमाए थे। भारत के टॉप-4 बल्‍लेबाजों ने 2007 में मीरपुर में बांग्‍लादेश  के खिलाफ यह कमाल किया था। तब टीम इंडिया की तरफ से दिनेश कार्तिक (129), वसीम जाफर (138*), राहुल द्रविड़ (129) और सचिन तेंदुलकर (122*) ने सैकड़े जड़े थे। यह कहना गलत नहीं होगा कि एशियाई टीमों का इस मामले में दबदबा रहा कि किसी एक विरोधी टीम पर उसके बल्‍लेबाज सुपरहिट साबित हुए। 

पाकिस्‍तान के शीर्ष तीन बल्‍लेबाजों ने 503 रन जोड़े, जो पाकिस्‍तान का किसी एक पारी में चौथा सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर है। पाकिस्‍तान का सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर भी श्रीलंका के खिलाफ ही है। 1985 में फैसलाबाद में पाकिस्‍तान के शीर्ष तीन बल्‍लेबाजों ने 555 रन जोड़े थे। तब कासिम उमर और जावेद मियांदाद दोनों ने दोहरे शतक जमाए थे। 

पाकिस्‍तान के शीर्ष चार बल्‍लेबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ कराची टेस्‍ट में 527 रन जोड़े, जो उसका चौथा सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर है। पाकिस्‍तान ने 1983 में सबसे ज्‍यादा रन भारत के खिलाफ बनाए थे। तब पाकिस्‍तान के चार बल्‍लेबाजों ने 535 रन बनाए थे। मगर इससे ज्‍यादा यादगार प्रयास 1958 में बारबाडोस में है, जहां पाकिस्‍तान की टीम फॉलोऑन खेलने को मजबूर हुई थी और फिर हनीफ मोहम्‍मद ने 337 रन की पारी खेलकर हार टाली थी।

बहरहाल, मौजूदा टेस्‍ट में पाकिस्‍तान जीत के करीब पहुंच चुकी है। पाकिस्‍तान ने श्रीलंका के सामने 476 रन का पहाड़नुमा लक्ष्‍य रखा, जिसका पीछा करते हुए श्रीलंका ने समाचार लिखे जाने तक 37 ओवर में पांच विकेट खोकर 107 रन बनाए थे। अभी टेस्‍ट का चौथा दिन है और ऐसे में पाकिस्‍तान की जीत लगभग तय नजर आ रही है। वैसे, पाकिस्‍तान और श्रीलंका के बीच दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेली जा रही है। पहला मैच ड्रॉ रहा था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर