कंगाली का आलम देखिए, पाकिस्‍तान सुपर लीग जीतने वाली टीम को मिलेंगे इतने रुपए

Pakistan Super League 2020: पाकिस्‍तान सुपर लीग का पहला मुकाबला गत चैंपियन क्‍वेटा ग्‍लेडिएटर्स और दो बार की चैंपियन इस्‍लामाबाद यूनाइटेड के बीच कराची में खेला जाएगा।

pakistan super league
पाकिस्‍तान सुपर लीग 

मुख्य बातें

  • पाकिस्‍तान सुपर लीग के सभी मुकाबले पहली बार पाकिस्‍तान में खेले जाएंगे
  • पीएसएल में पहला मुकाबला क्‍वेटा ग्‍लेडिएटर्स और इस्‍लामाबाद यूनाइटेड के बीच खेला जाएगा
  • पाकिस्‍तान सुपर लीग की विजेता टीम को यूएस डॉलर 500000 मिलेंगे

कराची: पाकिस्‍तान सुपर लीग (पीएसएल) का 2020 एडिशन देश के सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट में से एक बनने को तैयार है। यह पहला मौका होगा जब फ्रेंचाइजी आधारित लीग के सभी मुकाबले पाकिस्‍तान में ही खेले जाएंगे। इस टूर्नामेंट में जेसन रॉय, टॉम बैंटन, शेन वॉटसन, डेल स्‍टेन सहित कई अन्‍य स्‍टार्स हिस्‍सा लेकर चार चांद लगाएंगे। पीएसएल के पांचवें एडिशन के लिए विजेता टीम की ईनामी राशि की घोषणा कर दी गई है।

बता दें कि पाकिस्‍तान सुपर लीग 2020 का फाइनल लाहौर के गद्दाफी स्‍टेडियम में खेला जाएगा। इसमें चैंपियन बनने वाली टीम को यूएस डॉलर 5,000 (करीब 3.5 करोड़ रुपए) मिलेंगे। वहीं रनर-अप टीम को यूएस डॉलर 200 के (करीब 1.43 करोड़ रुपए) मिलेंगे। इस बीच कई अन्‍य कैश अवॉर्ड्स भी दिए जाएंगे। 

इसमें 'प्‍लेयर ऑफ द मैच' का खिताब जीतने वाले 34 खिलाड़‍ियों में प्रत्‍येक को यूएस डॉलर 4500 (करीब 3.2 लाख रुपए) मिलेंगे। इसके अलावा प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज, सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाज और क्रिकेट भावना अवॉर्ड्स के लिए यूएस डॉलर 80,000 (करीब 5.7 लाख रुपए) बराबरी से वितरीत किए जाएंगे। बची हुई कीम को सर्वश्रेष्‍ठ कैच, सर्वश्रेष्‍ठ रनआउट और सर्वश्रेष्‍ठ छक्‍के लगाने वालों को देने में लगाई जाएगी।

आईपीएल की रनर-अप टीम से इतनी कम रकम

पाकिस्‍तान क्रिकेट की आर्थिक रूप से स्थिति अच्‍छी नहीं है। इसका पता इस बात से चलता है कि 2019 आईपीएल चैंपियन टीम को 20 करोड़ रुपए जबकि रनर-अप टीम को 12.5 करोड़ रुपए मिले थे। वहीं पाकिस्‍तान सुपर लीग 2020 चैंपियन को मिलने वाली रकम ही करीब 3.5 करोड़ रुपए है। इससे पाकिस्‍तान क्रिकेट की बदहाली का पता चलता है। 

पहली बार पाकिस्‍तान में सभी मुकाबले

2008 एशिया कप के बाद यह पहला मौका होगा जब पाकिस्‍तान पूरे टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। इससे पहले पाकिस्‍तान ने एशिया कप में भारत, श्रीलंका, बांग्‍लादेश, हांगकांग और यूएई की मेजबानी की थी। तब श्रीलंका ने भारत को फाइनल में 100 रन से हराकर खिताब जीता था। इससे पहले पाकिस्‍तान ने संयुक्‍त मेजबानी में 1987 रिलायंस और 1996 विल्‍स विश्‍व कप का आयोजन किया था। तब यहां के करीब 6 से 7 स्‍थानों पर 10 और 16 मैच खेले गए थे।

चार स्‍थानों पर होंगे मुकाबले

जहां तक पाकिस्‍तान सुपर लीग के मुकाबलों की बात है तो इसमें 6 फ्रेंचाइजी हिस्‍सा लेंगी और मुकाबले चार स्‍थान पर आयोजित होंगे। कराची में 9 मैच, लाहौर में सबसे ज्‍यादा 14, रावलपिंडी में 8 और मुल्‍तान में तीन मैच खेले जाएंगे। पीएसएल 2020 का उद्घाटन मैच गत चैंपियन क्‍वेटा ग्‍लेडिएटर्स और दो बार की चैंपियन इस्‍लामाबाद यूनाइटेड के बीच 20 फरवरी को कराची के नेशनल स्‍टेडियम में खेला जाएगा।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...