पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने एफटीपी से भारत को किया बाहर, भारी नुकसान झेलने को तैयार

India vs Pakistan: भारत के खिलाफ नहीं खेलने को लेकर पीसीबी प्रमुख एहसान मनी ने स्‍वीकार किया कि उनके बोर्ड को भारी रकम का नुकसान झेलना पड़ सकता है। पीसीबी ने 2023-27 एफटीपी से भारत को बाहर किया।

india vs pakistan
भारत बनाम पाकिस्‍तान 

मुख्य बातें

  • पीसीबी ने 2023-27 एफटीपी से भारत को बाहर किया
  • पीसीबी ने फैसला किया कि भारत के खिलाफ कोई सीरीज शामिल नहीं करेगा
  • पिछले 8 सालों से पड़ोसी मुल्‍कों ने आपस में कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है

कराची: पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने 2023-27 फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) की कुछ योजनाओं पर काम किया है व भारत के खिलाफ सीरीज पर ध्‍यान नहीं दे रहे हैं। पीसीबी ने फैसला किया है कि भारत के खिलाफ किसी सीरीज को शामिल नहीं किया जाए और इसकी योजना भी तैयार कर रहा है कि किसी भी मीडिया अधिकार के मालिकाना हक से उसे बाहर रखा जाए। पिछले आठ सालों में, पड़ोसी मुल्‍कों ने द्विपक्षीय सीरीज में हिस्‍सा नहीं लिया है।

एशिया की दो सबसे धाकड़ टीमें आईसीसी या एसीसी द्वारा आयोजित टूर्नामेंट्स में ही हिस्‍सा लेती हैं और आपस में भिड़ती हैं। पिछली एफटीपी साइकल में पाकिस्‍तान ने एक सीरीज के लिए विंडो रखी थी। हालांकि, जियो टीवी में रिपोर्ट के मुताबिक पीसीबी और बीसीसीआई में अड़‍ियलपन शुरू हुआ, पीसीबी ने फैसला लेकर अन्‍य टीमों को मौका देने का फैसला कर लिया है।

भारत-पाकिस्‍तान में विवाद जारी

2012-13 में पाकिस्‍तान ने वनडे और टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए भारत का दौरा किया था। ये वही दौरा था, जिसमें भुवनेश्‍वर कुमार ने ड्रीम डेब्‍यू किया था। इसके बाद से भारत और पाकिस्‍तान सिर्फ विश्‍व कप, टी20 विश्‍व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और एशिया कप में भिड़े हैं। आखिरी बार दोनों टीमें 2019 विश्‍व कप में भिड़ी थीं। वर्षाबाधित मुकाबले में भारत ने जीत दर्ज की थी। भारत ने 2007 एशिया कप के बाद से पाकिस्‍तान में क्रिकेट नहीं खेली है।

भारत को अगले तीन सालों टी20 विश्‍व कप और वनडे विश्‍व कप की मेजबानी करनी है। कई देशों के टूर्नामेंट में भारत को आईसीसी को लिखित रूप से देना होगा कि पाकिस्‍तान के क्रिकेटरों और मीडिया के लोगों को वीसा मुहैया कराए जाएंगे। भारत के खिलाफ नहीं खेलने के बारे में बात करते हुए पीसीबी प्रमुख एहसान मनी ने स्‍वीकार किया कि उनके बोर्ड को बड़ी रकम का नुकसान झेलना पड़ सकता है। चेयनमैन के मुताबिक पाकिस्‍तान नए एफटीपी में कम से कम तीन टेस्‍ट की सीरीज खेलेगा।

पाकिस्‍तान इस समय न्‍यूजीलैंड दौरे पर है, जहां वो तीन टी20 इंटरनेशनल मैच और दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलेगी। इस दौरे की शुरूआत 18 दिसंबर से होगी और उद्घाटन मुकाबला ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर