आज ही के दिन एबी डिविलियर्स ने खेली थी अपनी सबसे आतिशी पारी, चौकों छक्कों के साथ हुई थी रिकॉर्ड्स की बारिश

दक्षिण अफ्रीका धाकड़ बल्लेबाज रहे एबी डिविलियर्स ने आज ही के दिन साल 2015 को अपने करियर की सबसे आतिशी पारी खेली थी। इस मैच में चौकों छक्कों के साथ रिकॉर्ड्स की बारिश हुई थी।

AB de villiers
एबी डिविलियर्स  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • एक घंटे से भी कम समय में डिविलियर्स ने मचा दिया था कोहराम
  • एक ही पारी के दौरान अपने नाम कर लिए थे सबसे तेज अर्धशतक, शतक और सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड
  • आज तक वनडे में दोबारा नहीं देखने को मिली ऐसी धमाकेदार पारी

नई दिल्ली: क्रिकेट जगत में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स को 'मिस्टर 360' के नाम से जाना जाता है। वो ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने क्रिकेट में बल्लेबाजी के स्थापित मानदंडों को चूर-चूर करके मैदान के चारों ओर बहुत सहजता के साथ ऐसे शॉट्स खेले कि मैदान के अंदर, बाहर और टीवी पर देख रहे सभी लोगों ने दांतों तले अपनी अंगुली दबा लीं।

ऐसे नहीं हुआ कि डगलस मार्लियर की तरह एक मैच में अजीबोगरीब शॉट्स खेलकर एबी डिविलियर्स लोगों की नजरों से ओझल हो गए। उन्होंने बार-बार पूरे परेफेक्शन से साथ वो शॉट्स खेले और यह साबित कर दिया को अपने किस्म के एकलौते खिलाड़ी हैं। ऐसे में उन्हें मिस्टर 360 डिग्री का नाम दिया। 

एक ही दिन में अपने नाम किए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड 
एबी डिविलियर्स ने ऐसे तो अपने करियर में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं। लेकिन साल 2015 में विश्व कप के आयोजन से कुछ दिन पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में ऐसी पारी खेली कि उनके बल्ले से निकले तूफान को देखकर हर कोई दंग रह गया। 18 जनवरी 2015 को खेले गए इस मुकाबले में एबी डिविलियर्स ने 44 गेंद में 149 रन की धमाकेदार पारी खेली थी और इस दौरान उन्होंने 9 चौके और 16 छक्के जड़कर एक ही दिन में कई वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए थे। 

टीम को मिली शानदार शुरुआत का उठाया था फायदा
इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी द. अफ्रीकी टीम को हाशिम अमला और रीले रूसो ने पहले विकेट के लिए 247 रन की साझेदारी करके शानदार शुरुआत दिलाई। रूसो पारी के 39वें ओवर की तीसरी गेंद पर 128(115) रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद शतक जड़ चुके हाशिम अमला का साथ देने एबी डिविलियर्स उतरे। ऐसे में स्टेज सजा देखकर एबीडी ने कैरेबियाई बल्लेबाजों के ऊपर कहर बनकर टूट पड़े और ये मैच हमेशा के लिए क्रिकेट इतिहास में यादगार बन  गया। 

16 गेंद में पूरा किया अर्धशतक, 31 में शतक
अपनी इस पारी के दौरान सबसे पहले डिविलियर्स ने 16 गेंद में अर्धशतक पूरा करके सबसे तेज अर्धशतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इसके बाद इस पारी को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने अगली 15 गेंदों में 50 रन और जोड़ते हुए 31 गेंद में शतक भी पूरा कर लिया। उन्होंने कीवी बल्लेबाज कोरी एंडरसन के 36 गेंद में बनाए सबसे तेज वनडे शतक के रिकॉर्ड को 5 गेंद के अंतर से अपने नाम किया। शतक पूरा करने तक 8 चौके और 10 छक्के जड़ चुके थे। 

डिविलियर्स शतक जड़ने के बाद भी नहीं रुके और अगली 13 गेंदों में 49 रन जड़ दिए। पारी के आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हुए। इससे पहले उन्होंने वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के(16) जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था। 

59 मिनट में मचा दिया कैरेबियाई खेमे में कोहराम
उनकी पारी की सबसे रोचक बात यह थी कि एक घंटे से भी कम समय में उन्होंने ये धमाकेदार पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 19 मिनट में अपना अर्धशतक और 40 मिनट में शतक पूरा किया और 59 मिनट में 149 रन की पारी खेलकर पवेलियन वापस लौट गए थे। इस पारी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 339 का था जो कि 50 रन से ज्यादा की किसी भी वनडे पारी में सबसे अधिक है। 

इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के तीन खिलाड़ियों ने शतक जड़ा था जो कि अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड है। हाशिम अमला ने नाबाद 153, रूसो ने 128 और डिविलियर्स ने 149 रन बनाए थे। ऐसा वनडे क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ था कि एक पारी में तीन खिलाड़ी तीन अंक के आंकड़े तक पहुंचे। अंत में द. अफ्रीका ने 439/2 का स्कोर खड़ा किया। दूसरे विकेट के लिए डिविलियर्स और अमला के बीच 68 गेंद में 192 रन की साझेदारी हुई। दक्षिण अफ्रीकी टीम ने आखिरी 10 ओवर में 163 रन ठोके। वेस्टइंडीज के 291 रन बनाने के बावजूद द. अफ्रीका को 148 रन के विशाल अंतर से जीत हासिल हुई। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर