लड़कों ने नहीं, इन लड़कियों ने सबको किया था हैरान, बना डाला वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर

Cricket Throwback 8 June, Highest ODI Total: आज ही के दिन वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया गया था। तीन साल पहले इसको किसी पुरुष टीम ने नहीं बल्कि महिला क्रिकेट टीम ने अंजाम दिया था।

Suzie Bates and Maddy Green
Suzie Bates and Maddy Green  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • क्रिकेट इतिहास में आज का दिन - 8 जून
  • तीन साल पहले बना था वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर
  • किसी देश की पुरुषों की टीम ने नहीं, बल्कि महिला टीम ने बनाया था रिकॉर्ड

आमतौर पर क्रिकेट फैंस की दिलचस्पी सिर्फ पुरुष क्रिकेट में देखी जाती है। महिला क्रिकेट आज शीर्ष स्तर पर काफी सुर्खियां बटोरता है लेकिन अभी भी उसको पुरुष क्रिकेट की लोकप्रियता तक पहुंचने के लिए लंबा सफर तय करना है। बेशक लोकप्रियता के मामले में महिला क्रिकेट अभी पीछे है लेकिन महिला खिलाड़ियों ने कभी कोई कसर नहीं छोड़ी और यही वजह है कि अब जब इतिहास के आंकड़ों की बात होती है तो उसमें कई जगह पर महिला क्रिकेटर्स या महिला टीमों ने बाजी मारी है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड है वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड।

आज से ठीक तीन साल पहले 8 जून 2018 को न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने आयरलैंड महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ वो कहर बरपाया था जो इतिहास के पन्नों में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हो गया। न्यूजीलैंड की लड़कियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और विरोधी टीम के गेंदबाजों की इस तरह परीक्षा ली कि पुरुष हो या महिला वनडे इतिहास. सबसे बड़ा क्रिकेट स्कोर बन गया।

पहले विकेट की साझेदारी

आयरलैंड दौरे पर आई न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम आज वनडे सीरीज के पहले मैच में उतरी थी। मेजबान आयरलैंड के खिलाफ इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सबसे पहले ओपनर व कप्तान सूजी बेट्स ने जेस वॉटकिन के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 172 रनों की लाजवाब साझेदारी को अंजाम दे दिया। लेकिन 19वें ओवर में जेस वॉटकिन 59 गेंदों में 62 रनों की पारी खेलकर कैच आउट हो गईं।

इसके बाद शुरू हुआ सूजी और मैडी का कहर

पहला विकेट गिर चुका था लेकिन कप्तान सूजी बेट्स और मैडी ग्रीन आज अलग ही मूड में थीं। दोनों खिलाड़ियों ने धमाकेदार शतक जड़ डाले। सबसे पहले सूजी बेट्स ने महज 71 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी हुई। कप्तान सूजी बेट्स 30वें ओवर की अंतिम गेंद पर आउट हुईं लेकिन उससे पहले उन्होंने 94 गेंदों में 151 रनों की धमाकेदार पारी खेल डाली जिसमें 24 चौके और 2 छक्के शामिल थे।

मैडी ग्रीन ने भी धमाकेदार पारी खेली

कप्तान सूजी बेट्स के आउट होने के बाद भी मैडी ग्रीन नहीं रुकीं और उन्होंने भी धमाकेदार शतक जड़ा। मैडी ने 31 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया जबकि 62 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया। वो 44वें ओवर में आउट हुईं लेकिन उससे पहले 77 गेंदों में 122 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें 15 चौके और 1 छक्का शामिल रहा।

एमिलिया ने भी की ताबड़तोड़ बल्लेबाज, बन गया सबसे बड़ा स्कोर

अंतिम ओवरों में एमिलिया ने भी अपना योगदान देने की ठानी और धुआंधार पारी खेल डाली। एमिलियन ने 45 गेंदों में नाबाद 81 रनों की पारी खेली जिसमें 9 चौके और 3 छक्के शामिल थे। इसके अलावा एमी सटरवेट ने 21 रन और बेर्नाडीन ने नाबाद 23 रनों का योगदान भी दिया। जिसके दम पर न्यूजीलैंड की महिला टीम ने 50 ओवर सिर्फ 4 विकेट गंवाते हुए 491 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया जो वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है। ये रिकॉर्ड आज भी कायम है।

पुरुष और महिला क्रिकेट मिलाकर वनडे क्रिकेट के 5 सबसे बड़े स्कोर

  1. न्यूजीलैंड ने आयरलैंड के खिलाफ (महिला क्रिकेट) - 8 जून 2018 - 491/4
  2. इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (पुरुष क्रिकेट) - 19 जून 2018 - 481/6
  3. न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ (महिला क्रिकेट) - 29 जून 1997 - 455/5
  4. इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ (पुरुष क्रिकेट) - 20 अगस्त 2016 - 444/3
  5. न्यूजीलैंड ने आयरलैंड के खिलाफ (महिला क्रिकेट) - 13 जून 2018 - 440/3

बहुत बड़ी जीत

जिस मैच में आज के दिन न्यूजीलैंड की महिला टीम ने आयरलैंड की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ 491 रनों का वर्ल्ड रिकॉर्ड वनडे स्कोर खड़ा किया। उस मुकाबले में जब आयरलैंड की टीम जवाब देने उतरी तो वे 35.3 ओवर में 144 रनों पर ही सिमट गईं और न्यूजीलैंड की महिला टीम ने 347 रनों से जीत दर्ज की। ये महिला वनडे क्रिकेट में रनों के हिसाब से चौथी सबसे बड़ी जीत है।

सबसे बड़ी जीत ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं के नाम दर्ज है जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ जनवरी 1997 में 408 रनों से रिकॉर्ड जीत हासिल की थी। पुरुष क्रिकेट की बात करें तो वहां सबसे बड़ी जीत न्यूजीलैंड पुरुष क्रिकेट टीम के नाम दर्ज है जिसने जुलाई 2008 में आयरलैंड के खिलाफ 290 रनों से जीत दर्ज की थी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर