श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए कीवी टीम तैयार, टेस्ट चैंपियनशिप के लिए जारी किए जर्सी नंबर

क्रिकेट
Updated Aug 05, 2019 | 18:33 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

न्यूजीलैंड ने सोमवार को श्रीलंका के खिलाफ आगामी दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए अपने खिलाड़ियों के जर्सी नंबर की घोषणा कर दी।

New zealand
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: IANS

मुख्य बातें

  • न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका दौरे पर दो टेस्ट मैच खेलेगी
  • कीवी टीम ने अपनी टीम के जर्सी नंबर की घोषणा की
  • 14 अगस्त को खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच

नई दिल्ली : न्यूजीलैंड ने सोमवार को श्रीलंका के खिलाफ आगामी दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए अपने खिलाड़ियों के जर्सी नंबर की घोषणा कर दी। श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच 14 अगस्त से गॉल अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा। इस अवसर पर न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए उन खिलाड़ियों की जर्सी नंबर को रिटायर्ड करने का फैसला लिया, जिन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 200 एकदिवसीय मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया है। इस बारे में न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए जानकारी दी।

इसके अलावा न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने टेस्ट सीरीज़ के लिए खिलाड़ियों की जर्सी नंबरों का भी खुलासा किया। दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में न्यूजीलैंड और श्रीलंका के लिए आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की शुरुआत भी होगी। वैसे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे पहले एशेज टेस्ट के साथ ही आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत भी हो चुकी है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में नाम और नंबर वाली जर्सी पहनने वाले पहले राष्ट्र बन गए हैं। 

पहली टेस्ट चैंपियनशिप का 12 में से 9 टेस्ट टीमें हिस्सा होंगी। सभी टीमों को अन्य आठ टीमों में से 6 के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी होगी। ये सीरीज 2 से 5 टेस्ट मैचों की होगी। सभी टीमें 6 टेस्ट सीरीज खेलेंगी जिसमें से 3 वह घरेलू सरजमीं पर और 3 विदेशी सरजमीं पर खेलेंगी। सभी टीमें इस दौरान बराबर टेस्ट मैच नहीं खेलेंगी। एक सीरीज के दौरान प्रत्येक टीम के पास अधिकतम 120 अंक हासिल करने का मौका होगा। ऐसे में दो साल बाद दो सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाली टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। टेस्ट चैंपियनशिप के सभी मैच पांच दिवसीय होंगे।

कुछ बड़ी टेस्ट सीरीज जैसे कि एशेज 2019 इस चैंपियनशिप का हिस्सा होगी। चैंपियनशिप में खेले जाने वाले टेस्ट मैचों के टीमें 2 साल के अंतराल में अतिरिक्त टेस्ट मैच उन तीन टीमों के खिलाफ खेलेंगी आईसीसी के 2018-23 के फ्यूचर टूर कार्यक्रम का में शामिल है लेकिन इस चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं है। जिससे कि बाकी की टीमों को भी पर्याप्त संख्या में टेस्ट मैच खेलने के मौके मिल सकें। 
   
टीमों को कैसे मिलेंगे अंक 

आईसीसी के अनुसार टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान प्रत्येक मैच के कुल अंक 120 होंगे। सीरीज में जीत हार का अंकों पर कोई असर नहीं होगा। अंक प्रत्येक मैच में हार जीत के आधार पर मिलेंगे। प्रत्येक मैच के अंक सीरीज की लंबाई पर निर्भर होंगे। यदि सीरीज 2 मैचों की है तो मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम को 60 अंक मिलेंगे। यदि मैच टाई होता हो तो दोनों टीमों को 30-30 अंक मिलेंगे। वहीं यदि मैच ड्रॉ होता है तो दोनों टीमों को 20-20 अंक हासिल होंगे। यदि इसी तरह सीरीज 3 मैच की है तो प्रत्येक मैच 40 अंक का हो जाएगा। जिसमें जीतने वाली टीम को 40 अंक, मैच टाई होने पर 20-20 अंक और ड्रॉ होने पर 13.3 अंक मिलगें। पांच मैचों की सीरीज में प्रत्येक मैच 24 अंक का हो जाएगा। जिसमें जीतने वाली टीम को 24 अंक मिलेंगे। मैच टाई होने पर 12-12 अंक और मैच ड्रॉ होने पर 8-8 अंक दोनों टीमों के खाते में आएंगे। 
न्यूजीलैंड टीम: केन विलियमसन (कप्तान), टॉड एस्टल, टॉम ब्लंडेल, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, अजय पटेल, जीत रावल, विल सोमरविले, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, रॉस टेलर, नील वैगनर।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर