पहली बार नाम और नंबर के साथ टेस्ट क्रिकेट खेलने उतरेंगे खिलाड़ी, आधिकारिक तौर पर इंग्लैंड ने किया नंबर का ऐलान

क्रिकेट
Updated Jul 31, 2019 | 19:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

एशेज सीरीज के पहले एजबेस्टन में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने टीम के खिलाड़ियों की जर्सी नंबर का आधिकारिक तौर पर ऐलान कर दिया है।

joe Root
जो रूट   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • एशेज के दौरान पहली बार टेस्ट क्रिकेट में लिखा होगा नंबर और खिलाड़ी का नाम
  • एशेज के साथ ही होगा आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज
  • ईसीबी ने आधिकारिक तौर पर किया खिलाड़ियों के जर्सी नंबर का ऐलान

लंदन: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1 अगस्त से शुरू हो रही एशेज सीरीज के साथ ही टेस्ट क्रिकेट के दो नए अध्याय शुरू होने जा रहे हैं। एक तरफ इस मैच के साथ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज हो रहा है। वहीं दूसरी तरफ पहली बार टेस्ट क्रिकेट में खिलाड़ी सीमित ओवरों की क्रिकेट की तरह जर्सी पर नाम और नंबर के साथ मैदान पर उतरेंगे। ऐसे में इंग्लैंड क्रिकेट टीम की प्रशासनिक समिति ने खिलाड़ियों के नाम और नंबर को अपनी सहमति दे दी। 

आईसीसी ने जर्सी पर खिलाड़ी का नाम और नंबर लिखने की शुरुआत खिलाड़ियों के साथ प्रशंसकों के जुड़ाव को बढ़ाने के उद्देश्य से की गई है। टेस्ट क्रिकेट की पारंपरिक सफेद जर्सी में मैदान पर खिलाड़ियों को पहचानपाना थोड़ा मुश्किल होता था लेकिन अब मैदान में मैच देखने पहुंचे प्रशंसक खिलाड़ी को आसानी से पहचान सकेंगे। जैसा कि वनडे और टी-20 क्रिकेट में लंबे समय से होता आ रहा है।

ऐसे में बुधवार को पहले एशेज टेस्ट में खेलने वाले खिलाड़ियों के जर्सी नंबर का खुलासा ईसीबी ने कर दिया। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट 66 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरेंगे। उनके डिप्टी यानी टीम के उपकप्तान बेन स्टोक्स की जर्सी का नंबर 51 होगा। इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जिमी एंडरसन 9 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरेंगे वहीं उनके सहयोगी स्टुअर्ट ब्रॉड की जर्सी का नंबर 8 होगा। उनके अलावा इंग्लैंड के ओपनर्स जेसन रॉय 20 और रोरी बर्न्स 27 नंबर की जर्सी पहनकर इंग्लैंड के लिए पारी की शुरुआत करने उतरेंगे। इंग्लिश टीम में शामिल इकलौते स्पिनर मोईन अली की जर्सी का नंबर 18 होगा। पहली बार इंग्लैंड की टेस्ट टीम में शामिल किए गए जोफ्रा आर्चर को 22 नंबर की जर्सी मिली है। वहीं विकेटकीपर जॉनी बेयर्स्टो 51 नंबर की जर्सी में नजर आएंगे। इनके अलावा जोस बटलर 63, सैम कुरेन 58, जो डेनली 24, ओली स्टोन्स 26 और क्रिस वोक्स 19 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरेंगे।  

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास का पहला मैच खेलने वाली इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें एक बार फिर एतिहासिक पल का गवाह बनने जा रही हैं। ये दोनों टीमों के नाम ही पहली बार जर्सी नंबर खिलाड़ी के नाम के साथ टेस्ट क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड दर्ज होने जा रहा है। एशेज सीरीज का पहला टेस्ट बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर 1 अगस्त से खेला जाएगा। 

 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर