सफेद बॉल से खेलते हुए नवदीप सैनी ने पहली बार जीता सबसे बड़ा अवॉर्ड, फिर दिया ये बयान

क्रिकेट
शिवम अवस्थी
Reported by टाइम्स नाउ डिजिटल
Updated Jan 11, 2020 | 07:00 IST

Navdeep Saini comment: भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने अब तक के छोटे से करियर का सबसे बड़ा अवॉर्ड जीता। इसके बाद उन्होंने इसकी अहमियत भी बताई।

Navdeep Saini
Navdeep Saini  |  तस्वीर साभार: AP

India vs Sri Lanka 3rd T20I: पुणे में भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए तीसरे व अंतिम टी20 मैच में भारत ने बड़ी जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने ये मुकाबला 78 रनों से जीता और सीरीज में 2-0 की बढ़त के साथ नए साल की अपनी पहली सीरीज जीत दर्ज की। इस मैच में कई खिलाड़ी स्टार रहे, जैसे अर्धशतकीय पारियां खेलने वाले ओपनर्स केएल राहुल (54) और शिखर धवन (52), वहीं ऑलराउंड प्रदर्शन से दिल जीतने वाले शार्दुल ठाकुर (22 रन और 2 विकेट) जो कि मैन ऑफ द मैच भी रहे। लेकिन एक बार चर्चा रही 27 वर्षीय तेज गेंदबाज नवदीप सैनी (Navdeep Saini) की जिन्होंने 'मैन ऑफ द सीरीज' का खिताब जीता।

कैसा रहा सैनी का प्रदर्शन?

नवदीप सैनी ने अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता और उसके बाद से उनका जलवा बरकरार है। तीन दिन पहले इंदौर टी20 में उन्होंने अपना दूसरा मैन ऑफ द मैच खिताब जीता और शुक्रवार को पुणे में खेले गए तीसरे टी20 में उन्होंने 3.5 ओवर में कुल 28 रन लुटाते हुए 3 विकेट झटक लिए। इसके साथ ही सीरीज में शानदार गेंदबाजी के लिए उनको मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। यानी कुल 9 टी20 और 1 वनडे मैचों के अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक ये गेंदबाज दो मैन ऑफ द मैच और एक मैन ऑफ द सीरीज खिताब जीत चुका है। बीच में चोटिल होने की वजह से बाहर भी रहे वर्ना आंकड़े और बेहतर हो सकते थे। 

मैच के बाद बताया रेड VS वाइट बॉल का बदलता अनुभव

अब तक घरेलू क्रिकेट में रेड बॉल से जलवा बिखेरने वाले नवदीप सैनी ने कई बार माना है कि उन्हें वाइट बॉल क्रिकेट का इतना अनुभव नहीं था। लेकिन जब से उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एंट्री ली है, वो सफेद गेंद से सबको प्रभावित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। शुक्रवार को मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीतने के बाद उन्होंने कहा, 'जब मैं पहले सिर्फ लाल गेंद से खेलता था, तब सफेद गेंद से काफी मुश्किल होती थी, लेकिन अब मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं। मैंने लाल गेंद से पिछले चार-पांच साल खेला है, उससे पहले टेनिस बॉल से खेला करता था। इसके साथ ही मेरे साथी गेंदबाज भी मुझे सलाह देते रहते हैं जिससे मदद मिलती है।'

Navdeep Saini

बढ़ती रफ्तार, बदलता खान-पान और दिनचर्या

नवदीप सैनी ने अपनी रफ्तार से भी सबका दिल जीता है। उन्होंने इंदौर टी20 मैच के दौरान 151 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद करते हुए काफी प्रभावित किया था। उनकी फिटनेस भी बेहतर दिख रही है। इस बारे में बात करते हुए नवदीप सैनी ने कहा, 'स्पीड मेरी शुरू से ताकत रही है। लेकिन अब मैं अपनी डाइट, खान-पान, नींद और ट्रेनिंग पर ज्यादा ध्यान दे रहा हूं। अगर आपको भारत के लिए खेलना है तो इन सब चीजों का ध्यान देना जरूरी है।'

 

 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर