नसीम शाह ने रचा इतिहास, बने टेस्ट हैट्रिक लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज  

Naseem Shah test hat trick:   पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह ने रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ रावलपिंडी में खेले जा रहे टेस्ट मैच के दौरान हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया।

Naseem Shah
Naseem Shah  |  तस्वीर साभार: Twitter

रावलपिंडी: पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह को 17 साल के होने में कुछ दिन अभी बाकी हैं लेकिन उन्होंने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बड़ा धमाका कर दिया। बांग्लादेश के खिलाफ रावलपिंडी टेस्ट में हैट्रिक झटककर वो टेस्ट इतिहास में ये कारनामा करने वाले दुनिया के सबसे युवा गेंदबाज बन गए हैं। इसी साल दिसंबर में वो टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज भी बने थे। नसीम शाह ने 16 साल 359 दिनों की उम्र में टेस्ट मैच में हैट्रिक ली। वह 15 फरवरी को 17 साल के हो जाएंगे।

नसीम शाह वसीम अकरम, मोहम्मद सामी और अब्दुल रज्जाक के बाद टेस्ट हैट्रिक लेने वाले चौथे पाकिस्तानी गेंदबाज है। वसीम अकरम ने टेस्ट क्रिकेट में लगातार दो मैचों में हैट्रिक लेने वाले पहले और एकलौते गेंदबाज बने थे। 18 साल बाद कोई पाकिस्तानी गेंदबाज ने टेस्ट हैट्रिक लेने में सफल हुआ है। 

नसीम शाह ने पारी के 41वें ओवर में नजीमुल हसन शंटू, तैजुल इस्लाम और महमूदुल्लाह को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की। दूसरी पारी में बांग्लादेश की टीम 124 रन पर 2 विकेट से अचानक 5 विकेट पर 124 रन के स्कोर पर आ गई। इसके बाद उन्होंने मोहम्मद मिथुन को भी आउट कर बांग्लादेश को हार की ओर धकेल दिया। नजीमुल हसन शंटू के अलावा नसीम की गेंदबाजी पर विकेट गंवाने वाला और कोई बल्लेबाज अपना खाता नहीं खोल सका। नजीमुल ने 38 रन की पारी खेली। 

सीरीज के पहले टेस्ट के तीसरे दिन पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश की पहली पारी में बनाए 233 रन के जवाब में 445 रन बनाकर ढेर हो गई। बाबर आजम ने पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 143 रन की पारी खेली। वहीं असद शफीक ने 65 और हारिस सोहेल ने 75 रन का योगदान दिया।पहली पारी में 212 रन से पिछड़ने के बाद दोबारा बल्लेबाजी करने उतरी। नसीम शाह के कहर बरपाने से पहले बांग्लादेश ने 40 ओवर में 2 विकेट पर 124 रन बना लिए थे। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश  को पारी की हार टालने के लिए 86 रन बनाने हैं और उसके चार विकेट शेष हैं। कप्तान मोमिनुल हक 36 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर