'मुझे अपना विकेट दो और जाओ': जब मुरली ने 800वें टेस्‍ट विकेट के लिए भारतीय बल्‍लेबाज को छेड़ा

Muttiah Muralitharan 800th wicket story: श्रीलंका के पूर्व महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने बताया कि 800वां टेस्‍ट विकेट लेने के लिए उन्‍होंने किस तरह भारतीय बल्‍लेबाज को छेड़ा था।

muttiah muralitharan
मुथैया मुरलीधरन 

मुख्य बातें

  • मुरलीधरन टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं
  • सबसे ज्‍यादा इंटरनेशनल विकेट चटकाने के मामले में भी मुरलीधरन नंबर-1 हैं
  • मुरलीधरन ने अपने 800वें टेस्‍ट विकेट के पीछे की रोचक कहानी सुनाई

नई दिल्‍ली: भारतीय टीम के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन कोरोना वायरस महामारी के कारण देशव्‍यापी लॉकडाउन के बाद सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहने लगे हैं। ऑफ स्पिनर्स नियमित अंतराल में अपने फैंस के साथ क्विज आयोजित करते हैं। इसके अलावा वो खेल के दिग्‍गजों को अपने शो पर भी आमंत्रित करते हैं। 33 साल के रविचंद्रन अश्विन ने अपने हाल ही के इंस्‍टाग्राम शो डीआरएस विद एश में श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को आमंत्रित किया था। इस दौरान दोनों क्रिकेटर्स ने कई विषयों पर बातचीत की। एमएस धोनी की कप्‍तान के रूप में महानता हो या मुरली के ऐतिहासिक 800 टेस्‍ट विकेट, इन विषयों के दौरान एक रोचक किस्‍सा भी सामने आया।

800वें टेस्‍ट क्रिकेट की रोचक कहानी

मुथैया मुरलीधरन ने 800वां टेस्‍ट विकेट 2010 में भारत के खिलाफ गॉल टेस्‍ट में लिया था। श्रीलंकाई टीम शीर्ष पर थी और उसे आखिरी विकेट की दरकार थी। मुथैया मुरलीधरन अपने विदाई मैच में 799 विकेट पर अटके हुए थे। तभी उनकी भारतीय टीम के पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों इशांत शर्मा और प्रज्ञान ओझा से ड्रिंक्‍स ब्रेक में मजेदार बातचीत हुई थी।

उस किस्‍से को याद करते हुए अश्विन ने शुरूआत की और कहा, 'प्रज्ञान ओझा ने कहा कि उसने अपना विकेट एक मकसद से गंवाया था। उसने मुरलीधरन के स्‍तर और कीर्तिमान की चिंता की। ड्रेसिंग रूम में सभी ने उसका मजाक उड़ाया। उससे कहा- अगर तुम अपना विकेट बिना मकसद के नहीं भी गंवाते तो मुरली अगली गेंद पर तुम्‍हें आउट कर लेता।'

इस पर मुरलीधरन ने जवाब दिया, 'मैंने प्रज्ञान ओझा से कुछ भी नहीं कहा। मैंने इशांत शर्मा से ड्रिंक्‍स ब्रेक में कहा था कि शॉट खेलना शुरू कर दो। यह आखिरी विकेट है। इन सभी के बावजूद भारत मुकाबला ड्रॉ या जीत नहीं पाएगा। मुझे अपना विकेट दो और जाओ। कम से कम मैं संतुष्‍ट रहूंगा।'

मुरलीधरन की शानदार विदाई

मैच की बात करें तो श्रीलंका ने 520/8 पारी घोषित का विशाल स्‍कोर बनाया था। जवाब में एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम पहली पारी में 276 रन पर ढेर हो गई थी और फॉलो ऑन खेलते हुए दूसरी पारी में उसका स्‍कोर 314/9 हो गया था। इशांत और ओझा ने 15.2 ओवर क्रीज पर टिककर श्रीलंकाई गेंदबाजों को जरूर परेशान किया, लेकिन मुरली ने फिर ओझा को अपना शिकार बनाकर कीर्तिमान स्‍थापित किया। श्रीलंका ने यह मुकाबला 10 विकेट से अपने नाम किया। अब तक मुरलीधरन टेस्‍ट व अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्‍होंने कुल 1347 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा सिर्फ शेन वॉर्न ही हैं, जिन्‍होंने 1,000 से ज्‍यादा विकेट लिए हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर