अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये खिलाड़ी सबसे ज्यादा बार 0 पर हुआ आउट, भारत में इनके नाम है रिकॉर्ड

Most ducks in International cricket: क्रिकेट जगत में अगर किसी बल्लेबाज के लिए सबसे शर्मिंदा चीज कुछ होती है तो वो है शून्य पर आउट होना। सर्वाधिक बार कौन सा खिलाड़ी डक पर आउट हुआ है, आइए जानते हैं।

Batsman with most ducks in international cricket
Batsman with most ducks in international cricket (Representative image)  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में देश से खेलना जितना गौरव की बात होती है, उतनी ही शर्मिंदगी बल्लेबाज को तब महसूस होती है जब वो शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौट जाता है। क्रिकेट जगत में कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिनके नाम शून्य पर कई बार आउट होने के रिकॉर्ड दर्ज हैं। हम आपको यहां बताएंगे कि कौन सा खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार 0 पर आउट हुआ है।

जो खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट हुए हैं, उसमें टॉप-5 में तीन नाम श्रीलंकाई बल्लेबाजों के हैं। इनमें तीसरे व पांचवे नंबर पर मौजूद नाम काफी चौंकाने वाले भी हैं क्योंकि वो दिग्गज बल्लेबाजों के रूप में मशहूर रहे थे।

ये हैं सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

1. मुथैया मुरलीथरन (श्रीलंका) - 59 बार

2. कॉर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज) - 54 बार

3. सनथ जयसूर्या (श्रीलंका) - 53 बार

4. ग्लेन मैकग्रा (ऑस्ट्रेलिया) - 49 बार

5. महेला जयवर्धने (श्रीलंका) - 47 बार

भारत में किसके नाम है ये अनचाहा रिकॉर्ड

अगर बात करें कि भारतीय क्रिकेट इतिहास में कौन सा खिलाड़ी सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट हुआ। तो इस फेहरिस्त में सबसे ऊपर नाम आता है पूर्व गेंदबाज जहीर खान का। जहीर खान अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 44 बार शून्य पर आउट हुए हैं। वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर इशांत शर्मा आते हैं जो 37 बार शून्य पर आउट हुए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर