मुशफिकुर रहीम ने टेस्ट क्रिकेट में अंजाम दिया वो कारनामा, जो कोई बांग्लादेशी खिलाड़ी नहीं कर सका

Bangladesh's Leading Test Run-scorer: बांग्लादेशी बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है।

Mushfiqur Rahim
मुश्फिकुर रहीम  |  तस्वीर साभार: Twitter

ढाका: बांग्लादेश के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में ऐसा कारनामा अंजाम दिया है जो कोई अन्य बांग्लादेशी बल्लेबाज नहीं कर सका। रहीम बांग्लादेश की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने यह मुकाम ढाका में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले जा रहे एकमात्र टेस्‍ट मैच में हासिल किया। 

रहीम ने खेली लाजवाब पारी

रहीम ने मैच के तीसरे दिन दोहरा शतक जमाया। उन्होंने अपनी टीम पारी के दम पर बांग्लादेश को विशाल स्कोर खड़े करने में मदद की और जिम्बाब्वे को बैकफुट पर धकेल दिया। उन्होंने 318 गेंदों में 28 चौके की मदद से 203 रन की लाजवाब पारी खेली। मुश्फिकुर रहीम के टेस्ट करियर का यह करियर का तीसरा दोहरा शतक है। बांग्लादेशी टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 560 रन बनाकर अपनी पहली घोषित कर दी। 

32 वर्षीय रहीम ने बांग्लादेश की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तमीम इकबाल को पछाड़ दिया है। टेस्ट में रहीम के नाम अब 4413 रन हो गए हैं। उन्होंने 70 टेस्ट मैचों में यह इतिहास रचा। उन्होंने 7 शतक और 21 अर्धशतक बनाए हैं। रहीम ने 216 वनडे और 84 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले हैं जिसमें उनके नाम क्रमश: 6100 और 1265 रन दर्ज हैं। वहीं, इकबाल टेस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने अब तक 60 टेस्ट मैचों में कुल 4405 रन बनाए हैं। 

तीन दोहरे शतक लगाने का अनोखा रिकॉर्ड

रहीम बांग्लादेश के लिए टेस्ट क्रिकेट में एक से ज्यादा दोहरा शतक जड़ने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। उन्होंने साल 2013 में श्रीलंका के खिलाफ गॉल में करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा था। उस मैच में उन्होंने 200 रन बनाए थे। इसके बाद 2018 में उन्होंने जिम्बाब्वे के विरुद्ध ढाका में 219 रन की पारी खेली थी। उन्होंने दो साल बाद फिर अपना दोहरा शतक जिम्बाब्वे के खिलाफ ही जड़ दिया। 

बांग्लादेश के लिए से टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

    नाम  रन
1  मुश्फिकुर रहीम   4413
2  तमीम इकबाल  4405
3  शाकिब-अल -हसन  3862
4  हबीबुल बशर  3026
5  मोमिनुल हक  2860

 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर