'वो मेरे बीच नहीं आए, मैं उनके बीच में क्यों आऊं'; 4:07 मिनट के वीडियो में धोनी का सफर, खट्टा-मीठा हर पल शामिल

MS Dhoni Video: इंस्टाग्राम पर इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए एमएस धोनी ने एक वीडियो भी शेयर किया है। इसमें उनका पूरा क्रिकेट करियर सिमटा हुआ है।

ms dhoni
धोनी ने पोस्ट किया है एक वीडियो 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। वो टेस्ट क्रिकेट पहले ही छोड़ चुके हैं, अब उन्होंने वनडे और टी 20 इंटरनेशनल क्रिकेट से भी दूरी की घोषणा कर दी है। संन्यास की घोषणा करते हुए धोनी ने इंस्टाग्राम पर लिखा, 'अब तक आपके प्यार और सहयोग के लिए धन्यवाद। शाम 7 बजकर 29 मिनट से मुझे रिटायर्ड समझिए।' अपने इस ऐलान के साथ धोनी ने 4 मिनट 7 सेकंड का एक वीडियो भी पोस्ट किया है। 

इस वीडियो में एक तरह से धोनी का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का पूरा सफर है, जो 23 दिसंबर 2004 को शुरू होता है और 9 जुलाई 2019 को खत्म हो जाता है। वीडियो के बैकग्राउंड में एक गाना चलता है। गाने के बोल है- मैं पल दो पल का शायर हूं। ये अमिताभ बच्चन की फिल्म कभी-कभी का गाना है, जो 1976 में आई थी।

जब आप ये वीडियो देखना शुरू करते हैं और सुनते हैं, तब आप धीरे-धीर इसके पीछे का मतलब समझना शुरू कर देंगे। इस वीडियो में आपको धोनी की पहले मैच से लेकर आखिरी मैच तक की यादें दिखेंगी। इस वीडियो में ज्यादातर पल उत्साहित और खुश करने वाले हैं तो कुछ दुखी भी करते हैं। यानी कि वीडियो में खट्टे और मीठे दोनों पलों को शामिल किया गया है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Thanks a lot for ur love and support throughout.from 1929 hrs consider me as Retired

A post shared by M S Dhoni (@mahi7781) on

इस वीडियो में धोनी का पहले मैच में रन आउट होना भी दिखता है और इसमें उनका आखिरी मैच में भी रन आउट होना दिखता है। इन दोनों मैचों के बीच में धोनी का जो सफर रहा है, वो बखूबी इसमें देखा जा सकता है। इसमें शुरुआती दिनों में साथी खिलाड़ियों के साथ मस्ती है, इसमें पहले शतक का जश्न है, इसमें पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीताकर युवराज सिंह के साथ वापस लौटती तस्वीर है तो इसमें 2007 के वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ 0 पर आउट होना भी है। इसमें 2007 विश्व कप में बाहर होने के बाद लोगों का गुस्सा भी है। इस वीडियो में 2007 टी 20 विश्व कप जीत की यादें भी हैं, तो 2011 वर्ल्ड कप जीत का जश्न भी इसमें शामिल है। 

इसके अलावा इस वीडियो में उन साथियों को भी याद किया है, जिनके साथ धोनी खेले। हम कह सकते हैं कि इस वीडियो के माध्यम से उन्होंने युवराज सिंह, हरभजन सिंह, सुरेश रैना, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, अनिल कुंबले, वीवीएस लक्ष्मण, जहीर खान, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, रोहित शर्मा, विराट कोहली, बाकी अन्य और आज टीम में खेल रहे युवा खिलाड़ियों को याद किया है। 

इस वीडियो के साथ धोनी ने जिस गाने (मैं पल दो पल का शायर हूँ, पल दो पल मेरी कहानी है, पल दो पल मेरी हस्ती है, पल दो पल मेरी जवानी है, मैं पल दो पल का शायर हूँ) का चयन किया है, उससे कहा जा सकता है कि वो कहना चाह रहे हैं कि मेरा समय पूरा हुआ, मुझसे पहले भी कई आए और मुझसे आगे भी कई आएंगे। 

वीडियो के सबसे अंत में धोनी उस रन आउट का जिक्र करते हैं जो वो पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में होते हैं। यहां गाने के बोल भी पूरी तरह बदल जाते हैं। वीडियो में वो रन आउट होते हुए दिखते हैं और बैकग्राउंड के बोल होते हैं- कल नई कोपलें फूटेंगी, कल नए फूल मुस्काएंगे, और नई घास के नए फर्श पर नए पांव इठलाएंगे। वो मेरे बीच नहीं आए, मैं उनके बीच में क्यों आऊं, उनकी सुबहों और शामों का मैं एक लम्हा क्यों पाऊं

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर