रिषभ पंत के लिए टीम इंडिया से बाहर हैं एमएस धोनी, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

क्रिकेट
Updated Sep 24, 2019 | 13:49 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अनुभवी विकेटकीपर बल्‍लेबाज इसलिए टीम इंडिया से बाहर हैं क्‍योंकि वह बीसीसीआई को समय देना चाहते हैं कि 2020 टी20 विश्‍व कप के लिए रिषभ पंत समेत विकल्‍पों को तैयार कर सकें।

ms dhoni
एमएस धोनी  

मुख्य बातें

  • एमएस धोनी 2019 विश्‍व कप के बाद से टीम इंडिया से बाहर हैं
  • धोनी की गैरमौजूदगी में रिषभ पंत भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्‍लेबाज की पहली पसंद बने हुए हैं
  • बीसीसीआई की कोशिश है कि 2020 टी20 विश्‍व कप से पहले धोनी का उपयुक्‍त विकल्‍प खोज सके

नई दिल्‍ली: भारतीय टीम में एमएस धोनी के भविष्‍य पर लगातार संदेह की स्थिति बनी हुई है। मगर ऐसी जानकारी मिली है कि अनुभवी विकेटकीपर बल्‍लेबाज इसलिए टीम इंडिया से बाहर हैं क्‍योंकि वह बीसीसीआई को समय देना चाहते हैं कि 2020 टी20 विश्‍व कप के लिए रिषभ पंत समेत विकल्‍पों को तैयार कर सकें।

ऐसी उम्‍मीद की जा रही थी कि महेंद्र सिंह धोनी 2019 विश्‍व कप के बाद संन्‍यास की घोषणा करेंगे, लेकिन टूर्नामेंट के दौरान या इसके बाद किसी प्रकार का कोई बयान नहीं आया। धोनी ने इसके बाद वेस्‍टइंडीज दौरे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में हिस्‍सा नहीं लिया, जिसने टीम में उनकी भूमिका पर कई सवाल खड़े किए। 

हाल ही में रिपोर्ट आई कि 38 साल के धोनी अपना ब्रेक नवंबर तक आगे बढ़ाने का विचार कर रहे हैं, जिसका मतलब यह हुआ कि वह बांग्‍लादेश के खिलाफ आगामी सीरीज में भी मौजूद नहीं रहेंगे। हालांकि, जब वेस्‍टइंडीज की टीम दिसंबर में तीन वनडे और तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए भारत का दौरा करेगी, तब धोनी की राष्‍ट्रीय टीम में वापसी की उम्‍मीद है।

आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक धोनी एक प्रमुख वजह से टीम से बाहर हैं। अपने आप को टीम से बाहर रखकर रांची में जन्‍में क्रिकेटर ने बीसीसीआई को समय दिया है कि वह पंत और अन्‍य युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाजों को तैयार कर सके ताकि 2020 टी20 विश्‍व कप में टीम इंडिया को किसी प्रकार की दिक्‍कत नहीं हो। हालांकि, इस पर सफाई नहीं मिली है कि धोनी की दोबारा टीम इंडिया की तरफ से खेलने की योजना है या नहीं। अगर टीम प्रबंधन अच्‍छा विकेटकीपर बल्‍लेबाज खोजने में नाकाम रहता है तो फिर धोनी भारतीय टीम का साथ देने के इरादे से क्रिकेट एक्‍शन में दिख सकते हैं।

इस बीच टीम इंडिया के बेहतर विकेटकीपर बल्‍लेबाज की खोज जारी है। पंत लगातार दबाव में बिखरते जा रहे हैं। टीम इंडिया चाहती है कि 21 वर्षीय पंत निडर क्रिकेट खेले, लेकिन वह खराब शॉट खेलकर अपने सिलेक्‍शन को जाया कर रहे हैं। ऐसे में चयनकर्ता अब संजू सैमसन और ईशान किशन पर भी ध्‍यान देने की योजना बना रहे हैं ताकि 2020 विश्‍व कप से पहले टीम को अच्‍छा विकेटकीपर बल्‍लेबाज मिल सके। अब यह देखना होगा कि क्‍या धोनी सिर्फ टीम इंडिया की परेशानी हल करने वाले विकल्‍प बचते हैं या फिर टीम प्रबंधन उनका पर्याप्‍त बैकअप खोजने में कामयाब होती है।

अगली खबर