मोहम्‍मद नबी ने किया खुलासा, कप्‍तानी में बदलाव के कारण विश्‍व कप में प्रदर्शन रहा फीका

क्रिकेट
Updated Sep 10, 2019 | 16:30 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अफगानिस्‍तान विश्‍व कप में एकमात्र ऐसी टीम रही, जो एक भी मैच जीतने में सफल नहीं रही। नईब के नेतृत्‍व वाली अफगानिस्‍तान ने भारत और पाकिस्‍तान के खिलाफ बेहद करीबी मुकाबले जरूर खेले।

mohammad nabi
मोहम्‍मद नबी 

काबुल: अफगानिस्‍तन के स्‍टार मोहम्‍मद नबी ने विश्‍व कप से पहले कप्‍तान बदलने के अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के फैसले की आलोचना की है। इंग्‍लैंड में संपन्‍न 2019 विश्‍व कप से कुछ समय पहले एसीबी ने प्रेरक कप्‍तान असगर अफगान को हटाकर गुलबदीन नईब को कमान सौंपी थी। इसका असर यह रहा कि अफगानिस्‍तान का विश्‍व कप में प्रदर्शन बेहद फीका रहा। कई लोगों का मानना था कि अफगानिस्‍तान की टीम विश्‍व कप में बड़े उलटफेर करेगी, लेकिन वह अंक तालिका में अंतिम स्‍थान पर रही।

अफगानिस्‍तान विश्‍व कप में एकमात्र ऐसी टीम रही, जो एक भी मैच जीतने में सफल नहीं रही। नईब के नेतृत्‍व वाली अफगानिस्‍तान ने भारत और पाकिस्‍तान के खिलाफ बेहद करीबी मुकाबले जरूर खेले, लेकिन वह जीतने में सफल नहीं हुई। विश्‍व कप में लचर प्रदर्शन के बाद एसीबी को अपनी गलती का ऐहसास हुआ और उसने गुलबदीन नईब को कप्‍तानी से हटा दिया। 

इसके बाद राशिद खान को तीनों प्रारूपों का कप्‍तान बनाया गया। इससे मोहम्‍मद नबी काफी खुश हुए। अनुभवी ऑलराउंडर ने कहा कि अफगानिस्‍तान के विश्‍व कप में फीके प्रदर्शन की प्रमुख वजह कप्‍तानी में बदलाव रही। उन्‍होंने कहा कि नए संयोजन टीम के लिए कारगर साबित नहीं हुए। नबी ने राशिद का समर्थन करते हुए उम्‍मीद जताई कि वह कप्‍तान के रूप में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

अफगानिस्‍तान की बांग्‍लादेश पर एकमात्र टेस्‍ट में ऐतिहासिक जीत के बाद नबी ने कहा, 'विश्‍व कप से पहले हमारे पुराने कप्‍तान को बदल दिया गया और यही प्रमुख वजह रही कि हम टीम के रूप में बेहतर नहीं खेले। उस कप्‍तान ने जिंदगी में कभी कप्‍तानी नहीं की थी। इसी कारण हम विश्‍व कप में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सके। भले ही हमने भारत, पाकिस्‍तान और वेस्‍टइंडीज के साथ करीबी मुकाबले खेले, लेकिन जीत दर्ज करने में कामयाब नहीं हुए।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'यह सब टीम संयोजन की बात थी। विश्‍व कप से पहले बोर्ड के सदस्‍यों ने कप्‍तान बदल दिया और फिर संयोजन काम नहीं कर सका। राशिद खान कप्‍तान के रूप में कारगर साबित हो सकते हैं। उनमें टीम का नेतृत्‍व करने की क्षमता है। इसके अलावा मैं और असगर उनका काफी समर्थन करते हैं।'

बता दें कि नबी ने बांग्‍लादेश के खिलाफ मुकाबले के बाद टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया। हालांकि, वह सफेद गेंद से क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। याद हो कि अफगानिस्‍तान ने बांग्‍लादेश को एकमात्र टेस्‍ट में 224 रन के विशाल अंतर से मात दी। कप्‍तान राशिद खान ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच में कुल 11 विकेट चटकाए व अर्धशतकीय पारी भी खेली।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...