मिताली राज ने अंजाम दिया वो बड़ा कारनामा, जिस लिस्ट में था सिर्फ सचिन तेंदुलकर का नाम

Mithali Raj completed 22 years in ODI cricket: मिताली राज ने एक बड़ा कारनामा अंजाम दिया है, जो अब तक सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही कर पाए थे।

Mithali Raj and Sachin Tendulkar
मिताल राज और सचिन तेंदुलकर 

मुख्य बातें

  • भारत-इंग्लैंड पहले वनडे में आमने-सामने हैं
  • मिताली ने एक खास उपलब्धि हासिल की है
  • उन्हें वनडे क्रिकेट में 22 साल पूरे हो गए हैं

ब्रिस्टल: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में टॉस के लिए मैदान पर उतरते ही एक बड़ा कारनामा अंजाम दे डाला। मिताली के वनडे करियर के 22 साल पूरे हो गए हैं और वह इतने लंबे अरसे तक खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। साथ ही मिताली ने उस लिस्ट में भी एंट्री कर ली है, जिसमें अब तक सिर्फ महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का नाम था। वह सचिन के बाद 22 साल तक वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाली दूसरी क्रिकेटर बन चुकी हैं।

मिताली ने 16 की उम्र में किया था डेब्यू

सचिन तेंदुलकर 22 साल और 91 दिनों तक खेले जबकि मिताली के वनडे करियर को 22 साल एक दिन बीत गया। मिताली ने भारत के लिए  जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ 16 साल की उम्र में वनडे डेब्यू किया था और तब से सभी फॉर्मेट में भारतीय महिला टीम का एक अहम हिस्सा हैं। वह फिलहाल 38 वर्ष की है और उनका अपने करियर पर विराम लगाने का कोई संकेत नहीं दिख रहा। उन्होंने अब तक कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। वह महिला क्रिकेट में 6,000 से अधिक वनडे रन बनाने वाली एकमात्र खिलाड़ी हैं। मिताली 10,000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं।

अब तक ऐसा रहा मिताली का करियर 

मिताली राज ने वनडे में अब तक 214 मैचों में 51.06 की औसत से 7098 रन बनाए हैं। वहीं, उन्होंने 11 टेस्ट मैचों की 18 पारियों में 51.00 की औसत से 669 रन जुटाए। उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 89 मैचों में 37.52 की औसत से 2,364 रन बनाए। मिताली ने अपने करियर में रिकार्ड 76 अर्धशतक और आठ शतक जड़े हैं। उन्होंने वनडे में 55 पचासे और 7 शतक जबकि टी20 में 17 फिफ्टी लगाईं। मिताली ने टेस्ट मैचों में महज एक शतक मारा, जो उन्होंने (214 रन) इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में टॉटन में बनाया था। वह 19 साल की उम्र में महिला टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी थीं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर