लॉकडाउन में 'विपश्यना' करने से मदद मिली, मयंक अग्रवाल ने कोरोना काल में IPL पर जरूरी बातें बताईं

क्रिकेट
भाषा
Updated Sep 01, 2020 | 19:14 IST

Mayank Agarwal on IPL 2020: आईपीएल 2020 के बारे में बात करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के युवा भारतीय बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने क्या कुछ कहा, आइए जानते हैं।

Mayank Agarwal
Mayank Agarwal (Right) - KXIP  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020 (इंडियन प्रीमियर लीग) यूएई
  • किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के युवा बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने आईपीएल पर खुलकर बात की
  • कोरोना काल में खुद को कैसे रखा फिट और कैसे की वापसी

नई दिल्ली: किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए नेट पर वापसी करने को लेकर ना तो आशंकित थे और ना ही उन्हें जैव-सुरक्षित माहौल के कड़े दिशानिर्देशों का पालन करने में कोई परेशानी है। इससे पहले उनकी आईपीएल टीम के कप्तान लोकेश राहुल और भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पांच महीने के ब्रेक के बाद नेट्स में वापसी की आशंकाओं के बारे में बात की थी, जो शायद उनके करियर में सबसे लंबे समय के बाद वापसी की तरह है। भारतीय टेस्ट टीम के इस सलामी बल्लेबाज के साथ हालांकि ऐसी स्थिति नहीं है।

अग्रवाल ने दुबई से पीटीआई-भाषा को कहा, ‘‘मुझे इस तरह की कोई आशंका नहीं थी। जब मैं अभ्यास करने गया तो मैंने अपने आप से काफी उम्मीदें नहीं रखीं थी। मैं वहां से वापसी की कोशिश करने के बारे में अधिक सोच रहा था जहां मैंने छोड़ा था। मैंने पहले तीन चार नेट सत्र में खुद को आंकने की कोशिश नहीं की।’’ इस 29 साल के इस खिलाड़ी ने कहा कि कोच अनिल कुंबले सत्र के लिए धीरे-धीरे तीव्रता बढ़ा रहे हैं।

कौशल बढ़ाने में कुछ और सत्र लगेंगे

उन्होंने कहा, ‘‘ शारीरिक रूप से मैंने वापसी कर ली है, लेकिन अभी कौशल बढ़ाने में कुछ और सत्र लगेंगे। यह सिर्फ आपकी बल्लेबाजी की लय वापस पाने के बारे में है और चीजें फिर से ठीक होने लगेंगी। यहां काफी गर्मी है ऐसे में यहां के मौसम से सामंजस्य बैठाने के लिए मैं ऐसे समय में अभ्यास कर रहा हूं जब गर्मी ज्यादा होती है।’’ यूएई आने के बाद टीम के सभी खिलाड़ी छह दिनों तक पृथकवास में थे। इस दौरान जांच में तीन बार निगेटिव आने के बाद उन्हें जैव-सुरक्षित माहौल में आने की अनुमति मिली।

सभी इससे निपटने में सक्षम हैं

आईपीएल के पूरे सत्र के दौरान खिलाड़ियों और अधिकारियों को जैव-सुरक्षित वतावरण से बाहर किसी से मिलने की अनुमति नहीं होगी। ऐसा करने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी अग्रवाल ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि आईपीएल हो रहा है, यह कुछ ऐसा है जो कुछ महीने पहले संभव नहीं था। उन्होंने कहा, ‘‘ कोई भी व्यक्ति जो पेशेवर खेल से जुड़ा है, मानसिक रूप से कई मायनों में मजबूत होता है। मुझे लगता है कि हम में से अधिकांश इससे निपटने में सक्षम होंगे।’’

विपश्यना ने लॉकडाउन में मदद की

अग्रवाल पिछले कई वर्षों से विपश्यना (ध्यान) कर रहे हैं और उन्होंने कहा कि इससे उन्हें लॉकडाउन में मानसिक रूप से शांत रहने में मदद मिली।
उन्होंने कहा, ‘‘हाँ, इससे मदद मिली। मैं इस दौरान ‘ध्यान लगाने’ में सामान्य से अधिक समय दे रहा था। यह आपको मानसिक तौर पर शांत रहने में मदद करता है। मेरे लिए सबसे बड़ी बात यह है कि हमारे पास टूर्नामेंट खेलने का एक अवसर है, जिससे बढ़कर कुछ भी नहीं।’’ अग्रवाल ने टीम के नये कप्तान राहुल की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें सभी खिलाड़ियों का समर्थन मिल रहा है।

इस बार हमारी टीम शानदार है

उन्होंने कहा, ‘‘ इस साल हमारे पास शानदार टीम है। यह उनके (राहुल) के लिए एक अलग अनुभव होने वाला है, जो पहली बार आईपीएल फ्रेंचाइजी का नेतृत्व कर रहे हैं। मुझे बहुत खुशी है कि उन्हें अनिल भाई (कुंबले), क्रिस (गेल) और मैक्सी (ग्लेन मैक्सवेल) के अनुभव से फायदा होगा।’’

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर