आईपीएल को ठुकराने वाले मार्क वुड का खुलासा, इस कला में महारथ हासिल करके सबको परेशान करेंगे

Mark Wood on his preparations for T20 World Cup 2021: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड इन दिनों टी20 सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों को अपनी रफ्तार से परेशान कर रहे हैं। अब उन्होंने विश्व कप की तैयारी शुरू की।

Mark Wood
मार्क वुड  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड टी20 सीरीज
  • भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने वाले इंग्लिश पेसर मार्क वुड का खुलासा
  • टी20 विश्व कप में बल्लेबाजों को इस कला से परेशान करेंगे

नई दिल्लीः भारत और इंग्लैंड के बीच जारी टी-20 सीरीज में इन दिनों एक इंग्लिश गेंदबाज जमकर कहर बरपा रहा है। हम बात कर रहे हैं इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड की। दो साल पहले वनडे विश्व कप जीतने वाली इंग्लिश टीम में उनकी अहम भूमिका रही थी। अब उनकी गेंदों की रफ्तार और तेज हो चुकी है। मौजूदा टी20 सीरीज में वो कई बार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद कर चुके हैं। हाल ही में आईपीएल में खेलने का प्रस्ताव ठुकराने वाले इस तेज गेंदबाज ने अब खुलासा किया है कि वो एक खास तैयारी में जुटे हैं।

मार्क वुड ने खुलासा किया है कि वो धीमी यॉर्कर में महारत हासिल करने पर काम कर रहे हैं ताकि वो इस साल के अंत में होने वाले टी20 विश्व कप में भारतीय पिचों के लिये तैयार रहें। वुड अपनी तेज रफ्तार से बल्लेबाजों को भयभीत करने की काबिलियत रखते हैं लेकिन एक भारतीय खिलाड़ी के साथ खेलते हुए उन्हें धीमी गेंद की अहमियत महसूस हुई है। 

शारदुल के साथ खेलकर पता चला

इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के लिये भारतीय तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर के साथ खेलने पर उन्हें भारतीय पिचों पर धीमी गेंद की अहमियत महसूस हुई। भारत में होने वाले टी20 विश्व कप में अब केवल सात महीने का समय बचा है तो वुड धीमी यॉर्कर को भी अपना हथियार बनाने की कोशिश में जुट गये हैं।

वुड ने कहा, ‘‘उनके गेंदबाजों को देखते हुए, जब मैं चेन्नई सुपर किंग्स में शारदुल ठाकुर के साथ खेला तो मुझे इसका पता चला। वह नयी तरह की धीमी गेंद फेंकता है। उसे देखते हुए और यह यहां कितनी कारगर होती रही है तो मैं भी इसे अपने खेल में शामिल करने की कोशिश कर रहा हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं अब भी नयी चीजें सीखने की कोशिश कर रहा हूं, अपनी यॉर्कर गेंद को धीमा फेंकने का प्रयास कर रहा हूं। हमें विश्व कप में भी यही हालात मिलेंगे।’’

आईपीएल को इसलिए ठुकराया है

एक तरफ जहां दुनिया के तमाम खिलाड़ी आईपीएल में खेलने को लेकर उत्सुक रहते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो कुछ ज्यादा जरूरी चीजों को प्राथमिकता देना बेहतर समझते हैं। मार्क वुड भी उन्हीं में से एक हैं जिन्होंने इस बार आईपीएल में ना खेलने का बड़ा फैसला किया है। इसकी वजह है कि वो अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं और देश के लिए क्रिकेट खेलना चाहते हैं।

मार्क वुड ने कुछ दिन पहले आईपीएल में ना खेलने के फैसले पर कहा था कि, "काफी सारी चीजें हैं, जिसके चलते आईपीएल में हिस्‍सा नहीं लेना चाह रहा हूं। सबसे पहले तो परिवार। मुझे भारत में 14 सप्‍ताह बिताने हैं। हम कोविड के बीच अनजान स्थिति में हैं। हम अपने परिवार वालों को नहीं देख पाते हैं। मैं इसके बाद खुद को स्विच ऑफ रखना चाहता हूं। इसलिए घर लौटकर इंग्‍लैंड के लिए अगले सीजन की तैयारी में जुटना मेरा मकसद है।"

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर