NZ vs IND, 1st Test: पहले दिन न्यूजीलैंड का पलड़ा रहा भारी, भारतीय बल्लेबाजों ने फिर किया निराश

India vs New Zealand, 2nd Test Day 1: भारतीय टीम दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच की पहली पारी में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक बार फिर जल्द सिमट गई।

India vs New Zealand Live score
न्यूजीलैंड बनाम भारत दूसरा टेस्ट  |  तस्वीर साभार: Twitter

क्राइस्टचर्च: भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को मेजबान न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी रहा। क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल स्टेडियम में खेले जा रहे इस टेस्ट में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया जिसे उसके गेंदबाजों ने सही साबित कर दिखाया। भारतीय टीम पहली पारी में 63 ओवर में 242 रन बनाकर ढेर हो गई। जवाब में कीवी टीम ने पहली पारी में मजबूत शुरुआत की। स्‍टंप्‍स के समय तक न्यूजीलैंड का स्कोर 23 ओवर में बिना विकेट गंवाए 63 रन था। टॉम लाथम (27*) और टॉम ब्लंडल (29*) नाबाद पवेलियन लौटे।

पहले टेस्ट की तरह भारतीय बल्लेबाज एक बार फिर कीवी गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते नजर आए। पहले और दूसरे सत्र में मेहमान बल्लेबाजों ने थोड़ा जुझारूपन दिखाया लेकिन तीसरे और आखिरी सत्र में तो आत्मसमर्पण कर दिया। चायकाल तक भारत ने पांच विकेट 194 रनों पर खो दिए और उसके बाद बाकी टीम महज 48 रन जोड़कर पवेलियन लौट गई। भारत की तरफ से हनुमा विहारी (55) ने सर्वाधिक रन बनाए। उनके अलावा पृथ्वी शॉ और चेतेश्वर पुजारा ने अर्धशतक जमाए। न्यूजीलैंड के लिए काइल जैमीसन ने एक बार फिर शादनर गेंदबाजी की। उन्होंने 45 रन देकर 5 विकेट चटकाए। वहीं, ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी ने दो-दो जबकि नील वेग्नर ने एक विकेट हासिल किया।

भारत की सधी हुई शुरुआत

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने सधी हुई शुरुआत की। पारी का आगाज करने आए पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए महज 30 रन जोड़े। अग्रवाल की तुलना में शॉ ने ज्यादा तेजी से रन बनाए। भारत को पहला झटका अग्रवाल के रूप में लगा। उन्होंने 1 शानदार चौका जमाया और वह लय में दिख रहे थे। हालांकि, उनकी यह लय ज्यादा देकर बरकरार नहीं और वह छठे ओवर की चौथी गेंद पर अनुभवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट का शिकार बन गए। बोल्ट ने उन्हें एलबीडबल्यू आउट कर पवेलियन भेजा। उन्होंने 11 गेंदों की अपनी पारी 7 रन बनाए। अग्रवाल ने पहले टेस्ट में टिककर बल्लेबाजी की थी। उन्होंने वेलिंगटन में पहली पारी में 34 और दूसरी पारी में 58 रन बनाए थे। 

पृथ्वी शॉ ने खेली अर्धशतकीय पारी

भारत का दूसरा विकेट सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के रूप में गिरा। पिछले मैच (16, 14) में जल्द पवेलियन लौटने वाले शॉ ने टिककर रन बनाए। उन्होंने 64 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से 54 रन की बेहतरीन पारी खेली। शॉ ने शुरू से ही आक्रामक रुख अपनाया और कीवी गेंदबाजों का डटकर सामना किया। उन्होंने 61 गेंदों में टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक जमाया। हालांकि, पचासा पूरा होने के बाद वह तीन गेंदें खेलकर अपना विकटे गंवा बैठे। उन्हें 20वें ओवर की पहली गेंद पर काइल जैमीसन ने पवेलियन की राह दिखाई।

जैमीसन की ओवर पिच गेंद को ड्राइव करने के प्रयास में शॉ ने दूसरी स्लिप में खड़े टॉम लाथम को कैच थमा दिया। लाथम ने बेहतरीन कैच लपका। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए चेतेश्वर पुजारा के साथ 50 रन की साझेदारी की। उनका विकेट 80 के कुल स्कोर पर गिरा। मालूम हो कि शॉ तीनों वनडे मैचों में बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हुए थे जिसमें उन्होंने क्रमश: 20, 24 और 40 रन बनाए थे। 

फिर सस्ते में आउट हुए कोहली

भारत को तीसरा झटका कप्तान विराट कोहली के तौर लगा। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कोहली का बल्ला एक फिर नहीं चला। उन्हें टिम साउदी ने लंच ब्रेक खत्म होने के बाद 25वें ओवर की पहली गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह साउदी की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और एलबीडबल्यू आउट हो गए। उन्होंने 15 गेंदें खेलकर केवल 3 रन बनाए। उनका विकेट 85 के कुल स्कोर पर गिरा। कोहली पिछले मैच में विफल रहे थे। उन्होंने वेलिंगटन में पहली पारी में 2 जबकि दूसरी पारी में 19 रन बनाए थे। 'रन मशीन' के नाम से मशहूर कोहली के बल्ले से पिछले कई मैचों से किसी भी फॉर्मेट में शतकीय पारी नहीं निकली है। उन्होंने अपना आखिरी शतक पिछले साल नवंबर में जमाया था। 

नहीं चला रहाणे का बल्ला

भारत का चौथा विकेट अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के तौर पर गिरा। कोहली के आउट होने के बाद क्रीज पर आए रहाणे से टीम को काफी उम्मीदें थी लेकिन वह सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने टिककर रन बनाने की कोशिश की मगर सफलता हाथ नहीं लगी। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा के साथ चौथे विकेट के लिए 19 रन की साझेदारी की। उन्हें टिम साउदी ने 33वें ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वह जैमिसन की गेंद को पर गलत शॉट खेल बैठे और रॉस टेलर के हाथों लपके गए। उन्होंने 27 गेंदों में 1 चौके जरिए 7 रन बनाए। उनका विकेट 113 के कुल स्कोर पर गिरा। रहाणे ने पहले टेस्ट में क्रशम: 46 और 29 रन की पारियां खेली थीं। 

हनुमा विहारी ने जमाया अर्धशतक

भारत को पांचवां झटका हनुमा विहारी के रूप में लगा। पहले टेस्ट (7, 15) में जल्द विकेट गंवाने वाले विहारी ने टिककर रन जुटाए। उन्होंने 70 गेंदों में 55 रन की अहम पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 10 मारे। यह उनका टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक है। भारत के चार विकेट गिरने के बाद विहारी और पुजारा ने मोर्चा संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की। लग रहा था कि टी ब्रेक में दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक भारत को कोई और झटका नहीं लगेगा लेकिन ऐसा नहीं हो सका। संभलकर खेल रहे विहारी 54वें ओवर की चौथी गेंद पर नील वेग्नर का शिकार बन गए। उन्हें वेग्नर ने विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों लपकवाया। उनका विकेट 194 के कुल स्कोर पर गिरा। विहारी की आउट होती ही टी ब्रेक का ऐलान कर दिया गया। 

चेतेश्वर पुजारा का 25वां पचासा

भारत का छठा विकेट अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के तौर पर गिरा। मयंक के आउट होने के बाद क्रीज पर आए पुजारा ने धैर्यपूर्ण अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 140 गेंदों में 6 चौकों की बदौलत 54 रन बनाए। यह उनके टेस्ट करियर का 25वां अर्धशतक है। उन्होंने पहले और दूसरे सत्र में एक छोर मजबूती से संभाले रखा लेकिन तीसरे सत्र में अपना विकेट गंवा बैठे। वह टी ब्रेक के बाद 56वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हो गए।

पुजारा जैमिसन की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और विकेट के पीछे बीजे वाटलिंग के हाथों कैच आउट हो गए। उनका विकेट 197 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद जैमीसन ने रिषभ पंत (12), उमेश यादव (0), रवींद्र जडेजा (9) को पवेलियन भेजा। वहीं, बोल्ट ने मोहम्मद शमी (16) को बोल्ड कर भारतीय पारी को समेट दिया। इसके अलावा जसप्रीत बुमरार 10 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने अंतिम पांच विकेट सिर्फ 45 रन जोड़कर खो दिए।

भारत ने टीम में किए दो बदलाव

न्यूजीलैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। मेजबान टीम ने एजाज पटेल की जगह नील वेग्नर को मौका दिया है। दूसरी तरफ, भारत ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। मेहमान टीम ने रविचंद्रन अश्विन और ईशांत शर्मा के स्थान पर  रवींद्र जडेजा और उमेश यादव को शामिल किया है। इशांत दाएं टखने में चोट के कारण अंतिम एकादश से बाहर हुए हैं। पहले टेस्ट मैच में इशांत ने भारतीय गेंदबाजों में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था। वह पिछले महीने वड़ोदरा के खिलाफ रणजी मैच के दौरान चोटिल हो गए थे और टखने की इस चोट से उबरने के बाद ही वह पहले टेस्ट में भारतीय टीम से जुड़े थे।

 

 

 

 

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), अजिंक्य राहणे, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, टॉम लाथम, रॉस टेलर, हेनरी निकोलस,  बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), कोलीन डी ग्रांडहोम, टिम साउदी, नील वेग्नर, ट्रेंट बोल्ट और काइल जैमीसन।


 

अगली खबर