IND vs NZ 1st Test: पहले दिन का खेल खत्म, कीवी गेंदबाजों के सामने लड़खड़ाई टीम इंडिया

India vs New Zealand, 1st Test Day 1: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। दोनों टीमें वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व स्टेडियम में आमने-सामने है।

New Zealand vs India Live score
न्यूजीलैंड बनाम भारत पहला टेस्ट 

वेलिंगटन: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच का पहला दिन शुक्रवार को बारिश से प्रभावित रहा। वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व स्टेडियम में दो सत्रों तक मैच सुचारू रूप से चला लेकिन तीसरा और आखिरी सत्र पूरी तरह बारिश के कारण धुल गया। टी-ब्रेक शुरू होते ही बारिश आ गई जिसके बाद खेल शुरू नहीं हो सका और अंपायर ने स्‍टंप्‍स की घोषणा कर दी। स्‍टंप्‍स के समय भारत का स्कोर 55 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 122 रन था। अज‍िंक्‍य रहाणे (38*) और रिषभ पंत (10*) नाबाद पवेलियन लौटे। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया जिसे उसके गेंदबाजों ने सही साबित कर दिखाया। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम एक अदद मजबूत साझेदारी को तरसती रही।

भारत का निराशाजनक आगाज

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निराशाजनक आगाज किया। पारी की शुरुआत करने आए पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल पहले विकेट के लिए महज 16 रन की जोड़ सके। भारत को पहला झटका शॉ के रूप में लगा। शॉ ने शुरू में कुछ शॉट जमाए और वह लय में दिख रहे थे। हालांकि, उनकी यह लय ज्यादा देकर बरकरा नहीं और वह पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी का शिकार बन गए। साउदी ने उन्हें बोल्ड कर पवेलियन भेजा। उन्होंने 18 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौकों के जरिए 16 रन बनाए। भारत वनडे सीरीज से एक अच्छी शुरुआत के लिए तरस रहा है। शॉ तीनों वनडे मैचों में भी कोई बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हुए थे जिसमें उन्होंने क्रमश: 20, 24 और 40 रन बनाए थे। 

नहीं चला चेतेश्वर पुजारा का बल्ला

भारत का दूसरा विकेट अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के तौर पर गिरा। शॉ के आउट होने के बाद क्रीज पर आए पुजारा से टीम को काफी उम्मीदें थी लेकिन वह सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने टिककर रन बनाने की कोशिश की मगर सफलता हाथ नहीं लगी। उन्होंने सलामी बल्लेबाजी मयंक अग्रवाल के साथ दूसरे विकेट के लिए 19 रन की साझेदारी की। उन्हें काइल जैमिसन ने 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वह जैमिसन की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और विकेट के पीछे बीजे वाटलिंग के हाथों कैच आउट हो गए। उन्होंने 42 गेंदों में 1 चौके जरिए 11 रन बनाए। उनका विकेट 35 के कुल स्कोर पर गिरा। 

कप्तान कोहली ने सस्ते में गंवाया विकेट

भारत को तीसरा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कोहली का बल्ला नहीं चला और वह जल्द ही पवेलियन लौट गए। पुजारा के बाद कोहली को जैमिसन ने अपना दूसरा शिकार बनाया। उन्होंने 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर गलत शॉट खेल दिया जिसके बाद स्लिप पर खड़े रॉस टेलर ने कैच लपकने में कोई कोताही नहीं की। जैमिसन द्वारा ऑफ स्टम्प के बाहर दी गई आउंटस्विंग पर कोहली ने ड्राइव का प्रयास किया लेकिन गेंद बाहरी किनारा लेकर टेलर के हाथों में चली गई। उन्होंने 7 गेंदें खेलकर केवल 2 रन बनाए। उनका विकेट 40 के कुल स्कोर पर गिरा। 'रन मशीन' के नाम से मशहूर कोहली के बल्ले से पिछले कई मैचों से किसी भी फॉर्मेट में शतकीय पारी नहीं निकली है। उन्होंने अपना आखिरी शतक पिछले साल नवंबर में जमाया था। 

अर्धशतक से चूके मयंक अग्रवाल

भारत के चौथा विकेट सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के तौर पर गिरा। मयंक ने टिककर बल्लेबाजी की, हालांकि वह चौथे टेस्ट अर्शतक से चूक गए। उन्होंने 84 गेंदों में 34 रन की धैर्यपूर्ण पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 5 मारे। भारत के तीन विकेट गिरने के बाद मयंक और अजिंक्य रहाणे ने मोर्चा संभाला। दोनों ने लंच ब्रेक में पहले सत्र का खेल खत्म होने तक कोई और झटका नहीं लगने दिया। पहले सत्र में भारत ने तीन विकेट खोकर 79 रन बनाए हैं।

 हालांकि, लंच ब्रेक खत्म होने के बाद यह साझेदारी यह देर नहीं चली और मयंक 35वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हो गए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने जैमिस के हाथों लपकवाया। उन्होंने रहाणे के सात चौथे विकेट के लिए 48 रन रन की साझेदारी की। उनका विकेट 88 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद जैमिसन ने 42वें ओवर में हनुमा विहारी (7) को पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने 101 के कुल स्कोर पर वाटलिंग को कैच थमा दिया।

रॉस टेलर ने रचा इतिहास 

न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर ने मैदान पर उतरने की इतिहास रच दिया। 35 वर्षीय टेलर का यह 100वां टेस्ट मैच है। वह दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिसने टी20 अंतरराष्ट्रीय, वनडे और टेस्ट तीनों फॉर्मेट में 100 या ज्‍यादा मैच खेले हों। टेलर 100 टेस्‍ट खेलने वाले न्‍यूजीलैंड के चौथे क्रिकेटर हैं। उनसे पहले पूर्व कप्‍तान स्‍टीफन फ्लेमिंग, ब्रेंडन मैकुलम और डेनियल विटोरी यह आंकड़ा पार कर चुके हैं। टेलर टेस्‍ट और वनडे में न्‍यूजीलैंड के लिए सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। उन्होंने वनडे और टेस्‍ट में क्रमश: 8570 और 7174 रन बनाए हैं।

 

 

 

 

 

तीन मैचों की वनडे में सीरीज में सूपड़ा साफ करने के बाद भारतीय टीम खेल के सबसे लंबे प्रारूप में अपने बेहतरीन प्रदर्शन को बरकरार रखने की होगी। यह सीरीज आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का भी हिस्सा होगी जिसमें भारत 360 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है जबकि कीवी टीम केवल 60 अंकों के साथ नंबर 6 पर है।भारत के लिए आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में यह अब तक की सबसे कठिन चुनौती होगी।

शीर्ष रैंकिंग वाली भारतीय टीम का कागजों पर पलड़ा भारी दिख रहा है लेकिन कीवी टीम भी पूरे दमखम के साथ उतरी है। न्यूजीलैंड ने आखिरी बार मार्च 2017 में अपनी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज गंवाई थी। उसके बाद से उसने यहां 10 में से पांच टेस्ट जीते हैं। न्यूजीलैंड को हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज में हराया थी और अब वह उस सीरीज को पीछे छोड़ अपने घर में जीत की राह पर लौटने का प्रयास करेगी। भारत ने इस दौरे की शुरुआत में न्यूजीलैंड को टी20 में 5-0 से करारी शिकस्त दी थी लेकिन कीवी टीम वनडे में वापसी करने में कामयाब रही थी। 

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य राहणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम लाथम, टॉम ब्लंडल, रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), कोलीन डी ग्रांडहोम, काइल जैमिसन, एजाज पटेल, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर