Happy Birthday Bumrah: एक जोड़ी जूता, एक जोड़ी टी-शर्ट, वो संघर्ष जिसने भारत को दिया अद्भुत तेज गेंदबाज

Jasprit Bumrah Birthday: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी गेंदबाज से कहर बरपा रखा है। वह भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के प्रमुख गेंदबाज हैं।

Jasprit Bumrah
जसप्रीत बुमराह (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली: भारत के धारदार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आज अपना 26वां जन्मदिन मना रहे हैं। फिलहाल दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था। भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के प्रमुख गेंदबाज बुमराह इन दिनों चोटिल होने की वजह से भारतीय टीम से बाहर हैं। उन्हें सितंबर में कमर में स्ट्रेस फ्रेक्चर हुआ था जिससे अब वो उबर रहे हैं। उनके अगले साल न्यूजीलैंड दौरे पर टीम में लौटने की उम्मीद है।

दाएं हाथ से गेंदबाजी करने वाले बुमराह अपनी सटीक यॉर्कर और कसी हुई गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। वह बल्लेबाज को हावी होने का ज्यादा मौका नहीं देते। बुमराह के नाम 58 वनडे में 103, 12 टेस्ट में 62 और 42 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 51 विकेट दर्ज हैं। इस दौरान उनका टेस्ट, वनडे और 42 टी20 अंतरराष्ट्रीय में गेंदबाजी औसत क्रमश: 19.24,  21.88 और 20.18 रहा।  27 रन देकर 6 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। 

बुमराह आईपीएल में भी अपनी छाप छोड़ चुके हैं। वह मुंबई इंडियंस के अहम गेंदबाज हैं। बुमराह ने पहली बार आईपीएल में 2013 में अपनी पहचान बनाई और 6 साल के अंदर वह वनडे में दुनिया के शीर्ष रैंकिंग वाले गेंदबाज बन गए। बुमराह ने बेहद साधारण परिवार से निकलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना एक अलग मुकाम बनाया है। 

उन्होंने खुद को नायाब बनाने के लिए कड़ा संघर्ष किया है। उन्होंने ऐसा वक्त भी देखा जब उनके महज एक जोड़ी जूते और टी-शर्ट हुआ करता था। उन्होंने 5 साल की उम्र में अपने पिता को खो दिया था जिसके बाद उन्हें जिंदगी की काफी दुश्वारियों का सामना पड़ा। पिता के गुजर जाने के बाद बुमराह की मां दलजीत ने उनका हर कदम पर साथ दिया।

बुमराह और उनकी मां का अक्टूबर में एक वीडियो सामने आया था जिसमें दोनों ने संघर्ष के दिनों को याद किया था। इस वीडियो को मुंबई इंडियंस ने जारी किया था। वीडियो में दलजीत ने कहा, ‘जब यह पांच साल का था, तब मैंने अपने पति को खो दिया।’ वहीं, बुमराह ने कहा, ‘उसके बाद हम कुछ खरीदने की स्थिति में नहीं थे। मेरे पास एक जोड़ी जूते थे। मेरे पास एक जोड़ी टी-शर्ट हुआ करता था। मैं उसे हर दिन धोता था और बार-बार इस्तेमाल करता था।’

उन्होंने कहा, ‘बचपन में आप ऐसी कहानियां सुनते है कि कुछ लोग आते हैं और आपके खेल से प्रभावित होते हैं और आपका चयन हो जाता है। लेकिन मेरे साथ यह वास्तव में हुआ है।’ दलजीत ने कहा, ‘पहली बार जब मैंने टीवी पर उसे आईपीएल मैच में देखा, तो मैं खुद को रोने से रोक नहीं पायी। इसने मुझे आर्थिक और शारीरिक रूप से भी संघर्ष करते देखा है।’ इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘ये कठिन समय आपको मजबूत बनाते हैं क्योंकि आपने पहले संघर्षपूर्ण दिन देखे हैं।’
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर