टीम इंडिया के कोच बनने की होड़ में एक और नाम हुआ शामिल, एयरपोर्ट से ही करना पड़ा आवेदन

क्रिकेट
Updated Jul 31, 2019 | 15:47 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पूर्व क्रिकेटरों ने भारतीय टीम के कोच पद के लिए आवेदन करना शुरू कर दिया था, अब इस आकर्षक नौकरी के लिए आवेदन करने वालों की लिस्ट में एक और नाम जुड़ चुका है।

Lalchand rajput
लालचंद राजपूत  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • भारतीय कोच पद के लिए बीसीसीआई ने मांगे हैं आवेदन
  • कोच बनने की होड़ में एक और नाम हुआ शामिल
  • आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जुलाई थी

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) भारत के मुख्य कोच और अन्य सहायक स्पोर्ट स्टाफ की खोज में जुटी हुई है।इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख भी निकल चुकी है। ये खबर सुनते ही विभिन्न देशों के पूर्व क्रिकेटरों ने भारतीय टीम के कोच पद के लिए आवेदन करना शुरू कर दिया था, अब इस आकर्षक नौकरी के लिए आवेदन करने वालों की लिस्ट में एक और नाम जुड़ चुका है।

भारतीय टीम का कोच बनने के लिए टीम इंडिया के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत ने भी आवेदन कर दिया है। राजपूत वर्तमान में जिम्बाब्वे टीम के कोच के रूप में नियुक्त थे, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा जिम्बाब्वे क्रिकेट को सरकारी हस्तक्षेप के लिए निलंबित करने के बाद उन्होंने भारत के कोच की भूमिका को निभाने में रुचि दिखाई है। गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में जब भारतीय टीम ने 2007 टी20 विश्व कप जीता था, तो टीम मैनेजर लालचंद राजपूत ही थे।

यह बताया जा रहा है कि राजपूत ने समय सीमा के गुजरने से पहले दुबई एयरपोर्ट से ही मुख्य कोच की नौकरी के लिए आवेदन कर दिया था, जबकि वह उस समय कनाडा के दौरे पर थे। कोच पद के लिए आवेदन करने के लिए बीसीसीआई ने 30 जुलाई की समय सीमा निर्धारित की थी और समय सीमा ना गुजर जाए इसलिए राजपूत ने एयरपोर्ट से ही आवेदन कर दिया। बीसीसीआई ने  मुख्य कोच, बल्लेबाजी कोच, गेंदबाजी कोच और क्षेत्ररक्षण कोच के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे।

आपको बता दें कि राजपूत ने 2 टेस्ट और 4 एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उनके पास दो साल के लिए टी 20 मुंबई लीग में एक टीम के अलावा अफगानिस्तान और असम को कोचिंग देने का अनुभव भी है। जैसा कि पीटीआई द्वारा बताया गया है कि यदि मुख्य कोच के लिए नहीं, तो बीसीसीआई राजपूत को बल्लेबाजी कोच की भूमिका के लिए विचार कर सकता है ।

2017 में भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किए गए रवि शास्त्री को भारत के वेस्ट इंडीज दौरे के अंत तक 45 दिन का एक्सटेंशन दिया गया है। भारत ने उनके कार्यकाल में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है, ऑस्ट्रेलियाई धरती पर पहली टेस्ट सीरीज जीतने के साथ-साथ विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद, शास्त्री को मुख्य कोच बनाए रखने की संभावना बढ़ गई है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि कपिल देव के नेतृत्व में क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) द्वारा मुख्य कोच किस दिग्गज को नियुक्त किया जाता है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर