रिषभ पंत को गिलक्रिस्ट के बाद संगकारा ने दी अहम सलाह 

क्रिकेट
Updated Nov 09, 2019 | 19:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Kumar Sangakkara's advice for Rishabh Pant: संघर्ष के दौर से गुजर रहे रिषभ पंत को श्रीलंका के पूर्व दिग्गज कुमार संगकारा ने अहम सलाह दी है।

Rishabh Pant
Rishabh Pant  

नई दिल्ली: रिषभ पंत का मुश्किल वक्त थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। हर मैच में वो कुछ ऐसी हरकत कर बैठते हैं कि सोशल मीडिया पर ट्रोल करने का लोगों को मौका मिल जाता है। बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरुआती दो मैचों में ऐसा हो चुका है। पहले मैच में डीआरएस के गलत कॉल की वजह से ट्रोल हुए तो वहीं राजकोट में स्टंपिंग करने में हुई चूक ने उन्हें ट्रोलर्स का शिकार बना दिया।

ऐसे में परेशानी में फंसे पंत को लगातार पूर्व दिग्गजों से सलाह मिल रही है। भारत दौरे पर आए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज गिलक्रिस्ट ने उन्हें एमएस धोनी नहीं बनने की सलाह दी और कहा कि वो पंत बनें। सलाह देने वालों की सूची में अब नया नाम श्रीलंका के पूर्व दिग्गज और एमसीसी के अध्यक्ष कुमार संगकारा का नाम जुड़ गया है। संगकारा ने पंत को खोये आत्मविश्वास को हासिल करने के लिये बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग दोनों में सहज बने रहने की सलाह दी है।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक के साथ टेस्ट करियर का आगाज करने वाले पंत को टीम इंडिया में अपनी जगह बचाए रखने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। विश्व कप 2019 के बाद से उनका बल्ला लगातार शांत रहा है। वहीं विकेट के पीछे भी दस्तानों के साथ उन्हें संघर्ष करना पड़ा है। ऐसे में टेस्ट टीम में उनकी जगह रिद्धिमान साहा ने ले ली। ऐसे में अब सीमित ओवरों की टीम में भी वो अपनी जगह बनाए रखने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं।

संगकारा ने पंत के बारे में कहा, 'उसके लिये चीजें सहज बनाये रखना अहम है और उसे अपनी कमजोरियों को समझना होगा। एक बार वह इन चीजों पर काम करने में सफल रहेगा तो उसे रणनीतियों और योजना की जरूरत होगी क्योंकि इस समय उसे दबाव में आने की नहीं बल्कि चीजें सरल रखने की जरूरत हैं। 'उन्होंने आगे कहा, ' इसके साथ यह भी अहम है कि कोई उससे उसकी बललेबाजी के बारे में बात करे और उससे दबाव कम करे। उसे अपने खेल में स्वच्छंद होकर खेलने दें।'

संगकारा ने पंत को विकेटकीपिंग के लिए सलाह देते हुए कहा, बतौर विकेटकीपर आपको स्टंप के पीछे सटीक और सतर्क रहना होगा जिससे उसे आत्मविश्वास मिलेगा और वह अपने कप्तान की रिव्यू के फैसले लेने में मदद करने बेहतर स्थिति में होगा।'

अगली खबर
रिषभ पंत को गिलक्रिस्ट के बाद संगकारा ने दी अहम सलाह  Description: Kumar Sangakkara's advice for Rishabh Pant: संघर्ष के दौर से गुजर रहे रिषभ पंत को श्रीलंका के पूर्व दिग्गज कुमार संगकारा ने अहम सलाह दी है।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...
taboola