[VIDEO] चालाकी में धोनी से आगे निकला 40 साल का कीवी विकेटकीपर, वीडियो हुआ वायरल

Peter Mcglashan's innovative wicketkeeping: 10 साल पहले न्यूजीलैंड के लिए अपना आखिरी मैच खेलने वाला कीवी विकेटकीपर अचानक से सुर्खियों में है। चालाकी के मामले में उसने धोनी को भी एक कदम पीछे छोड़ दिया है।

Peter Mcglashan
Peter Mcglashan 

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके 40 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज पीटर मैक्ग्लाशन इन दिनों सुर्खियों में हैं। ये सुर्खियां उन्होंने अपने खेल की वजह से बटोरी हैं। एक तरह से कहा जाए तो मौजूदा दौर में विकेट के पीछे सबसे चालाक और तेज माने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी को भी उन्होंने अपने एक नए विकेटकीपिंग अंदाज की वजह से पीछे छोड़ दिया है। उनका यह अनोखा तरीका दुनियाभर में सुर्खियां बटोर रहा है। 

 

 

पीटर मैक्‍ग्‍लाशन ने मैच के दौरान विरोधी टीम के बल्लेबाजों को रन आउट करने का एक अनोखा तरीका ढूंढ निकाला है। विरोधी बल्लेबाजों को आउट करने के लिए उन्‍होंने मैदान पर जो दिमाग लगाया उस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा है। ऐसे में दुनियाभर के क्रिकेट फैंस के जेहन में केवल ये ही सवाल उठ रहा है कि ऐसा और विकेटकीपर मैदान पर क्यों नहीं करते। 

जो वीडियो वायरल हो रहा है उसे देखें तो आप पाएंगे कि विकेटकीपर मैक्‍ग्‍लाशन बल्‍लेबाज के शॉट लगाने के बाद स्‍ट्राइकर एंड से भागकर नॉन स्‍ट्राइक पर बल्लेबाज के साथ पहुंच जाते हैं। ऐसे में यदि गेंद लॉन्ग ऑन या लॉन्ग ऑफ की दिशा में गई हो तो वहां से अंपायर वाले छोर पर वो तेजी से आ रही गेंद को पकड़कर बल्लेबाज को रन आउट कर देते हैं। 

उनके ऐसा करने की वजह यह है कि जब गेंद को फील्डर नॉन स्ट्राकर्स एंड पर फेंकता है तब गेंद में बहुत तेजी होती है ऐसे में कई बार गेंद को फील्डर पकड़ नहीं पाता है लेकिन किसी आम फील्डर के बजाए वहां विकेटकीपर मौजूद हो तो वो तेजी से आ रही गेंद को हाथ में चोट लगने के डर के बगैर पकड़कर स्टंप्स में मारकर गिल्लियां बिखेर सकता है। इंग्‍लैंड के पूर्व विकेटकीपर रहे जैक रसेल ने मैक्‍ग्‍लाशन के विरोधी बल्लेबाजों को इस इनोवेटिव अंदाज में रन आउट करने के कदम की तारीफ की है। 

पीटर मैक्‍ग्‍लाशन ने साल 2006 में श्रीलंका के खिलाफ वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के लिए टी20 में डेब्‍यू किया था। इसके बाद उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के लिए 4 वनडे और 11 टी20 मैच खेले। वो साल 2010 में आखिरी बार कीवी टीम की जर्सी में नजर आए थे। साल 2009 में  उन्होंने वनडे में टीम इंडिया के खिलाफ वेलिंगटन में ही डेब्‍यू किया था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वो अपनी छाप बल्ले और ग्लव्स दोनों के से छोड़ने में नाकाम रहे और उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर