किरोन पोलार्ड की 'दादागिरी', अंपायर की बात नहीं मानी तो लगा भारी जुर्माना

क्रिकेट
Updated Aug 06, 2019 | 14:04 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

वेस्‍टइंडीज के ऑलराउंडर किरोन पोलार्ड को आईसीसी आचार संहिता के अनुच्‍छेद 2.4 के उल्‍लंघन का दोषी पाया गया। वेस्‍टइंडीज को दूसरे टी20 में भी भारत के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी।

kieron pollard
किरोन पोलार्ड 

मुख्य बातें

  • किरोन पोलार्ड पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगा
  • पोलार्ड के खाते में एक डिमेरिट अंक भी दर्ज हुआ
  • वेस्‍टइंडीज को लगातार दूसरे टी20 अंतरराष्‍ट्रीय में भारत के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी

दुबई: वेस्‍टइंडीज के ऑलराउंडर किरोन पोलार्ड पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगा है। इसके साथ ही उनके खाते में एक डिमेरिट अंक भी दर्ज हुआ क्‍योंकि भारत के खिलाफ फ्लोरिडा में खेले गए दूसरे टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच में पोलार्ड ने अंपायर के निर्देशों को नहीं माना था। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा कि पोलार्ड को आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 और आर्टिकल 2.4 के उल्‍लंघन का दोषी पाया गया है।

यह घटना तब हुई जब पोलार्ड ने मैदान पर स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी को बुला लिया जबकि अंपायर्स पहले कई बार कह चुके थे कि इस बारे में पहले गुजारिश की जाएगी। आईसीसी ने कहा, 'कैरेबियाई ऑलराउंडर को अगले ओवर तक इंतजार करने के लिए कहा गया था, लेकिन पोलार्ड ने अंपायर की नहीं मानी और चले गए।' वेस्‍टइंडीज को वर्षाबाधित दूसरे टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच में डकवर्थ लुईस पद्यति के आधार पर 22 रन की शिकस्‍त सहनी पड़ी। 

बता दें कि पोलार्ड ने इस अपराध को स्‍वीकार करने से इंकार कर दिया था और फिर मैच रेफरी जेफ क्रो के सामने एक औपचारिक सुनवाई आयोजित कराई गई। आईसीसी ने अपने बयान में कहा, 'पोलार्ड को सुनवाई के दौरान दोषी पाया गया और उन पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा पोलार्ड के खाते में एक डिमेरिट अंक भी दर्ज हो गया है।'

मैदान अंपायर नाइजेल डुगुइड और ग्रेगोरी ब्रेथवेट, तीसरे अंपायर लेस्‍ली रीफर और चौथे अंपायर पैट्रिक गस्‍टर्ड ने पोलार्ड पर यह जुमाने लगाए। पता हो कि दो साल में किसी खिलाड़ी के खाते में अगर चार या ज्‍यादा डिमेरिट अंक जुड़ जाते हैं तो उसे सस्‍पेंड किया जाता है या फिर उस पर प्रतिबंध लगाया जाता है। दो निलंबन अंकों के चलते जो भी पहले आए एक टेस्‍ट या दो वनडे और दो टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों का प्रतिबंध लगता है। डिमेरिट अंक 24 महीने के लिए अनुशासनात्‍मक रिकॉर्ड के रूप में रखे जाते हैं।

याद हो कि पोलार्ड से पहले भारत के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी के खाते में भी एक डिमेरिट अंक जुड़ा था। सैनी को पहले टी20 में आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5 का उल्लंघन करते पाया गया है। यह अनुच्छेद उन क्रियाओं या आक्रामक इशारों का उपयोग करने से संबंधित है जो एक बल्लेबाज के आउट होने के बाद गेंदबाज द्वारा की जाती है। इस कारण सैनी को एक डिमेरिट प्वाइंट भी दिया गया है। हालांमकि, सैनी सीरीज के आखिरी मैच में भी खेलते हुए नजर आएंगे।

क्रिकेट/खेल की खबरें SPORTS/ CRICKET NEWS IN HINDI पर पढ़ें,  देश भर की अन्य खबरों के ल‍िए बने रह‍िए TIMES NOW HINDI के साथ। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर