महेंद्र सिंह धोनी की वापसी को लेकर खुश नहीं हैं कपिल देव, ये है वजह

Kapil Dev, MS Dhoni, IPL 2020: महेंद्र सिंह धोनी के करोड़ों फैंस आईपीएल 2020 से मैदान पर उनकी वापसी को लेकर उत्साहित हैं लेकिन पूर्व कप्तान कपिल देव खुश नहीं दिख रहे। उन्होंने खुद बताई इसकी वजह।

MS Dhoni and Kapil Dev
एमएस धोनी की वापसी से खुश नहीं हैं कपिल देव (Twitter/IANS) 

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020 से वापसी करने जा रहे हैं महेंद्र सिंह धोनी।
  • धोनी के फैंस हैं उत्साहित लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव खुश नहीं हैं।
  • आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के बाद से मैदान से दूर हैं एमएस धोनी।

नई दिल्ली: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हार के बाद से पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) मैदान से दूर हैं। ना तो उनके भविष्य को लेकर कोई स्पष्टीकरण आया है और ना ही उनकी रणनीति पर। अब इतनी खबर तो पक्की है कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के आगामी सीजन में वो चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की कप्तानी करते दिखेंगे और फैंस एक बार फिर उनको मैदान पर देख पाएंगे। सभी इस खबर को लेकर खुश नजर आ रहे हैं लेकिन पूर्व विश्व कप विजेता भारतीय कप्तान कपिल देव इस खबर को लेकर खुश नहीं हैं।

कपिल देव आईपीएल में एमएस धोनी की वापसी को लेकर उत्साहित नहीं हैं और उनका कहना है कि यह लीग भविष्य के सितारों के लिये है इसलिये भारत की टी20 विश्व कप टीम में चुने जाने के लिये उन्हें कुछ मैच खेलने चाहिए। धोनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में वापसी के लिये दो मार्च से ट्रेनिंग शुरू करेंगे। पिछले साल वनडे विश्व कप में खेलने के बाद से उनके करियर को लेकर अटकलों का दौर जारी है। धोनी को जनवरी में बीसीसीआई की अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से भी बाहर कर दिया गया था।

कपिल नाराज, सबके लिए नियम बराबर हों

पूर्व कप्तान कपिल देव ने इस बारे में कहा, ‘आईपीएल में सिर्फ धोनी ही नहीं खेल रहा। मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखता है। मुझे लगता है कि धोनी ने पहले ही देश के लिये इतना कुछ कर दिया है। उनके प्रशंसक के तौर पर, हां मैं उन्हें टी20 विश्व कप में खेलते हुए देखना चाहूंगा। लेकिन बतौर क्रिकेटर मुझे लगता है कि ये सब प्रबंधन पर निर्भर करता है। वो एक साल से नहीं खेला है। उसे टीम में आने के लिये ज्यादा मैच खेलने चाहिए। अलग खिलाड़ियों के लिए अलग मापदंड नहीं होने चाहिए।’

वो अपने करियर के अंतिम चरण पर है लेकिन..

कपिल ने आगे कहा, ‘वो (धोनी) अपने करियर के अंतिम चरण की ओर हैं। मैं उनका प्रशंसक हूं इसलिये मैं उन्हें देखना चाहूंगा लेकिन आईपीएल में मैं अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों को ही देखूंगा।’ आईपीएल की शुरुआत 29 मार्च से होने जा रही है।

क्या जसप्रीत बुमराह का फॉर्म है चिंता का विषय?

न्यूजीलैंड के मौजूदा दौरे पर जसप्रीत बुमराह का फॉर्म खराब रहा है,लेकिन कपिल देव इससे परेशान नहीं हैं, उन्होंने कहा, ‘जब आप चोट से वापसी करते हो तो शरीर को लय पकड़ने में थोड़ा समय लगता है। जिस व्यक्ति ने बड़े मंच पर खुद को साबित किया है, तो उसे वापसी करने में ज्यादा लंबा समय नहीं लगता। बल्लेबाज के लिये हम कहते हैं कि आपको लय में वापसी के लिये एक पारी चाहिए लेकिन एक गेंदबाज की वापसी के लिये एक अच्छे स्पैल की जरूरत होती है। उसे वापसी के लिये कुछ विकेट चाहिए।’

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड दौरे पर शुरुआत तो शानदार की थी और टी20 सीरीज पर 5-0 से कब्जा भी किया लेकिन उसके बाद से टीम का प्रदर्शन ढलता हुआ नजर आया है। पहले वनडे सीरीज के तीनों मैचों में भारतीय टीम को हार मिली और उसके बाद दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में भी भारतीय टीम को शिकस्त का सामना करना पड़ा। अब फैंस यही उम्मीद कर रहे हैं कि इस दौरे के अंतिम मुकाबले (दूसरा टेस्ट) में भारतीय टीम जीतकर सीरीज बराबर करा ले। दूसरे टेस्ट की शुरुआत शुक्रवार से क्राइस्टचर्च में हो रही है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर