सीओए ने किया कपिल देव की अध्यक्षता में नई सीएसी का गठन, करेगी टीम इंडिया के नए कोच का चुनाव 

क्रिकेट
Updated Jul 26, 2019 | 22:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कपिल देव की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति भारतीय टीम के नए कोच का चुनाव करेगी। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित सीओए ने शुक्रवार को समिति को कानूनी मान्यता दे दी।

kapil dev
कपिल देव  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली: भारत को 1983 में पहली बार विश्व कप खिताब दिलाने वाले पूर्व कप्तान कपिल देव की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीसीसीआई के संचालन के लिए गठित प्रशासनिक समिति ने नई क्रिकेट सलाहकार समिति का गठन कर दिया। समिति में कपिल देव के साथ पूर्व  टेस्ट क्रिकेटर और टीम इंडिया के कोच अंशुमन गायकवाड़ और भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी होंगे।नई सीएसी को भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच की जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि इसी समिति ने महिला क्रिकेट टीम के नए कोच का चुनाव किया था और सीओए ने पहले ही इसी सिमिति के कंधों पर पुरुष टीम के कोच के चुनाव की जिम्मेदारी डाली थी। लेकिन शुक्रवार को मुंबई में बीसीसीआई और सीओए की बैठक में कानूनी तौर पर इस समिति को नई सीएसी के रूप में मान्यता दी गई। 

इससे पहले सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्य थे लेकिन तीनों के खिलाफ हितों के टकराव का मामला लंबित है। इस सिमिति ने  पिछली बार टीम इंडिया के कोच के रूप में रवि शास्त्री का चुनाव किया था। ऐसे में हितों के टकराव के मामले लंबित होने की वजह से तीनों खिलाड़ियों ने इस बार बतौर सीएसी जिम्मेदारियों के निर्वहन करने में असमर्थता जताई थी। इसके बाद सीओए को कपिल देव की अध्यक्षता में अंतरिम समिति की गठन किया था जिसे शुक्रवार को कानूनी तौर पर स्वीकृति दी गई।

कपिल देव और शांता रंगास्वामी इंडियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन के गठन से जुड़े हुए हैं। ऐसे में बीसीसीआई के एथिक्स अधिकारी डीके जैन इस बात की विवेचना करेंगे कि क्या इन दोनों पर हितों के टकराव का कोई मामला बनता है या नहीं। हालांकि बीसीसीआई के नए संविधान के अनुसार सीएसी का गठन केवल बीसीसीआई की सालाना बैठक(एजीम) में हो सकता है जो कि 22 अक्टूबर होगी। ऐसे में राय ने कहा कि नई सीएसी केवल नए कोच का चुनाव करेगी और यह कानूनी तौर पर सही है।' पिछली बार जब इस समिति ने महिला टीम के कोच का चयन किया था तब सीएसी की सदस्य डायना एडुल्जी ने इसे असंवैधानित बताया था। हालांकि पुरुष टीम के कोच के चुनाव से पहले उन्होंने इस बारे में अपनी प्रतिक्रिया अबतक नहीं दी है।   

बैठक के बाद इस बात की घोषणा सीओए के अध्यक्ष विनोद राय ने की। राय वने कहा' इन तीनों को बतौर सीएसी नियुक्त किया गया है। यह कानूनी तौर पर की गई नियुक्ति है लेकिन हितों के टकराव के बारे में हमें पता करना पड़ेगा। कोच के नाम का ऐलान इंटरव्यू लिए जाने के बाद किया जाएगा। इंटरव्यू संभवत: 13 या 14 अगस्त को लिए जाएंगे। नए कोच की नियुक्त में कप्तान विराट कोहली की कोई भूमिका नहीं रहेगी। टीम के नए सपोर्ट स्टाफ के बारे में फैसला चयनकर्ता लेंगे।'
भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच और सपोर्ट स्टाफ के पद के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 30 जुलाई है। 

कोच रवि शास्त्री और सपोर्ट स्टाफ का भारतीय टीम के साथ कार्यकाल विश्व कप 2019 के साथ समाप्त हो गया है। ऐसे में वेस्टइंडीज दौरे को ध्यान में रखते हुए नए कोच के चुनाव तक उनके कार्यकाल को 45 दिन के लिए बढ़ाया गया है। भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा 3 अगस्त से शुरू होगा और 3 अगस्त तक चलेगा। भारतीय टीम इस दौरान 3 टी-20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेलेगी। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर