एशेज सीरीज, पांचवां टेस्‍ट: जो रूट ने डॉन ब्रैडमैन को पछाड़ा, कुक और तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके

क्रिकेट
Updated Sep 13, 2019 | 08:48 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

एशेज पांचवां टेस्‍ट: इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट 7,000 टेस्‍ट रन बनाने वाले तीसरे सबसे युवा बल्‍लेबाज बने। वह एलिस्‍टर कुक और सचिन तेंदुलकर के साथ खास क्‍लब का हिस्‍सा बने।

joe root
जो रूट  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • जो रूट 7,000 टेस्‍ट रन बनाने वाले तीसरे सबसे युवा बल्‍लेबाज बने
  • एलिस्‍टर कुक और सचिन तेंदुलकर से पीछे रहे जो रूट
  • इंग्‍लैंड के कप्‍तान 57 रन बनाकर आउट हुए, इससे पहले उन्‍हें तीन जीवनदान मिले

लंदन: इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को द ओवल में शुरू हुए एशेज सीरीज के पांचवें व अंतिम टेस्‍ट में एक खास उपलब्धि हासिल की। रूट 7,000 टेस्‍ट रन बनाने वाले तीसरे सबसे युवा बल्‍लेबाज बने। वह इस मामले में अपने पूर्व कप्‍तान एलिस्‍टर कुक और महान भारतीय बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर से पिछड़ गए। रूट ने 28 साल और 256 दिन की उम्र में 7,000 टेस्‍ट रन का आंकड़ा पार किया। सबसे कम उम्र में 7,000 टेस्‍ट रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व इंग्लिश कप्‍तान एलिस्‍टर कुक के नाम दर्ज है।

सर एलिस्‍टर कुक ने 27 साल और 346 दिन की उम्र में यह आंकड़ा पार करते हुए रिकॉर्ड स्‍थापित किया था। इससे पहले यह रिकॉर्ड महान भारतीय बल्‍लेबाज और 'क्रिकेट के भगवान' माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 28 साल और 193 दिन की उम्र में 7,000 टेस्‍ट रन पूरे किए थे। अपने टेस्‍ट करियर का 86वां मैच खेल रहे रूट सबसे कम पारियों में 7,000 रन का आंकड़ा पार करने वाले चौथे इंग्लिश बल्‍लेबाज रहे। वह सबसे तेज यह उपलब्धि हासिल करने वाले विश्‍व के 12वें बल्‍लेबाज बने। इंग्‍लैंड की तरफ से  वॉली हेमंड, केविन पीटरसन और कुक ने ही रूट से कम पारियों में 7,000 टेस्‍ट रन का आंकड़ा पार किया था।

वैसे, रूट ने ऑस्‍ट्रेलिया के सर्वकालिक महान बल्‍लेबाज डॉन ब्रैडमैन को टेस्‍ट रन के मामले में पीछे छोड़ दिया है। सर डॉन ब्रैडमैन ने अपना टेस्‍ट करियर 6996 रन के साथ समाप्‍त किया था और अपनी आखिरी पारी में वह बिना खाता खोले आउट हो गए थे। 

बहरहाल, गुरुवार को जो रूट को भाग्‍य का काफी साथ मिला। उन्‍हें 45वां टेस्‍ट अर्धशतक पूरा करने से पहले तीन जीवनदान मिले। रूट जब 24 रन बनाकर खेल रहे थे तब पीटर सिडल ने फाइनल लेग में उनका कैच टपकाया। इसके बाद कमिंस की गेंद पर ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान टिम पेन ने रूट को दूसरा जीवनदान दिया। रूट को तीसरा जीवनदान स्‍टीव स्मिथ ने दी। उन्‍होंने स्लिप में रूट का कैच टपकाया।

हालांकि, इतने मौकों का भी इंग्‍लैंड के कप्‍तान फायदा नहीं उठा सके और अर्धशतक को शतक में तब्‍दील नहीं कर सके। मौजूदा एशेज सीरीज में रूट का यह पांचवां अर्धशतक रहा। वह अभी आलोचनाओं से घिरे हुए हैं कि टीम का नेतृत्‍व ढंग से नहीं कर सके। 2015 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज में शतक जमाने के बाद यह 9वां मौका है जब कंगारू टीम के खिलाफ रूट ने अर्धशतक पूरा किया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर