सुपर ओवर का छक्का देखते-देखते रूक गई जिमी नीशम के टीचर की सांसें

क्रिकेट
Updated Jul 18, 2019 | 18:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

क्रिकेट का खेल कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है, ये बात एक बार फिर साबित हो गई। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के फाइनल मैच के दौरान जिमी नीशम के टीचर की मौत हो गई।

Jimmy Neesham
जिमी नीशम  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • सुपर ओवर तक गया था विश्व कप फाइनल
  • नीशम ने सुपर ओवर में जोफ्रा आर्चर को लगाया था छक्का
  • नीशम के टीचर ने सुपर ओवर देखते-देखते तोड़ दिया दम

नई दिल्ली : क्रिकेट का खेल कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है, ये बात एक बार फिर साबित हो गई। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के फाइनल मैच के दौरान जिमी नीशम के टीचर की मौत हो गई और ये घटना उस समय हुई जब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप फाइनल का सुपर ओवर खेला जा रहा था, जैसे ही जिमी नीशम ने जोफ्रा आर्चर की दूसरी गेंद पर छक्का लगाया उनके पूर्व ऑकलैंड ग्रामर स्कूल के शिक्षक और कोच डेविड जेम्स गॉर्डन ने अंतिम सांस ली। 14 जुलाई को, इंग्लैंड ने बाउंड्री के आधार पर रोमांचक फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर अपना पहला विश्व कप खिताब जीत लिया।

ऐसा विश्व कप फाइनल शायद ही क्रिकेट इतिहास में पहले कभी खेला गया हो। 102 ओवरों के खेल के बाद भी दोनों टीमें बराबर रही और फिर बाउंड्री के आधार पर इंग्लैंड को चैंपियन घोषित कर दिया गया। जिमी नीशम के टीचर गॉर्डन की बेटी लियोनी ने बताया कि जिस पल नीशम ने सुपर ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का लगाया, उसी पल उसके पिता ने अपनी आखिरी सांस ली।

लियोनी ने एक न्यूजीलैंड की वेबसाइट के हवाले से कहा, 'मैच में जैसे ही सुपर ओवर शुरू हुआ नर्सों में से एक को बुलाया गया था और सुपर ओवर के दौरान नर्स ने कहा कि उनकी सांस बदल रही है। आप जानते हैं, मुझे लगता है कि जिमी नीशम ने जैसे ही सुपर ओवर में छक्का लगाया, उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली। उनके पास एक विचित्र हास्य था और वह एक वास्तविक चरित्र थे।'

नीशम को जैसे ही अपने टीचर के साथ हुई इस घटना के बारे में पता चला। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करके उनको श्रद्धांजलि दी। नीशम ने अपने ट्वीट में लिखा, 'डेव गॉर्डन, मेरे हाई स्कूल के शिक्षक, कोच और दोस्त। इस खेल से आपको बेहद प्यार था, विशेष रूप से हममें से कुछ लोग भाग्यशाली हैं कि आप की छाया में खेल सके। मुझे उम्मीद है कि इस तरह के मैच के बाद जब तक आप सही थे, तब तक आपको मुझ पर गर्व रहा होगा। आपने मेरे लिए जो कुछ भी किया, उस सब के लिए धन्यवाद। भगवान आपकी आत्मा को शांति दे।'

 

कीवी ऑलराउंडर की श्रद्धांजलि को देखकर लियोनी को खुशी हुई और उन्होंने कहा कि उनके पिता को भी खुशी होती। लियोनी ने कहा, 'यह काफी अच्छा था, आपको पता है, वह जिमी के संपर्क में रहते थे और वह जिमी के पिता के दोस्त भी हैं। उनके दिल में  हमेशा जिमी नीशम के लिए एक अलग स्थान था, उन्हें उस पर बहुत गर्व था।' 

एक शिक्षक, क्रिकेट और हॉकी कोच के रूप में ऑकलैंड ग्रामर स्कूल में 25 से अधिक वर्षों के लिए अपने कार्यकाल के दौरान गॉर्डन ने नीशम, लॉकी फर्ग्यूसन और कई अन्य हाई स्कूल के छात्रों को प्रशिक्षित किया था।

क्रिकेट/खेल की खबरें SPORTS/ CRICKET NEWS IN HINDI पर पढ़ें,  देश भर की अन्य खबरों के ल‍िए बने रह‍िए TIMES NOW HINDI के साथ। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर