जसप्रीत बुमराह ने फैंस से किया खास वादा, बताया किस अंदाज में करेंगे मैदान पर वापसी

क्रिकेट
Updated Sep 25, 2019 | 13:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टेस्‍ट सीरीज से बाहर हुए जसप्रीत बुमराह ने ट्विटर पर फैंस का शुक्रिया अदा किया, जिन्‍होंने उनके जल्‍दी ठीक होने की कामना की।

jasprit bumrah
जसप्रीत बुमराह 

मुख्य बातें

  • जसप्रीत बुमराह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टेस्‍ट सीरीज से बाहर हुए
  • बुमराह के पीठ के निचले हिस्‍से में स्‍ट्रेस फ्रैक्‍चर है, जिसकी वजह से बाहर हुए
  • जसप्रीत बुमराह की जगह उमेश यादव को भारतीय टेस्‍ट टीम में शामिल किया गया है

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टेस्‍ट सीरीज से पहले तगड़ा झटका लगा जब उसके प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ के निचले हिस्‍से में फ्रैक्‍चर के कारण बाहर हो गए। बुमराह घरेलू जमीन पर अपना पहला टेस्‍ट खेलने को तैयार थे, जिसके पहले ही यह हैरान करने वाली खबर सामने आई। बुमराह ने अब तक 12 टेस्‍ट खेले हैं और यह सभी टेस्‍ट उन्‍होंने विदेशी जमीन पर खेले हैं। बुमराह के चोटिल होने की खबर जैसे ही फैली, तो उनके फैंस ने तेज गेंदबाज के जल्‍दी ठीक होने की कामना की।

बुमराह ने सोशल मीडिया पर अपने फैंस का शुक्रिया अदा किया और कहा कि वह दमदार वापसी करेंगे। बुमराह ने ट्वीट किया, 'चोट खेल का हिस्‍सा है। रिकवरी के लिए शुभकामना देने वालों का शुक्रिया। मेरा सिर ऊंचा है और मेरा लक्ष्‍य नाकामयाबी के बजाय दमदार वापसी का है।' बता दें कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुमराह की जगह आगामी तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज के लिए उमेश यादव को शामिल किया है।

एक बीसीसीआई अधिकारी ने यह भी जानकारी दी कि बुमराह बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से भी बाहर हो सकते हैं। अधिकारी ने अपना नाम सामने न आने की शर्त पर पीटीआई को बताया, 'जसप्रीत बुमराह कम से कम सात से आठ सप्‍ताह के लिए क्रिकेट एक्‍शन से दूर रहेंगे। इसके चलते वह बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट मुकाबलों से भी बाहर रह सकते हैं। उनकी मेडिकल बुलेटिन बता रही है कि वह नवंबर तक क्रिकेट एक्‍शन से दूर रहेंगे।'

बुमराह को टेस्‍ट के लिए फिट रखने के इरादे से बीसीसीआई ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ संपन्‍न टी20 इंटरनेशनल सीरीज में तेज गेंदबाज को आराम दिया था। तीन मैचों की टी20 अंतरराष्‍ट्रीय सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। बुमराह ने वेस्‍टइंडीज दौरे पर आखिरी टेस्‍ट खेला था। दो मैचों की इस सीरीज में बुमराह ने 13 विकेट झटके। वह इस दौरान सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज भी बने। बुमराह ने 50 विकेट लेने की उपलब्धि सिर्फ 11 टेस्‍ट में हासिल की और वेंकटेश प्रसाद व मोहम्‍मद शमी को पीछे छोड़ दिया। प्रसाद-शमी ने 13 टेस्‍ट में 50 विकेट पूरे किए थे।

अब यह देखना रोचक होगा कि उमेश यादव इस मौके को दोनों हाथों से लपकने में कामयाब होते हैं या नहीं। उमेश ने दिसंबर 2018 में टीम इंडिया के लिए आखिरी टेस्‍ट खेला था। उमेश ने अब तक भारत की तरफ से 41 टेस्ट मैचों में 33.47 की औसत से 119 विकेट लिये हैं।

विशाखापट्टनम में पहला टेस्ट मैच खेलने के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पुणे (दस से 14 अक्टूबर) और रांची (19 से 23 अक्टूबर) में मैच खेले जाएंगे।

अगली खबर