जसप्रीत बुमराह बने सबसे सफल भारतीय गेंदबाज, इस दिग्‍गज का रिकॉर्ड तोड़ा

Jasprit Bumrah becomes leading wicket taker in t20is: बुमराह ने श्रीलंकाई ओपनर दनुष्‍का गुनाथिलाका (1) को वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच आउट कराकर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना 53वां शिकार किया और रिकॉर्ड तोड़ा।

jasprit bumrah
जसप्रीत बुमराह  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • जसप्रीत बुमराह बने सबसे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज
  • बुमराह ने युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन का रिकॉर्ड तोड़ा
  • भारतीय टीम ने श्रीलंका को तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से मात दी

पुणे: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शुक्रवार को श्रीलंका के खिलाफ तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में इतिहास रच दिया। बुमराह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे सफल भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह ने श्रीलंकाई ओपनर दनुष्‍का गुनाथिलाका (1) को वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच आउट कराकर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना 53वां शिकार किया और युजवेंद्र चहल व रविचंद्रन अश्विन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। चहल और अश्विन के 52-52 विकेट हैं। 

बता दें कि टीम इंडिया ने श्रीलंका को पुणे में खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में 78 रन के अंतर से मात देकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 201 रन बनाए। भारत के लिए केएल राहुल ने सर्वाधिक 54 और शिखर धवन ने 52 रन बनाए। इसके जवाब में खेलने उतरी श्रीलंकाई टीम 15.5 ओवर में 123 रन बनाकर ढेर हो गई। भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज नवदीप सैनी रहे उन्होंने 28 रन देकर 3 विकेट लिए। वहीं वाशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर ने 2-2 विकेट हासिल किए। बुमराह को 1 विकेट मिला। 

बुमराह ने शुक्रवार को श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में दो ओवर गेंदबाजी की, जिसमें एक मेडन ओवर किया और 5 रन खर्च करके एक विकेट चटकाया। बुमराह ने 45 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 53 विकेट लिए। वह सबसे कम मैचों में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल ने 36 जबकि अश्विन ने 46 मैचों में 52-52 विकेट चटकाए हैं। वैसे, दुनिया में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई कप्‍तान लसिथ मलिंगा के नाम दर्ज है। मलिंगा ने 83 मैचों में 106 विकेट चटकाए हैं।

पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी 99 मैचों में 98 विकेट के साथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। बांग्‍लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन 76 मैचों में 92 विकेट लेकर इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर हैं। पाकिस्‍तान के उमर गुल और सईद अजमल 85-85 विकेट लेकर क्रमश: चौथे और पांचवें स्‍थान पर हैं। बुमराह सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में दुनिया में अभी 23वें स्‍थान पर हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर