जेसन होल्‍डर ने तोड़ा महान ब्रायन लारा का रिकॉर्ड, इस मामले में भी उनका कोई नहीं है सानी

Jason Holder against England: होल्‍डर की कप्‍तानी में वेस्‍टइंडीज की इंग्‍लैंड के खिलाफ 6 टेस्‍ट में यह चौथी जीत रही। होल्‍डर ने इसके अलावा सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट जीत के मामले में ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ा।

jason holder
जेसन होल्‍डर  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • जेसन होल्‍डर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ बतौर कप्‍तान चौथी टेस्‍ट जीत दर्ज की
  • होल्‍डर ने सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट जीतने के मामले में ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ा
  • इंग्‍लैंड के खिलाफ बतौर कैरेबियाई कप्‍तान जेसन होल्‍डर का रिकॉर्ड शानदार है

साउथैम्‍प्‍टन: वेस्‍टइंडीज ने रविवार को दमदार प्रदर्शन करते हुए इंग्‍लैंड को पहले टेस्‍ट में चार विकेट से मात दी और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस टेस्‍ट के साथ ही कोरोना वायरस के कहर के बीच अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो गई। इंग्‍लैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और पहली पारी में 204 रन बनाए। जवाब में वेस्‍टइंडीज ने 318 रन बनाकर पहली पारी के आधार पर 114 रन की बढ़त हासिल की। इंग्‍लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 313 रन बनाकर मेहमान टीम के सामने 200 रन का लक्ष्‍य रखा। जर्मेन ब्‍लैकवुड (95) की उम्‍दा पारी की बदौलत कैरेबियाई टीम ने 6 विकेट खोकर 64.2 ओवर में लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

यह जीत वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर के लिए बहुत खास साबित हुई। उन्‍होंने बतौर कप्‍तान कई कीर्तिमान रचे और महान ब्रायन लारा का रिकॉर्ड भी तोड़ा। बता दें कि वेस्‍टइंडीज के लिए सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच जीतने वाले कप्‍तानों की लिस्‍ट में जेसन होल्‍डर संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। रिची रिचर्डसन भी होल्‍डर के साथ तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं, जिन्‍होंने 24 टेस्‍ट में कप्‍तानी की थी और 11 मुकाबले जीते थे।

होल्‍डर ने 33 टेस्‍ट में विंडीज टीम की कमान संभाली, जिसमें से टीम ने 11 टेस्‍ट मैचों में जीत दर्ज की। उन्‍होंने सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट जीतने वाले कैरेबियाई कप्‍तानों में महान ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा। लारा ने 47 टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज की कप्‍तानी की थी, जिसमें से टीम 10 मुकाबले जीतने में सफल रही थी।

क्‍लाइव लॉयड के नाम है रिकॉर्ड

बता दें कि वेस्‍टइंडीज के लिए बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच जीतने का रिकॉर्ड क्‍लाइव लॉयड के नाम दर्ज है। लॉयड ने 74 टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज को 36 टेस्‍ट जीत दिलाई। इसके बाद दूसरे नंबर पर सर विव रिचर्ड्स काबिज हैं। रिचर्ड्स 50 मैचों में कप्‍तानी करते हुए वेस्‍टइंडीज को 27 मुकाबले जिताए। फिर रिची रिचर्ड्सन, जेसन होल्‍डर और ब्रायन लारा का नाम आता है।

इस मामले में होल्‍डर का कोई सानी नहीं

जेसन होल्‍डर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पहला टेस्‍ट जीतकर एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। साल 2000 से इंग्‍लैंड के खिलाफ होल्‍डर ने सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट जीत हासिल की हैं। होल्‍डर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 6 टेस्‍ट में चौथी जीत दर्ज की जबकि अन्‍य सभी कैरेबियाई कप्‍तानों ने 31 टेस्‍ट में कुल मिलाकर तीन जीत हासिल की। इस तरह इंग्‍लैंड के खिलाफ जेसन होल्‍डर सबसे सफल कैरेबियाई कप्‍तान बन गए हैं।

होल्‍डर ने इस जीत को बताया खास

पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को रौंदने के बाद जेसन होल्‍डर ने कहा, 'यह हमारी सर्वश्रेष्‍ठ में से एक जीत है। हमें लग रहा था कि मुकाबला जीत सकते हैं और ऐसा करके खुश हैं। ब्‍लैकवुड ने शानदार बल्‍लेबाजी की, लेकिन उनका शतक पूरा नहीं कर पाना टीम को खला। मगर उनका खेलने का अंदाज ही कुछ ऐसा है।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर