जेसन होल्डर ने तोड़ा गैरी सोबर्स का 55 साल पुराना कैरेबियाई टेस्ट रिकॉर्ड 

Jason holder fastest West Indian Player to achieve 2000 runs and 100 wickets: वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान 55 साल पुराना कैरेबियाई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।  

Jason holder
जेसन होल्डर  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • तीसरे टेस्ट की पहली पारी के दौरान होल्डर ने पूरे किए टेस्ट क्रिकेट में 2 हजार रन
  • बने 2 हजार रन और 100 विकेट का डबल पूरा करने वाले तीसरे कैरेबियाई टेस्ट क्रिकेटर
  • होल्डर ने साल 1965 में सर गैरीफील्ड सोबर्स का बनाया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया

मैनचेस्टर: वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान जेसन होल्डर ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट की पहली पारी में 46 रन पूरे किए। 28 वर्षीय होल्डर के नाम कैरेबियाई क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गति से टेस्ट क्रिकेट में 2000 से ज्यादा रन और 100 से ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया। होल्डर ने ये उपलब्धि करियर के 43वें टेस्ट मैच में हासिल की। 

55 साल पहले गैरी सोबर्स ने बनाया था रिकॉर्ड 
वेस्टइंडीज के लिए इससे पहले सबसे तेज गति से ये स्पेशल डबल पूरा करने का रिकॉर्ड सर गैरी सोबर्स के नाम दर्ज था। सोबर्स ने 55 साल पहले 1965 में ये उपलब्धि हासिल की थी और करियर का 48वां टेस्ट खेलते हुए 2000 हजार से ज्यादा रन और 100 से ज्यादा विकेट का डबल पूरा करने वाले वेस्टइंडीज के पहले खिलाड़ी बने थे। इसके बाद पूर्व कप्तान कार्ल हूपर ने 2001 में करियर का 90वां टेस्ट खेलते हुए ये उपलब्धि हासिल की थी। 

ऐसा है होल्डर का टेस्ट रिकॉर्ड 
होल्डर ने पिछले साल भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट पूरे किए थे। अब तक खेले 43 टेस्ट मैच की 74 पारी में 32.25 की औसत से 2000 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और 8 अर्धशतक निकले हैं और उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 202* रन रहा है। वहीं गेंदबाजी करते हुए होल्डर इतने ही मैचों की 74 पारियों में 115 विकेट 26.72 की औसत से ले चुके हैं। जिसमें सात बार पारी में पांच से ज्यादा विकेट शामिल हैं। 

इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के 31वें खिलाड़ी
होल्डर इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के 31वें टेस्ट क्रिकेटर हैं। इंग्लैंड के 8, ऑस्ट्रेलिया के 4, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के 3-3, पाकिस्तान के 2( इमरान खान, वसीम अकरम), श्रीलंका का एक( चामिंडा वास), बांग्लादेश का एक( शाकिब अल हसन) ये मुकाम हासिल कर चुके हैं। जिंबाब्वे का कोई खिलाड़ी ये उपलब्धि हासिल नहीं कर सका। भारत के 6 खिलाड़ी वीनू मांकड, कपिल देव, रवि शास्त्री, अनिल कुंबले, हरभजन सिंह और रविचंद्रन अश्विन इस मुकाम पर पहुंचने में सफल हुए हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर