INDvENG: ईशांत शर्मा तीसरे टेस्ट में ये धांसू रिकॉर्ड कर लेंगे अपने नाम, कपिल देव के बाद कोई नहीं कर पाया ऐसा

Ishant Sharma set to achieve a major milestone in the third Test: ईशांत शर्मा तीसरे टेस्ट में एक धांसू रिकॉर्ड अपने नाम करने जा रहे हैं। ऐसा कपिल देव के बाद कोई नहीं कर पाया।

Ishant Sharma
ईशांत शर्मा (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • भारत और इंग्लैंड का तीसरा टेस्ट बुधवार से शुरू होगा
  • तीसरा टेस्ट डे-नाइट है, जो अहमदाबाद खेला जाएगा
  • दोनों टीमें चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं

भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा हैं इंग्लैंड के खिलाफ आगामी तीसरे टेस्ट के दौरान इतिहास रचने के लिए तैयार हैं। ईशांत ने अपने करियर में काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं, लेकिन वह लगातार आगे बढ़ते गए। ईशांत 24 फरवरी को जब मोटेरा में उतरेंगे तो एक धांसू रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। यह उनके करियर का 100वां टेस्ट मैच होगा और वह ऐसा करने वाले भारत के दूसरे तेज गेंदबाज बन जाएंगे। उनसे पहले सिर्फ कपिल देव (131 टेस्ट) ही बतौर तेज गेंदबाज ऐसा कर पाए हैं। वहीं, ईशांत 100 या उससे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले ओवरऑल 12वें गेंदबाज होंगे। 

चोट की वजह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से हटे

ईशांत पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली कैपिटल (डीसी) के लिए खेलते हुए चोटिल हो गए थे। उन्हें इसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से हटना पड़ा था। ईशांत ने इंग्लैंड के खिलाफ इसी महीने शुरू हुई टेस्ट सीरीज से वापसी की है। उन्होंने जो रूट एंड कंपनी के खिलाफ टेस्ट में अब तक 2 टेस्ट मैचों में 5 विकेट लिए हैं। ईशांत के दिल्ली टीम के पूर्व साथी और कोच विजय दहिया ने भविष्यवाणी की है कि वह 100 टेस्ट मैच खेलने वाला आखिरी भारतीय तेज गेंदबाज होगा। उन्होंने कहा कि ईशांत के अलावा मैं किसी को 100 टेस्ट खेलते हुए नहीं देखता। 

ईशांत शर्मा के करियर पर एक नजर

ईशांत शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ साल 2007 में टेस्ट करियर का आगाज किया था। वह 99 मैचों में 3.16 की इकॉनमी से अब तक 302 विकेट झटक चुके हैं। उन्होंने टेस्ट करियर में 11 बार पांच विकेट और एक मर्तबा 10 विकेट लेने का का कारनामा अंजाम दिया है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 300 का आंकड़ा इंग्लैंड के विरुद्ध पहले टेस्ट में हासिल किया था। इशांत भारत की ओर से 300 विकेट लेने वाले तीसरे तेज गेंदबाज बन गए। उनके अलावा कपिल देव और पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने टेस्ट मैचों में 300 विकेट लिए हैं। ईशांत के टेस्ट टीम में रहते भारत को 45 मैचों में जीत मिली है जबकि 30 में हार का सामना करन पड़ा। वहीं, 24 मैच ड्रॉ पर छूटे। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर