इरफान पठान ने कहा- विराट कोहली की कप्‍तानी बहुत कुछ सौरव गांगुली जैसी

Irfan Pathan on Virat Kohli: टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान का मानना है कि विराट कोहली और सौरव गांगुली की कप्‍तानी में काफी समानताएं हैं। पठान ने कहा कि कोहली भी युवाओं का साथ देते हैं।

sourav ganguly and virat kohli
सौरव गांगुली और विराट कोहली 

मुख्य बातें

  • इरफान पठान ने विराट कोहली और सौरव गांगुली की कप्‍तानी की समानता बताई
  • पठान ने कहा कि गांगुली के जैसे विराट भी युवाओं का बहुत अच्‍छे से समर्थन करते हैं
  • पठान ने रिषभ पंत का उदाहरण देते हुए कोहली की कप्‍तानी की तारीफ की

नई दिल्‍ली: अगर आप इस बारे में विचार करेंगे तो कप्‍तानी के मामले में सौरव गांगुली और विराट कोहली के बीच ज्‍यादा फर्क नहीं दिखेगा। 2000 की शुरुआत में गांगुली टीम इंडिया के कप्‍तान के रूप में भारतीय क्रिकेट में क्रांति लेकर आए। उनके नेतृत्‍व में टीम ने नए अंदाज में मैच जीतने की आदत डाली। गांगुली इसलिए भी जाने जाते थे कि वह कभी मैदान पर कुछ बोलने से हिचकिचाते नहीं थे। लॉर्ड्स की बालकनी में उनका टी-शर्ट लहराने वाला दृश्‍य आज भी क्रिकेट फैंस के दिमाग में ताजा है, जिसे आइकॉनिक मोमेंट भी कहा जाता है।

कोहली का भी गांगुली जैसा एटीट्यूड है। वह हमेशा ऊर्जा से भरे होते हैं और कभी चुनौती से पीछे जाते हुए नहीं दिखते। भारतीय कप्‍तान विश्‍वास से इतना भरा होते हैं कि विरोधियों को भी एहसास हो चुका है कि मैच के दौरान उनसे बात करने का कोई फायदा नहीं क्‍योंकि यह उन्‍हें बेहतर क्रिकेटर ही बनाता है, जो फिर गेंदबाजों के होश उड़ाता है।

पठान ने बताई दोनों में क्‍या है समानता

विराट कोहली और सौरव गांगुली की कप्‍तानी की समानता यही नहीं खत्‍म होती। भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान का मानना है कि कप्‍तान के रूप में कोहली और गांगुली में एक और समानता है। स्‍टार स्‍पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्‍टेड में बातचीत करते हुए पठान ने कहा, 'विराट कोहली और सौरव गांगुली की कप्‍तानी बहुत कुछ एक जैसी है। एक आदमी जो अपने युवाओं को बहुत, बहुत अच्‍छे से सपोर्ट करता हो। विराट कोहली में वो बात है कि वो युवाओं का समर्थन करने के लिए किसी भी हद तक चले जाते हैं।'

पठान ने आगे कहा, 'हमने रिषभ पंत के साथ ऐसा देखा है। हमने प्रेस कांफ्रेंस देखी जहां विराट कोहली जाकर बोलते हैं, नहीं हमें रिषभ पंत को समर्थन देने की जरूरत है क्‍योंकि उनमें क्षमता है। यह दर्शाता है कि एक कप्‍तान अपने खिलाड़ी पर कितना भरोसा करता है।'

विराट और गांगुली की बातचीत

बहरहाल, बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने हाल ही में एक इंटरव्‍यू में खुलासा किया था कि उन्‍होंने आगामी ऑस्‍ट्रेलिया दौरे को लेकर विराट कोहली से बातचीत की है और उन्‍हें कहा है कि वह भारतीय टीम के जीतने की उम्‍मीद कर रहे हैं।

गांगुली ने कहा, 'मैं विराट कोहली को कह चुका हूं। मैंने कहा क्‍योंकि आप विराट कोहली हो तो आपके मानक बहुत ऊंचे हैं। जब आप खेलने जाओगे, जब आप अपनी टीम के साथ मैदान पर होगे, तो मैं, टीवी पर मैच देख रहा होंगे। मैं सिर्फ यह उम्‍मीद नहीं करूंगा कि आप वहां अच्‍छा खेले। मैं आपके जीतने की उम्‍मीद करूंगा। मेरे लिए तो यही बात है क्‍योंकि आपने स्‍तर स्‍थापित किया है। यह किसी और की बात नहीं है। इसलिए आपको अपने स्‍तर का खेल दिखाना होगा।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर