गुजरात बनाम राजस्थान क्वालीफायर: आज के मैच में कौन होगा सबसे घातक गेंदबाज, जिससे सबको संभलकर रहना होगा

IPL 2022 Qualifier 1, Gujarat Titans vs Rajasthan Royals: गुजरात टाइटन्स और राजस्थान रॉयल्स के पास कई धाकड़ गेंदबाज हैं, जिनमें से दो पर खास नजर रहेगी।

lockie ferguson
जीटी के खिलाड़ियों के साथ लॉकी फर्ग्यूसन (तस्वीर साभार- BCCI/IPL)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022
  • गुजरात-राजस्थान की क्वालीफायर में टक्कर
  • यह मैच ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 का लीग चरण समाप्त हो चुका है और अब मंगलवार से प्लेऑफ का आगाज होने जा रहा है। आज गुजरात टाइटन्स (जीटी) और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के बीच पहला क्वालीफायर मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमें शाम साढ़े सात बजे कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में टकराएंगी। हार्दिक पांड्या के नेतृत्व वाली नई आईपीएल टीम गुजरात ने अपने पहले सीजन में ही दमदार प्रदर्शन किया और 20 अंकों के साथ तालिका में टॉप पर रही। वहीं, संजू सैमसन की अगुवाई वाली राजस्थान 18 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है। 

आज कौन होगा सबसे घातक गेंदबाज?

गुजरात और राजस्थान को मौजूदा सीजन में जो अप्रत्याशित सफलता मिली है, उसके पीछे एक बड़ी वजह दोनों टीमों के पास घातक गेंदबाज हैं। गेंदबाजों की बदौलत जीटी और आरआर ने कई ऐसे मैचों में पासा पलटा, जब मुश्किल परिस्थितियों में उनके हाथ से सबकुछ फिसलता हुआ नजर आ रहा था। ऐसे में दोनों टीमें चाहेंगी कि गेंदबाज क्वालीफायर में अपना दमखम दिखाएं। हालांकि, गुजरात और राजस्थान की टीम में एक तुरुप का इक्का भी है, जो सबसे घातक साबित हो सकता है। यह गेंदबाज हैं- लॉकी फर्य्गूसन और प्रसिद्ध कृष्णा, जिनपर सभी की नजर रहेगी।

लॉकी फर्ग्यूसन

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज पिछले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का हिस्सा था। उन्हें गुजरात ने आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में 10  करोड़ रुपए में अपने साथ जोड़ा। अपनी रफ्तार से कहर बरपाने के लिए मशहूर फर्ग्यूसन राजस्थान के बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ी परेशानी खड़ी कर सकते हैं, क्योंकि क्वालीफायर मुकाबला नए विकेट पर खेले जाएगा। ऐसे में तेज गेंदबाजों की अहम भूमिका होगी। 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी का माद्दा रखने वाले फर्ग्यूसन के खिलाफ हाथ खोलना आसान नहीं होगा।

राजस्थान के खिलाफ मचाया था धमाल

गुजरात और राजस्थान की टीम मौजूदा सीजन में दूसरी बार आमने-सामने होंगी। इससे पहले दोनों टीमें, जब 14 अप्रैल को लीग चरण में टकराई थीं, तब गुजरात ने राजस्थान को 37 विकेट से शिकस्त दी थी। इस मैच में फर्ग्यूसन ने धमाल मचाया था। उन्होंने 4 ओवर में 23 रन देकर 3 अहम विकेट चटकाए थे। जीटी को अब एक बार फिर अपने इस तेज गेंदबाज से दमदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी। बता दें कि फर्ग्यूसन ने आईपीएल 2022 में 12 मैच खेले हैं और 12 विकेट झटके। उनका इस दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 28 रन देकर 4 विकेट रहा।

प्रसिद्ध कृष्णा

गुजरात के बल्लेबाजों के सामने सबसे घातक चुनौती राजस्थान के तेज प्रसिद्ध कृष्णा होंगे। दिलचस्प बात यह है कि फर्ग्यूसन की तरह कृष्णा भी पिछले सीजन में केकेआर के लिए खेले थे। कृष्णा सटीक साइन और लेंथ से गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। वह पावर प्ले में गुजरात को झटके देकर मुश्किल में डाल सकते हैं। उन्होंने इस सीजन के 14 मैचों में अब तक 15 शिकार किए हैं। उनका इस दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 22 रन देकर 3 विकेट रहा। हालांकि, कृष्णा गुजरात के खिलाफ लीग मैच में अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे थे। उन्होंने डीवाय पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में 4 ओवर में 35 रन खर्च किए थे और कोई विकेट हासिल नहीं किया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर