आईपीएल 2020 में फैन्स को दिखेंगे ये बड़े बदलाव, बीसीसीआई ने लगाई मुहर 

आईपीएल 2020 का शेड्यूल बीसीसीआई ने मंगलवार को जारी कर दिया। 57 दिन तक चलने वाले फटाफट क्रिकेट के सालाना जलसे में इस बार कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।

IPL 2020 MI vs CSK
IPL 2020 MI vs CSK 

नई दिल्ली: बीसीसीआई ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर आईपीएल के 13वें सीजन के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया। इस बार सीजन की शुरुआत 29 मार्च को गत विजेता मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेले जाने वाले मुकाबले के साथ होगी। जबकि फाइनल मुकाबला 24 मई को खेला जाएगा। आठ टीमों वाले इस टूर्नामेंट ने पिछले 12 सीजन में सफलता के नए मुकाम हासिल किए हैं। लेकिन इस बार भी इसे रोचक बनाने के लिए आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने कई बदलाव किए हैं। आइए जानते हैं आईपीएल का 13वां सीजन पिछले सीजन की तुलना में किस तरह अलग होगा। 

रविवार को होंगे डबल हेडर 
इस बार इंडियन प्रीमियर लीग का सीजन 57 दिन का होगा। इस बार मैचों के आयोजन को लेकर सबसे बड़ा बदलाव डबल हेडर यानी एक दिन में दो मैच खेले जाने पर है। अब तक खेले गए सीजन में वीकेंड यानी शनिवार और रविवार को दो मैच खेले जाते थे। लेकिन इस बार इसमें बदलाव करते हुए केवल रविवार को ही डबल हेडर मुकाबले होंगे। यानी 57 दिन में केवल 6 डबल हेडर मुकाबले खेले होंगे। ऐसा करने से खिलाड़ियों और टीमों को आराम मिलेगा और खिलाड़ियों के चोटिल होने की संभावना में कमी आएगी।

लंबा होगा लीग दौर
इस बार आईपीएल का लीग दौर पिछली 12 सीजन की अपेक्षा लंबा होगा। 8 टीमों वाले फॉर्मेंट में अब तक टूर्नामेंट के लीग मैच तकरीबन 44 दिन तक चलते थे लेकिन इस बार इसे बढ़ाकर 50 दिन कर दिया गया है। ऐसा डबल हेडर मुकाबलों में कमी की वजह से हुआ है। सीधे तौर पर 6 डबल हेडर मुकाबले कम हो गए इसलिए लीग मैच के दिनों की संख्या में भी इतना ही इजाफा हो गया। टूर्नामेंट का पहला लीग मैच 29 मार्च को और आखिरी 17 मई को खेला जाएगा। इसके बाद 7 दिन के अंतराल में प्लेऑफ और फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। 

फील्ड अंपायर्स नहीं देंगे नो बॉल 
इस बार आईपीएल में नो बॉल के निर्णय के लिए तीसरे अंपायर का उपयोग किया जाएगा। आईपीएल 12 में नोबॉल को लेकर कई तरह के विवाद हुए ऐसे में उस स्थिति को टालने के लिए आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने इस बार तीसरे अंपायर को नोबॉल पर नजर रखने की जिम्मेदारी दी है। 

नहीं होगी ओपनिंग सेरेमनी
आईपीएल 13 में उद्धाटन समारोह आयोजित नहीं होगा। पिछली बार ओपनिंग सेरेमनी को रद्द करके पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के फंड में बीसीसीआई ने उद्धाटन समारोह की राशि जमा करा दी थी। ऐसे में इस बार भी आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी आयोजित नहीं की जाएगी। 

ऑल स्टार्स मैच का होगा आयोजन
आईपीएल के नए सीजन के आगाज से पहले चार-चार टीमों के खिलाड़ियों को दो टीमों में बांटकर एक ऑल स्टार्स मैच का आयोजन टूर्नामेंट को रोचक बनाने के लिए किया जाएगा। पिछली बार महिलाओं के टी-20 मैच का आयोजन किया गया था। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर