इंजमाम-उल-हक ने चुने वो 3 बल्लेबाज जिन्होंने अपने अंदाज से क्रिकेट को बदल दिया

Inzamam ul Haq: पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज कप्तान व बल्लेबाज इंजमाम-उल-हक ने उन तीन बल्लेबाजों का नाम बताया है जो क्रिकेट में सबसे बड़ा बदलाव लाए और खेल को नया स्टाइल दिया।

Inzamam ul Haq
इंजमाम-उल-हक  |  तस्वीर साभार: IANS

आजकल आए दिन क्रिकेट जगत के पूर्व दिग्गज अपने पसंद के खिलाड़ियों की लिस्ट सामने रखते रहते हैं। एक समय जो उनके विरोधी हुआ करते थे, उनको भी सम्मान देने में वे पीछे नहीं हटते। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान व बल्लेबाज इंजमाम-उल-हक ने भी अपने ताजा बयान में कुछ दिग्गजों को खास अंदाज में सम्मान दिया। इंजमाम ने उन तीन खिलाड़ियों को चुना, जिन्होंने उनके मुताबिक क्रिकेट के खेल में बड़ा बदलाव लाने का काम किया और बल्लेबाजी के स्टाइल को भी बदलकर रख दिया।

इस खिलाड़ी ने फ्रंट फुट पर निडर बल्लेबाजी करना सिखाया

यू-ट्यूब चैनल पर बात करते हुए इंजमाम ने इस कड़ी में सबसे पहला नाम लिया वेस्टइंडीज के पूर्व महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स का। इंजमाम ने कहा, 'कई साल पहले वो विव रिचर्ड्स थे जिन्होंने खेल को बदलकर रख दिया था। उन दिनों जब बल्लेबाज तेज गेंदबाजों के खिलाफ बैकफुट पर खेला करते थे तब निडर रिचर्ड्स ने दुनिया को सिखाया कि कैसे फ्रंट फुट पर बल्लेबाजी करें। वो महान खिलाड़ी थे।' विव रिचर्ड्स ने अपने शानदार करियर के 121 टेस्ट मैचों में 50.23 की औसत से 8540 रन बनाए जबकि वनडे क्रिकेट में उन्होंने 47 के शानदार औसत से 187 मुकाबलों में 6721 रन बनाए।

पहले 15 ओवर का महारथी

इंजमाम की लिस्ट में दूसरा नाम है श्रीलंका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर सनथ जयसूर्या का। इंजमाम ने इस दिग्गज के बारे में बात करते हुए कहा, 'क्रिकेट में दूसरा बदलाव सनथ जयसूर्या लाए। उन्होंने पहले 15 ओवरों में तेज गेंदबाजों पर हमला करने का अंदाज दिखाया। उनसे पहले जो बल्लेबाज हवा में शॉट खेलते थे उन्हें अच्छा बल्लेबाज नहीं माना जाता था, लेकिन जयसूर्या ने ये विचारधारा बदल डाली और पहले 15 ओवरों में तेज गेंदबाजों की गेंदों पर हवाई शॉट्स जड़कर माहौल बना दिया।' जयसूर्या ने 110 टेस्ट में 6973 रन बनाए जबकि 445 वनडे मैचों में उनके बल्ले से 13430 रन निकले।

नए शॉट्स की आजादी दिखाने वाला बल्लेबाज

इंजमाम-उल-हक की इस लिस्ट में तीसरा व अंतिम नाम है दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी एबी डिविलयर्स का। उन्होंने एबी के बारे में कहा, 'तीसरा क्रिकेटर जिसने क्रिकेट को बदल डाला, वो थे एबी डिविलियर्स। उसने क्रिकेट को तीसरी बार बदल डाला। वनडे और टी20 क्रिकेट में तेज रफ्तार क्रिकेट का श्रेय मैं उसी को देता हूं। पहले बल्लेबाज सीधे बल्ले से खेलना ही पसंद करते थे। डिविलियर्स आए और पैडल स्वीप व रिवर्स स्वीप जैसे तमाम शॉट्स से अंदाज बदलकर रख दिया।'

चौंकाने वाली हकीकत

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम ने कई भारतीय दिग्गजों के साथ भी क्रिकेट खेला है लेकिन ये काफी चौंकाने वाली बात है कि उन्होंने अपने टॉप-3 में किसी भी भारतीय को जगह नहीं दी। सचिन तेंदुलकर से लेकर राहुल द्रविड़ तक, सौरव गांगुली से महेंद्र सिंह धोनी तक, ऐसे तमाम महान भारतीय खिलाड़ियों ने ना सिर्फ इंजमाम के सामने पाकिस्तान की बखिया उधेड़ी बल्कि क्रिकेट को नए शॉट्स और पहचान भी दी।

 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर