IND vs ENG T20I series: इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, नए चेहरे भी हुए शामिल

IND vs ENG T20I series: इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए शनिवार को 19 सदस्‍यीय टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है।

india's t20i squad against england
इंग्‍लैंड के खिलाफ भारतीय टी20 टीम 

मुख्य बातें

  • इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान
  • बीसीसीआई ने शनिवार को सोशल मीडिया के जरिये 19 सदस्‍यीय टीम की घोषणा की
  • ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव और राहुल तेवटिया टीम में नए चेहरे के रूप में शामिल

नई दिल्‍ली: इंग्लैंड के खिलाफ अगले महीने होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव और राहुल तेवतिया को शनिवार को पहली बार भारतीय टीम में चुना गया। इन खिलाड़ियों को इंडियन प्रीमियर लीग में अपने शानदार प्रदर्शन का पुरस्कार मिला। वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत, ऑलराउंडर अक्षर पटेल और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की भी वापसी हुई है। चयनकर्ताओं ने विश्व कप वर्ष में नए चेहरों जैसे किशन, यादव और तेवतिया को आजमाने के उद्देश्य से 12 मार्च से अहमदाबाद में शुरू होने वाली सीरीज के लिए 19 सदस्यीय टीम का चयन किया।

तीनों ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था, हालांकि यादव पिछले कुछ वर्षों से मुंबई इंडियंस के अहम खिलाड़ी बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया में सीरीज के लिए जब यादव को टीम में शामिल नहीं किया गया था तो कई सवाल उठे थे, लेकिन उनका लंबा इतंजार आखिरकार खत्म हो गया। मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले किशन सफेद गेंद के क्रिकेट में बेहतरीन फॉर्म में हैं और आईपीएल में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा था। उन्हें टीम में उस दिन चुना गया, जब उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में झारखंड के लिये 93 गेंद में 173 रन की पारी खेली।

हरियाणा और राजस्थान रॉयल्स के लिये खेलने वाले तेवतिया भी आईपीएल में यादगार प्रदर्शन के बाद टीम में जगह बनाने में सफल रहे। उन्होंने वेस्टइंडीज के शेल्डन कॉट्रेल के एक ओवर में पांच छक्के जड़कर अपनी टीम को शानदार जीत दिलायी थी। बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव, संजू सैमसन और मनीष पांडे को टीम से बाहर किया गया है जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है।

मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा अब भी चोटों से उबर रहे हैं, जो उन्हें ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर लगी थी। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के बाद पंत की टीम में वापसी हुई है और उनकी अच्छी फॉर्म इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी जारी है। भुवनेश्वर ने आईपीएल में लगी हैमस्ट्रिंग चोट से उबरने के बाद टीम में वापसी की है। वह हाल में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में उत्तर प्रदेश के लिये खेले थे। पटेल फरवरी 2018 में अंतिम टी20 मैच खेले थे, उन्होंने आईपीएल में निरंतर प्रदर्शन के बूते वापसी की। उन्हें अपने डेब्‍यू टेस्ट में पांच विकेट चटकाने के बाद चुना गया है।

रहस्यमयी स्पिनर वरूण चक्रवर्ती चोटिल होने के कारण ऑस्ट्रेलिया सीरीज नहीं खेल पाये थे, उन्हें भी टीम में चुना गया है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन ने ऑस्ट्रेलिया में शानदार डेब्‍यू सीरीज के बाद उम्मीदों के अनुरूप टीम में अपना स्थान बरकरार रखा। सभी पांचों मैच अहमदाबाद में खेल जाएंगे।

इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्‍क्‍वाड इस प्रकार है:

विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा (उप-कप्‍तान), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रिषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, वरुण चक्रवर्ती, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल तेवतिया, टी नटराजन, भुवनेश्‍वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर