48 की उम्र में क्रिकेटर प्रवीण तांबे ने किया कमाल, CPL में खेलने वाले पहले भारतीय बने

Pravin Tamble, CPL 2020: वेस्टइंडीज में जारी कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में बुधवार को पहली बार कोई भारतीय खेलता नजर आया। ये और कोई नहीं बल्कि 48 साल के प्रवीण तांबे हैं।

Pravin Tambe
प्रवीण तांबे।  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • कैरेबियाई प्रीमियर लीग (CPL 2020)
  • सीपीएल में खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने
  • आईपीएल के बाद अब सीपीएल के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर बने प्रवीण तांबे

नई दिल्ली: आईपीएल की तर्ज पर वेस्टइंडीज में शुरू हुआ उनका टी20 टूर्नामेंट कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) को सात साल हो चुके हैं। इन दिनों टूर्नामेंट के इतिहास का सातवां संस्करण जारी है। साल 2013 में शुरू हुई इस टी20 लीग में दुनिया के तमाम क्रिकेटर खेले, शाहरुख खान ने टूर्नामेंट में अपनी टीम 'त्रिनबागो नाइट राइडर्स' भी उतारी लेकिन अब तक कोई भी भारतीय खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में नहीं खेला था। बुधवार को प्रवीण तांबे ने ये कसर पूरी कर दी।

भारतीय लेग स्पिनर प्रवीण तांबे कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए है। बुधवार को सीपीएल में त्रिनबागो नाइट राइडर्स और सेंट लूसिया जूक्स के बीच खेले गए मैच में प्रवीण शाहरुख खान की टीम त्रिनबागो नाइट राइडर्स की तरफ से सुनील नारायण की जगह मैदान पर उतरे थे। भारत के पूर्व अंडर-19 क्रिकेटर सन्नी सोहल 2018 में बारबाडोस ट्रायडेंट्स के लिये खेले थे लेकिन वो उस समय अमेरिकी नागरिक के तौर पर चुने गए थे।

धुनाई भी हुई, विकेट भी मिला

प्रवीण तांबे ने इस मैच में कुल 1 ओवर किया जिसमें उनकी गेंदों की काफी धुनाई भी हुई और विकेट भी मिला। तांबे ने इस एक ओवर में 15 रन लुटाए और 1 विकेट झटका। उन्होंने अफगानिस्तानी खिलाड़ी नजीबुल्लाह जदरान (21 रन) को कीरोन पोलार्ड के हाथों कैच कराया। 

सबसे उम्रदराज क्रिकेटर भी

आपको बता दें कि प्रवीण तांबे दुनिया की किसी भी टी20 लीग में खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी हैं। वो 48 वर्ष के हैं और इससे पहले आईपीएल में भी खेलते आए हैं। वो इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में खिलाड़ियों की नीलामी में बिकने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर भी बने लेकिन यूएई में एक अनधिकृत टी10 क्रिकेट लीग खेलने के कारण भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने उल्हें अयोग्य करार दिया।

कौन हैं प्रवीण तांबे?

प्रवीण तांबे का जन्म मुंबई में हुआ। इस साल 8 अक्टूबर को वो 49 साल के हो जाएंगे लेकिन क्रिकेट के मैदान पर अब भी वो किसी युवा खिलाड़ी की तरह टी20 क्रिकेट खेल रहे हैं। प्रवीण तांबे एक लेग स्पिनर हैं। वो आईपीएल गुजरात लायंस, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा रह चुके हैं। जब 2013 में वो 41 वर्ष की उम्र में पहली बार राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल खेलने उतरे थे तब उन्होंने एक प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच भी नहीं खेला था। अब वो 2 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच और 6 लिस्ट-ए क्रिकेट मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 7 विकेट झटके। टी20 क्रिकेट में अब तक वो अलग-अलग टी20 लीग्स में 61 मैच खेल चुके हैं, जिस दौरान उन्होंने 67 विकेट भी लिए हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर