IND vs WI: वेस्टइंडीज रवाना हुई टीम इंडिया, ये है सीरीज का पूरा कार्यक्रम और टीमें

क्रिकेट
Updated Jul 29, 2019 | 23:07 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

विश्व कप के बाद भारतीय टीम अपनी पहली सीरीज खेलने के लिए वेस्टइंडीज रवाना हो चुकी है। विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलेगी।

Indian cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • वेस्टइंडीज दौरे के लिए रवाना हुई टीम इंडिया
  • 3 अगस्त से टी-20 सीरीज के साथ शुरू होगा वेस्टइंडीज-अमेरिका का दौरा
  • इस दौरे पर कई युवा खिलाड़ी दिखाएंगे अपने जौहर

नई दिल्ली: विश्व कप के बाद भारतीय टीम अपनी पहली सीरीज खेलने के लिए वेस्टइंडीज रवाना हो चुकी है। विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलेगी। विश्व कप के सेमीफाइनल में हार के बाद भारतीय टीम पहली बार मैदान पर उतरेगी, ऐसे में विराट एंड कंपनी एक बार फिर से जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी। इस दौरे के लिए भारतीय टीम में कई युवा खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है और अब ये देखना दिलचस्प होगा कि विराट की युवा ब्रिगेड कैरेबियाई सरजमीं पर कैसा प्रदर्शन करती है।

भारत को दो बार विश्व चैंपियन बनाने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस दौरे पर टीम के साथ नहीं हैं क्योंकि उन्होंने विश्व कप के बाद दो महीने सेना के साथ बिताने का फैसला किया है और बीसीसीआई ने भी उन्हें इसकी मंजूरी दे दी है। धोनी की गैरमौजूदगी में रिषभ पंत विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालते हुए नजर आएंगे। पंत के पास इस दौरे पर खुद को साबित करने का बेहतरीन मौका है और अगर टीम मैनेजमेंट उन्हें एक बार फिर नंबर चार पर मौका देता है, तो वो चाहेंगे कि इस नंबर को पूरी तरह से अपना बना सकें।

दूसरी ओर, शिखर धवन भी अंगूठे की चोट से उबर चुके हैं और वो भी विश्व कप वाला फॉर्म कैरेबियाई दौरे पर जारी रखने की उम्मीद कर रहे होंगे। वहीं, इस दौरे पर नवदीप सैनी, श्रेयस अय्यर और खलील अहमद जैसे कई युवा खिलाड़ियों के पास अपनी क्षमता का प्रदर्शन करने का बेहतरीन मौका है। सैनी आईपीएल के बाद हाल ही में इंडिया ए के वेस्टइंडीज दौरे पर अपनी गेंदबाजी से चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचने में सफल रहे हैं और अब वो भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए बेकरार होंगे।

ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि ये युवा खिलाड़ी वेस्टइंडीज दौरे पर कैसा प्रदर्शन करते हैं। भारतीय टीम टी-20 सीरीज के साथ वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत करेगी, जहां पहला टी-20 3 अगस्त को फ्लोरिडा में खेला जाएगा। आइए नजर डालते हैं, इस दौरे के पूरे कार्यक्रम और भारतीय टीम की तीनों फॉर्मेट के लिए टीम पर।

भारत के वेस्‍टइंडीज दौरे का पूरा कार्यक्रम इस प्रकार है

टी20 अंतरराष्‍ट्रीय सीरीज (भारतीय समयानुसार मैच शाम 8 बजे शुरू होंगे)

# पहला टी20 मैच, फ्लोरिडा (अमेरिका) - 3 अगस्‍त

# दूसरा टी20 मैच, फ्लोरिडा (अमेरिका) - 4 अगस्‍त

# तीसरा टी20 मैच, गुयाना - 6 अगस्‍त

 

वनडे सीरीज (भारतीय समयानुसार मैच शाम 7 बजे शुरू होंगे)

# पहला वनडे, गुयाना - 8 अगस्‍त

# दूसरा वनडे, त्रिनिदाद - 11 अगस्‍त

# तीसरा वनडे, त्रिनिदाद - 14 अगस्‍त

 

टेस्‍ट सीरीज (भारतीय समयानुसार मुकाबले शाम 7 बजे से शुरू होंगे)

# पहला टेस्‍ट, एंटीगुआ - 22 से 26 अगस्‍त

# दूसरा टेस्‍ट, जमैका - 30 अगस्‍त से 3 सितंबर

 

तीनों फॉर्मेट/सीरीज के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है

टी20 सीरीज

विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा (उप-कप्‍तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, भुवनेश्‍वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चहर और नवदीप सैनी।

वनडे सीरीज

विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा (उप-कप्‍तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्‍मद शमी, भुवनेश्‍वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी।

टेस्ट सीरीज

विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे (उप-कप्‍तान), मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, रिषभ पंत, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव।

क्रिकेट/खेल की खबरें SPORTS/ CRICKET NEWS IN HINDI पर पढ़ें,  देश भर की अन्य खबरों के ल‍िए बने रह‍िए TIMES NOW HINDI के साथ। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर