IND vs WI 3rd ODI Preview: लगातार 10वीं सीरीज जीत पर होगी भारत की नजर, दोनों टीमों के लिए 'करो या मरो' मुकाबला

क्रिकेट
Updated Dec 21, 2019 | 16:20 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

India vs West Indies 3rd ODI Preview: भारत और वेस्टइंडीज के बीच रविवार को कटक के बाराबाती स्टेडियम में तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच खेला जाएगा। फिलहाल दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं।

India vs West Indies 3rd ODI
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच कटक में होगा तीसरा वनडे
  • भारत की नजरें वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 10वीं सीरीज जीतने पर होंगी
  • दोनों टीमों के लिए यह 'करो या मरो' का मुकाबला है

कटक: वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में दमदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम रविवार को तीसरे और आखिरी वनडे में पूरे आत्मविश्वास के साथ उतरेगी। भारतीय टीम की नजर में इस निर्णायक वनडे में इतिहास रचने पर होंगी। भारत अगर वेस्टविंडीज के खिलाफ तीसरा मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने में कामयाब होता है तो विंडीज के खिलाफ उसकी यह लगातार 10वीं द्विपक्षीय सीरीज जीत होगी। वेस्टइंडीज ने चेन्नई में खेले गए पहले वनडे में 8 विकेट से शानदार जीत दर्ज की थी। इसके बाद भारत ने विशाखानपट्टनम में दूसरा वनडे जोरदार वापसी की। भारत ने दूसरा मैच 107 रन से जीता।

बाराबती स्टेडियम की पिच भी विशाखानपट्टनम की तरह बल्लेबाजों की मददगार होगी। भारत की ओर से विशाखानपट्टनम वनडे में शीर्षक्रम के सभी बल्लेबाजों का बल्ला जमकर चला था। हालांकि, कप्तान विराट कोहली खाता नहीं खोल सके। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने जहां 159 रन की पारी खेली थी। वहीं, केएल राहुल ने 102 रन बनाए। इनके अलावा श्रेयस अय्यर ने 53 रन की पारी खेली। पिछले कुछ समय से खराब बल्लेबाजी को लेकर अलोचना का सामना कर रहे रिषभ पंत ने इस मुकाबले में तूफानी बल्लेबाजी की थी। उन्होंने 16 गेंदों में 3 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 39 रन ठोके। 

भारतीय टीम ने बल्ले से जिस तरह का प्रदर्शन किया उससे टीम प्रबंधन काफी खुश होगा औ्रर चाहेगा कि टीम निर्णयाक मुकाबले में भी ऐसा ही प्रदर्शन जारी रहे। हालांकि, भारत को फील्डिंग में ध्यान देने की जरूरत है। फील्डिंग में भारत का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। अय्यर ने जरूर शिमरोन हेटमायेर को शानदार थ्रो पर रन आउट किया लेकिन चाहर ने निकोलस पूरन और शाइ होप का कैच टपकाया। खराब फील्डिंग से कप्तान कोहली भी निराश हैं। उन्होंने दूसरे वनडे के बाद कहा था कि टीम को फील्डिंग में सुधार करना होगा।

गेंदबाजी में भारत रफ्तार पकड़ रहा है। विशाखानपट्टनम में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने हैट्रिक विंडीज के बल्लेबाज लंबे समय तक नहीं भूलेंगे। कुलदीप इस मैच में भी अपने नाम एक और उपलब्धि हासिल करने के लिए तैयार हैं। कुलदीप ने अब तक वनडे में 99 विकेट हासिल किए हैं और वह विकेटों का शतक लगाने से मात्र एक विकेट दूर हैं। भारत को चोटिल दीपक चाहर की कमी खलेगी। चाहर की जगह टीम में शामिल किए गए नवदीप सैनी इस मैच से अपने वनडे करियर में डेब्यू कर सकते हैं। 

दूसरी ओर, वेस्टइंडीज की टीम भारत से तीन मैचों की टी20 सीरीज हारने के बाद वनडे सीरीज जीतना चाहेगी। वनडे की तरह ही टी20 में भी मेहमान टीम 1-1 से बराबरी पर थी, लेकिन आखिरी मैच हारने के कारण उसे सीरीज गंवानी पड़ी थी।वेस्टइंडीज की टीम अपनी गेंदबाजी में सुधार करना चाहेगी क्योंकि दूसरे मैच में भारत ने उसकी कमजोर गेंदबाजी का फाएदा उठाकर 387 रन का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया था। गेंदबाजी के अलावा टीम को बल्लेबाजी में हेटमायेर और होप से उम्मीदें होंगी। दोनों बल्लेबाजों ने पहले वनडे में शतकीय पारी खेली थी। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, शिवम दुबे, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर।

वेस्टइंडीज टीम: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), सुनील अंबरीश, शाई होप, खैरी पियरे, रोस्टन चेस, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉट्रेल, ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन, शेमरॉन हेटमायर, एविन लुईस, रोमारियो शेफर्ड, जेसन होल्डर, कीमो पॉल, हेडन वॉल्श जूनियर।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर