India vs Sri Lanka, 2nd T20i: टीम इंडिया ने दर्ज की 2020 की पहली टी20 जीत, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

India vs Sri Lanka, 2nd T20i: टीम इंडिया ने दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

india vs sri lanka 2nd t20i indore holkar stadium live score and updates
india vs sri lanka 2nd t20i indore holkar stadium live score and updates 

मुख्य बातें

  • टीम इंडिया ने दूसरे टी20 में श्रीलंका को 7 विकेट से हराया
  • भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई
  • भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का तीसरा व अंतिम टी20 मैच शुक्रवार को पुणे में खेला जाएगा

इंदौर: टीम इंडिया ने मंगलवार को श्रीलंका को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 7 विकेट से हरा दिया। इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 142 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने 15 गेंदें शेष रहते तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। भारत ने 17.3 ओवर में लक्ष्‍य हासिल किया। इसी के साथ टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। याद हो कि गुवाहाटी में सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। अब सीरीज का तीसरा व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच शुक्रवार को पुणे में खेला जाएगा।

टीम इंडिया की तूफानी शुरुआत

श्रीलंका द्वारा मिले 143 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को ओपनर्स केएल राहुल (45) और शिखर धवन ने तूफानी शुरुआत दिलाई। दोनों ने 71 रन की साझेदारी करते हुए श्रीलंका को मुकाबले से बाहर कर दिया। राहुल ज्‍यादा आक्रामक अंदाज में दिखे और उन्‍होंने कई आकर्षक शॉट खेले। राहुल जब अपने अर्धशतक से 5 रन दूर थे तब वानिंदु हसरंगा की गेंद पर क्‍लीन बोल्‍ड होकर डगआउट लौट गए। इसके बाद हसरंगा ने शिखर धवन (32) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके टीम इंडिया को दूसरा झटका दिया।

कोहली-अय्यर की अर्धशतकीय साझेदारी


यहां से श्रेयस अय्यर (34) ने कप्‍तान विराट कोहली के साथ श्रीलंकाई गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाना शुरू की। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की। टीम इंडिया जीत से 6 रन दूर थी जब लाहिरू कुमार की गेंद पर अय्यर ने डीप मिडविकेट पर शनाका को आसान कैच थमा दिया। इसके बाद विराट कोहली ने छक्‍का जमाकर टीम इंडिया की जीत पर मुहर लगाई। श्रीलंका की तरफ से वानिंदु हसरंगा ने दो जबकि लाहिरू कुमार को एक सफलता मिली।

दमदार शुरुआत के बाद श्रीलंका को लगा झटका

पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित श्रीलंका को दमदार शुरुआत के बाद जोरदार झटका लगा। अविष्‍का फर्नांडो (22) ने कुछ आकर्षक चौके लगाए और फिर वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर मिडऑफ में मौजूद नवदीप सैनी को कैच थमाकर डगआउट लौट गए।

सैनी की यॉर्कर का नहीं कोई तोड़

दनुष्‍का गुनाथिलाका (20) और कुस परेरा ने स्‍कोर 50 रन के पार लगाया था कि तभी नवदीप सैनी ने एक बेहतरीन गेंद डालकर श्रीलंका को करारा झटका दिया। पारी का आठवां ओवर कर रहे सैनी ने चौथी गेंद पर गुनाथिलाका को क्‍लीन बोल्‍ड करके श्रीलंका को दूसरा झटका दिया। फिर कुलदीप यादव ने ओशादा फर्नांडो (10) को स्‍टंपिंग कराकर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया। कुलदीप ने अपने अगले ओवर में भारत को बड़ी सफलता दिलाई। उन्‍होंने खतरनाक कुसल परेरा (34) को लांग ऑन पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराया।

ठाकुर का धमाकेदार ओवर

इसके बाद नवदीप सैनी ने भानुका राजपक्षा (9) को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट कराकर श्रीलंका को पांचवां झटका दिया। जसप्रीत बुमराह ने दासुन शनाका (7) को क्‍लीन बोल्‍ड करके इस साल का अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय विकेट झटका। इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने धनंजय डी सिल्‍वा (17) को मिड ऑफ में शिवम दुबे के हाथों कैच आउट कराकर श्रीलंका का सातवां विकेट गिराया। 

ठाकुर ने इसी ओवर में इसुरु उडाना (1) को नवदीप सैनी के हाथों कैच आउट कराकर श्रीलंका का आठवां विकेट गिराया। ओवर की आखिरी गेंद पर ठाकुर ने लसिथ मलिंगा को कुलदीप यादव के हाथों कैच आउट कराया। भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट झटके। नवदीप सैनी और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट मिले। वॉशिंगटन सुंदर और जसप्रीत बुमराह को एक-एक सफलता मिली।

India vs Sri Lanka, 2nd T20i, Indore, Holkar Stadium, Live Updates:

 

 

 

 

 

 

विराट की कप्तानी में भारत नहीं हारा है कोई मुकाबला 

विराट कोहली के कप्तान बनने के बाद दोनों टीमों के बीच 6 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से श्रीलंका को केवल एक में जीत मिली है। लेकिन सबसे रोचक बात यह है कि श्रीलंका के खिलाफ पिछले 6 मैचों में से पांच में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा ने संभाली और उसमें से 4 में भारत को जीत मिली है। श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया को आखिरी हार निदहास ट्रॉफी के लीग दौर में मिली थी। उस मैच में टीम की कमान रोहित ने संभाली थी। वहीं विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ एक मैच खेला है, जिसमें वो विजयी रहा है।

पिछली बार श्रीलंका का हुआ था सूपड़ा साफ

श्रीलंका की टीम पिछली बार भारत दौरे पर आई थी तब उसे तीन टी-20 मैच की सीरीज में 0-3 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने घमाल मचाते हुए पड़ोसी देश को धूल चटा दी थी। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत - शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्‍तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और जसप्रीत बुमराह।

श्रीलंका - दनुष्‍का गुनाथिलाका, ओशादा फर्नांडो, अविष्‍का फर्नांडो, भानुका राजपक्षा, कुसल परेरा (विकेटकीपर), धनंजय डी सिल्‍वा, दासुन शनाका, इसुरु उदाना, वनिंदु हसरंगा, लसिथ मलिंगा (कप्‍तान) और लाहिरू कुमार।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर