भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट में लगे सबसे ज्यादा छक्के, टूटा 5 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड

क्रिकेट
Updated Oct 06, 2019 | 14:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एसीए-वीसीए स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में कई विश्व कीर्तिमान स्थापित हुए। इस मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बना।

Rohit Sharma
रोहित शर्मा   |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्ली: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर रविवार को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला अपने नाम कर लिया। भारत ने विशाखापट्टनम टेस्ट में पहले दिन से मैच में दबदबा कायम रखा और अंतिम दिन 203 रन से जीत दर्ज की। भारत के 395 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 191 रन बनकर ढेर हो गई। इस मैच में कई विश्व कीर्तिमान स्थापित हुए। 

ऐसा ही एक कीर्तिमान बना एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के मारने का विश्व रिकॉर्ड। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट में 37 छक्के लगे जिससे पांच साल पुराना विश्व रिकॉर्ड टूट गया। पिछला रिकॉर्ड 35 छक्कों का था जो नवंबर 2014 में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान टेस्ट के दौरान शारजाह में बना था। 

इसके अलावा विशाखापट्टनम टेस्ट में बतौर ओपनर अपना पहला टेस्ट खेले रोहित शर्मा ने एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का विश्व कीर्तिमान बनाया। रोहित दुनिया में एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 13 छक्के लगाकर पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर वसीम अकसर का 23 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। अकरम ने 1996 में जिंबाब्वे के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 12 छक्के जमाए थे।

वहीं, स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने रविवार को अपने 66वें टेस्ट में सबसे तेज 350 विकेट हासिल करने के श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के रिकार्ड की बराबरी की। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 27वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाने वाले अश्विन ने पांचवें दिन थ्यूनिस डि ब्रून को बोल्ड करके यह उपलब्धि हासिल की।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर