भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी-20 आज, जानिए आंकड़ों में किसका पलड़ा है भारी 

क्रिकेट
Updated Sep 15, 2019 | 07:30 IST

IND vs SA First T20 Statistical Preview: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच रविवार को धर्मशाला में खेला जाएगा। जानिए आंकड़ों में किसका पलड़ा है भारी।

Virat de Kock
क्विंटन डिकॉक और विराट कोहली 

मुख्य बातें

  • भारत और द. अफ्रीका के बीच अब तक खेले गए हैं 14 टी-20 मुकाबले
  • भारत ने 14 में से जीते हैं 8 मुकाबले
  • घरेलू सरजमीं पर अबतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नहीं जीत सकी है टीम इंडिया

धर्मशाला: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज रविवार को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में होने जा रहा है। भारतीय टीम ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही साल 2006 में खेला था। तब से अब तक 13 साल के अंतराल में दोनों टीमों के बीच कुल 14 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से 8 में भारत और 5 में दक्षिण अफ्रीका विजयी रही है जबकि एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया। लेकिन भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी परेशानी की वजह यह है कि अफ्रीकी टीम के खिलाफ पलड़ा भारी होने के बाद भी घरेलू सरजमीं पर वो अबतक उसे मात नहीं दे सकी है। 

भारत और द.अफ्रीका का भारतीय सरजमीं पर 3 बार आमना सामना हो चुका है। जिसमें दो बार बाजी दक्षिण अफ्रीका के हाथ लगी जबकि एक मैच बारिश की भेंच चढ़ गया। ये तीन मैच दोनों टीमों के बीच साल 2015 में खेले गए। फॉफ डुप्लेसी की कप्तानी में तीन मैचों की सीरीज दक्षिण अफ्रीका ने 2-0 से जीती थी। 

धर्मशाला में भी भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से दूसरी बार भिड़ रही है। चार साल पहले धर्मशाला में खेले गए सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम को हार का मुंह देखना पड़ा था। रोहित शर्मा की शानदार शतकीय पारी के बावजूद भारतीय टीम जीत हासिल नहीं कर सकी थी। भारत ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 199 रन का स्कोर खड़ा किया था। 

धर्मशाला में खेले गए उस मैच में रोहित शर्मा ने 66 गेंद में 106 रन की पारी खेली थी। उनके अलावा विराट कोहली ने 43 और कप्तान धोनी ने 20 रन की पारी खेली थी। जीत के लिए 200 रन के लक्ष्य को अफ्रीकी टीम ने एबी डिविलियर्स( 51) और जेपी डुमिनी की 34 गेंद में 68 रन की धमाकेदार पारी की बदौलत 7 विकेट और 2 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया था। 

हालांकि भारतीय टीम ने साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका को विराट कोहली की कप्तानी में उनके घर पर खेली टी-20 सीरीज में 2-1 के अंतर से मात दी थी इसलिए भारतीय टीम को मेहमान टीम के खिलाफ मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल है। 


 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...