भारत vs दक्षिण अफ्रीका टी20 और टेस्‍ट सीरीज का पूरा कार्यक्रम, जानिए कब और कहां खेले जाएंगे मैच

क्रिकेट
Updated Sep 14, 2019 | 11:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे की शुरुआत टी20 अंतरराष्‍ट्रीय सीरीज के साथ होगी। भारत और प्रोटियाज के बीच पहला टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच धर्मशाला में 15 सितंबर को खेला जाएगा।

quinton de kock and virat kohli
क्विंटन डी कॉक और विराट कोहली 

मुख्य बातें

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 व टेस्‍ट सीरीज खेली जाएगी
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 धर्मशाला में खेला जाएगा
  • दक्षिण अफ्रीका इस टेस्‍ट सीरीज के साथ आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का आगाज करेगी

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया ने वेस्‍टइंडीज दौरे पर धमाका कर दिया। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज को तीनों सीरीज (टी20 अंतरराष्‍ट्रीय, वनडे और टेस्‍ट सीरीज) में मात दी और मेजबान टीम को एक भी जीत हासिल नहीं करने दी। अब विराट ब्रिगेड अपनी अगली सीरीज के लिए तैयार है। भारतीय टीम तीन मैचों की टी20 अंतरराष्‍ट्रीय और इतने ही मैचों की टेस्‍ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगी। दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे की शुरुआत टी20 अंतरराष्‍ट्रीय सीरीज के साथ होगी। भारत और प्रोटियाज के बीच पहला टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच धर्मशाला में 15 सितंबर को खेला जाएगा।

भारत ने वेस्‍टइंडीज दौरे से पहले विश्‍व कप में हिस्‍सा लिया था, जहां उसका सफर सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के हाथों शिकस्‍त के साथ थमा था। टीम इंडिया की नजरें अब अगले साल ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्‍व कप खिताब पर टिकी है। इसे ध्‍यान में रखते हुए उसके लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 अंतरराष्‍ट्रीय सीरीज काफी महत्‍वपूर्ण होगी। 

टीम इंडिया अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने संयोजन में कुछ प्रयोग करती दिख सकती है। वहीं दक्षिण अफ्रीका का विश्‍व कप में प्रदर्शन बेहद लचर रहा था। वह नॉकआउट चरण में जगह नहीं बना सकी थी। अगले साल टी20 विश्‍व कप को ध्‍यान में रखते हुए प्रोटियाज टीम ने क्विंटन डी कॉक को कमान सौंपी है जबकि फाफ डु प्‍लेसी को टीम से बाहर का रास्‍ता दिखाया गया है। मेहमान टीम को उम्‍मीद होगी कि वह भारत में सीरीज जीतकर विश्‍वास हासिल करे। दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच मुकाबले हमेशा से कड़े होते आएं हैं और ऐसे में यह सीरीज बेहद रोमांचक होने की उम्‍मीद है। 

चलिए आपको बताते हैं कि सीरीज के सभी मैच कब और कहां खेले जाएंगे व मुकाबले कितने बजे शुरू होंगे:

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर