India vs South Africa 3rd Test Playing 11: तीसरे टेस्ट में ऐसी है भारत और दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

India (IND) vs South Africa (SA) Playing 11 Today Match, 3rd Test: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्‍ट का आगाज हो गया है।। जानिए, दोनों टीमें किस प्‍लेइंग-11 के साथ उतरी हैं।

IND vs SA 3rd Test Dream11
फाइल फोटो  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरा टेस्ट
  • केपटाउन में खेला जाएगा यह मुकाबला
  • दोनों टीमें सीरीज में फिलहाल बराबरी पर हैं

India (IND) vs South Africa (SA) Playing 11 Today Match: भारत और दक्षिण अफ्रीका की मंगलवार से टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में भिड़ंत हो रही है। यह अंतिम टेस्ट मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जा रहा है। दोनों टीमें सीरीज में फिलहाल 1-1 की बराबरी पर हैं। भारत ने पहले टेस्ट में 113 रन से विजय हासिल की थी जबकि दक्षिण अफ्रीकी टीम ने दूसरे मैच में 7 विकेट से जीत दर्ज की। दोनों अब निर्णायक मुकाबले को अपने नाम करने की फिराक में होंगी। अगर भारत इस मैच पर कब्जा जमाने में कामयाब रहा तो उसकी दक्षिण अफ्रीका में यह पहली टेस्ट सीरीज जीत होगी।

भारत ने केपटाउन में एक भी टेस्ट नहीं जीता

टीम इंडिया की निगाह सेंचुरियन किला फतह करने के बाद अब केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के दबदबे को खत्म करने पर होगी। दरअसल, भारत ने न्यूलैंड्स के मैदान पर अभी तक कोई टेस्ट नहीं जीता है। भारत ने यहां 5 टेस्ट खेले, जिसमें उसे तीन में हार का मुंह देखना पड़ा और दो ड्रॉ हो गए। वैसे, दोनों टीमों के टेस्ट में ओवरऑल आंकड़ों की बात करें तो बराबरी की टक्कर रही है। दोनों की एक-दूसरे के खिलाफ 41 टेस्ट में भिड़ंत हुई है और इस दौरान भारत ने 15 वहीं दक्षिण अफ्रीका को 16 मैचों में जीत नसीब हुई। 10 मुकाबले ड्रॉ पर छूटे। बता दें कि दोनों के बीच पिछले पांच टेस्ट में भारत का पलड़ा भारी रहा है। भारत ने 4 और दक्षिण अफ्रीका ने 1 मैच में विजयी परचम फहराया।

यह भी पढ़ें: कोहली ने पहली बार भारतीय क्रिकेट के विकास पर खुलकर बात की, खुद अपनी अहमियत भी जाहिर की

दो बदलाव के साथ उतरेगी भारतीय टीम

भारत की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव देखने हुए हैं। कोहली पीठ के ऊपरी हिस्से में खिंचाव के कारण दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाए थे, लेकिन अब वह ठीक हैं। कोहली की वापसी के बाद हनुमा विहारी बाहर हो गए हैं। दूसरी ओर, तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज पैर की मांसेपेशियों की चोट से जूझ रहे हैं और उनकी जगह अनुभवी उमेश यादव को मौका दिया गया है। दक्षिण अफ्रीका की अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

India vs South Africa Cape Town Test Playing 11

भारत की प्‍लेइंग इलेवन: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव।

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, स्सी वैन डेर डूसन, तेम्बा बावुमा, काइल वेरेन्ने (विकेटकीपर), मार्को जानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, डुआने ओलिवियर, लुंगी एनगिडी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर